Move to Jagran APP

इन तीन बेटियों से शहर का नाम रोशन, खेल के मैदान में गाड़े सफलता के झंडे Jalandhar News

पलक कोहली ने पैरा-बैडमिंटन मल्लिका हांडा ने शतरंज और वीरपाल कौर ने एथलेटिक्स में सफलता हासिल कर प्रेरणास्रोत बनने के कार्य किया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 03:26 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 08:08 AM (IST)
इन तीन बेटियों से शहर का नाम रोशन, खेल के मैदान में गाड़े सफलता के झंडे Jalandhar News
इन तीन बेटियों से शहर का नाम रोशन, खेल के मैदान में गाड़े सफलता के झंडे Jalandhar News

जालंधर [कमल किशोर]। शिक्षा का क्षेत्र हो या कारपोरेट जगत, आज लड़कियों ने हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रखी है। खेल का मैदान भी इससे दूर नहीं है। जी हां, जालंधर की तीन होनहार लड़कियों ने खेल के मैदान में शानदार प्रदर्शन कर शहर का नाम रोश किया है। पलक कोहली देश-विदेश में पैरा बैडमिंटन में देश का प्रतिनिधित्व कर कई मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। मल्लिका हांडा ने शतरंज में सफलता का नया मुकाम हासिल किया है तो वीरपाल कौर ने एथलेटिक्स ट्रैक पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

loksabha election banner

पलक ने जापान में जीता कांस्य

पैरा-बैडमिंटन में जापान में कांस्य पदक जीतने वाली पलक कोहली।

इस्लामगंज की रहने वाली पलक कोहली ने 16 नवंबर को जापान में डबल कैटेगरी में कांस्य पदक हासिल किया है। उन्होंने अक्टूबर में स्विट्जरलैंड में पैरा-बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में सेमीफाइनल में हार की पीड़ा दूर की है। पलक इससे पहले थाईलैंड में हुई पैरा-बैडमिंटन चैंपियनशिप में सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुकी हैं। पुलिस डीएवी स्कूल की यह छात्रा युगांडा में हुई पैरा-बैडमिंटन चैंपियनशिप में डबल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत चुकी है। पलक ने बताया कि वह वर्ल्ड चैंपियनशिप विजेता पीवी सिंधू की तरह बनना चाहती है।

मल्लिका हांडा को मिलेगा नेशनल अवार्ड

वर्ल्ड एशियाई चैंपियनशिप में चेस प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली मल्लिका हांडा को तीन दिसंबर को दिल्ली विज्ञान भवन में नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। दिव्यांग मल्लिका अब तक ओपन इंडिवीजुअल डेफ चेस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, पंजाब स्टेट डैफ चैस चैंपियनशिप में स्वर्ण, वर्ष 2012 में जयपुर में हुई नेशनल सीनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी है। वह जुलाई 2018 में आईसीसीडी डेफ चेस ओलंपियाड ब्लिट्ज में रजत पदक, मंगोलिया में हुई एशियाई महिला चैंपियनशिप 2015 में स्वर्ण, अर्मेनिया में हुई विश्व ओपन व्यक्तिगत प्रतियोगिता 2016 में स्वर्ण व रजत, एशियाई दिव्यांग चैंपियनशिप 2017 में रजत भी जीत चुकी है। वह पांच बार राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं।

वीरपाल ने स्थापित किया नया कीर्तिमान

हाल में रांची में हुई ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पीएपी में तैनात कांस्टेबल वीरपाल कौर दिसंबर में होने वाली साउथ एशियन गेम्स में हिस्सा लेने जा रही हैं। ओपन चैंपियनशिप में वीरपाल कौर ने 400 मीटर हर्डल में रजत पदक जीता था। वह गत अगस्त में वर्ल्ड पुलिस एंड फाॅयर गेम्स में 100 मी हर्डल प्रतिस्पर्धा में 14.82 सेकेंड का समय निकालकर नया निकार्ड बना चुकी हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.