Move to Jagran APP

क्रिकेटर हरभजन सिंह का नया मिशन, सामने लाएंगे समाज के गुमनाम नायकों की जिंदगी

क्रिकेटर हरभजन सिंह अब क्रिकेट से अलग नया मिशन शुरू करेंगे। वह समाज के गुमनाम नायकों की जिंदगी सामने लाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 07:36 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 03:45 PM (IST)
क्रिकेटर हरभजन सिंह का नया मिशन,  सामने लाएंगे समाज के गुमनाम नायकों की जिंदगी
क्रिकेटर हरभजन सिंह का नया मिशन, सामने लाएंगे समाज के गुमनाम नायकों की जिंदगी

जालंधर, [जगजीत सिंह सुशांत]!  क्रिकेटर हरभजन सिंह अब क्रिकेट से अलग नया मिशन शुरू करेंगे। वह समाज के गुमनाम नायकों की जिंदगी को लोगों के सामने लाएंगे। उन्‍होंने इन गुमनाम नायकों को सामने लाने के लिए सोशल मूवमेंट शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत हरभजन ने समाज के इन नायकों की कहानियां लोगों तक पहुंचाने के लिए एक टीम तैयार की है। यह टीम इन लोगों तक पहुंचेगी और इनकी जिंदगी पर आधारित वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर अपलोड किए जाएंगे।

loksabha election banner

टीम के साथ स्वच्छता सैनिकों की दिनचर्या रिकार्ड की, यूटयूब चैनल पर अपलोड करेंगे

हरभजन सिंह ने इस मूवमेंट की शुरुआत अपने गृह क्षेत्र जालंधर से ही की है। उन्होंने सबसे पहले स्वच्छता सैनिकों (सफाई सेवकों) के जीवन पर काम शुरू किया है। इसके लिए वह कई सफाई सेवकों से मिले और कूड़े के डंप पर भी गए। भज्जी ने कहा कि लोग अक्सर सफाई सेवकों व कूड़ा उठाने वालों की शिकायतें करते हैं। किसी ने इनका शुक्रिया नहीं अदा किया। स्वच्छ समाज देने के लिए हमें इनका शुक्रिया करना चाहिए। मैं यही करने आया हूं।

यह भी पढ़ें: एक मां की अजीब मजबूरी, 24 साल की बेटी को रखती है जंजीरों से बांध कर

कूड़े के डंपों पर गए, निगम यूनियन नेताओं से समझीं सफाई सेवकों की परेशानियां

भज्जी ने कहा कि उन्‍होंने स्वच्छता सैनिकों के जीवन में रोजाना आने वाली मुश्किलों को नजदीक से देखा। इस दौरान इन हीरोज की दिनचर्या शूट करने के लिए भज्जी के साथ कैमरामैनों की एक टीम भी रही। शुक्रवार को हरभजन सिंह की टीम वरियाणा डंप पर गई। भज्जी इस टीम के साथ प्रताप बाग के डंप पर गए और वहां पर काम कर रहे सफाई सेवकों और रैग पिकर्स के हालात देखे। साथ ही उनसे बातचीत की।

यह भी पढ़ेंं: कृष्ण भक्त विदेशी बाला बनी भारतीय युवक की प्रेम दीवानी, फिर जन्माष्टमी पर उठाया ऐसा कदम


अलग अंदाज में नजर आए भज्जी

कूड़े के डंपों के हालात देखने के बाद सफाई सेवकों की मुश्किलों को बारीकी से जानने के लिए हरभजन सिंह नगर निगम दफ्तर भी गए। पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल समेत अन्य नेताओं के साथ मीटिंग की और उनसे हुई बातचीत को रिकार्ड किया। इस दौरान भज्जी एक नए अंदाज में दिखे। अब तक वह इंटरव्यू देते आए हैं, लेकिन इस बार वे सफाई सेवकों, सफाई यूनियन के नेताओं से सवाल पूछते नजर आए।

यह भी पढ़ें: अमेरिका की गोरी मैम हुई 'अंबरसरी मुंडे' की दीवानी, मैकेनिक के प्‍यार की डोर में

राजनीति में आने का इरादा नहीं

हरभजन ने कहा कि उनकी यह मूवमेंट पूरी तरह से समाज के लिए है। इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। लोकसभा चुनाव से पहले अमृतसर सीट से चुनाव लडऩे की अफवाह पर भज्जी ने कहा कि ऐसी चर्चाएं होती रहती हैं, लेकिन निकट भविष्य में उनका राजनीति में आने का कोई प्लान नहीं है। समाज से जुडऩा और समाज के लिए काम करना उनके लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट खेलते हुए काफी पैसा कमाया है। अब उन लोगों के लिए काम करने का मन है जो समाज और देश के लिए बिना किसी लालच के काम कर रहे हैं।

 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.