Move to Jagran APP

कला को रहा कद्रदानों का इंतजार..

जागरण संवाददाता, जालंधर शहर के बीचों-बीच पड़ते विरसा विहार के हॉल की दीवारों पर बीते चार दिनों से

By Edited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 01:00 AM (IST)
कला को रहा कद्रदानों का इंतजार..

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

शहर के बीचों-बीच पड़ते विरसा विहार के हॉल की दीवारों पर बीते चार दिनों से लटकी पेंटिंग, स्कल्पचर, ग्राफिक्स और ड्राइंग की तस्वीरें जिंदगी व प्रकृति की कहानी कह रही थी। लेकिन अफसोस रंगों के माध्यम से कलाकारों की कल्पनाओं को पढ़ने वाला कोई कला का प्रशंसक अंतिम दिन दोपहर एक बजे तक नहीं दिखा। मौका था 22 से 25 सितंबर तक चलने वाली चार दिवसीय एक्सप्रेशन -2016 के अंतिम व समापन समारोह का। प्रदर्शनी में शहर व आसपास के शहरों से 104 वरिष्ठ व कनिष्ठ कलाकारों ने अपनी-अपनी कला को प्रस्तुत किया हुआ था। प्रदर्शनी का आयोजन तीन कैटेगरी स्कूल, कालेजिएट व प्रोफेशनल के बीच किया गया था।

प्रदर्शनी के समापन समारोह में पंजाब यूथ क्लब आर्गेनाइजेशन प्रधान जोगिंदर सिंह जोगी सहित अन्य सदस्य और कुछ सिटीजन अर्बन कोपरेटिव बैंक के कर्मचारी सहित कलाकारों के परिजनों ने ही प्रदर्शनी के समापन समारोह की भीड़ जुटाई।

जिंदगी व प्रकृति के नजारों को दर्शाया पेंटिंग के माध्यम से

विरसा विहार में लगी चार दिवसीय एक्सप्रेशन-2016 प्रदर्शनी में आर्टिस्ट गुरजीत सिंह ने जहां रिश्तों को सिढ़ी बना मनुष्य को सफलता की ओर बढ़ते दिखाया वहीं वरिष्ठ कलाकार शशि कांता रामपाल ने अपनी कला को पेटिंग के माध्यम से अमरनाथ शिवलिंग बना उसके ऊपर मंत्रों की कैलीग्राफी कर धार्मिक भावनाओं का दृश्य दिखाया। गोपाल नगर निवासी मदन छाबड़ा ने तस्वीर के माध्यम से महिलाओं के प्रति अपराधिक व्यथा की दर्दनाक कहानी पेश की। वरिष्ठ कलाकार तलजित सिंह द्वारा तैयार कैनवास पेंटिंग का दृश्या तो जसमिंदर सिंह की पंजाबी सभ्यता व संस्कृति को उजागर करता महिला का पोट्रेट काफी सुंदर बन पड़ा था। अमनदीप कौर रंधावा, गुरसिमरण सिंह, सिमरन जीत कौर व मानसी द्वारा रंगों के माध्यम से प्रकृति के नजारों को बड़े ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया।

वर्कशॉप में दिया कला की जानकारी

प्रदर्शनी के समापन समारोह कलाकार रोहित थापर, उत्तम प्रीत सिंह व रोहिनत ने पोट्रेट व लैंड स्केप तैयार कर पेटिंग की कला की जानकारी दी।

सरकारी स्कूल की बबलीन ने पाया पहला स्थान

प्रदर्शनी का आयोजन चार कैटेगरी में किया गया था। इसमें पहली कैटेगरी में स्कूल स्तर के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें सरकारी स्कूल की छात्रा बबलीन कौर ने वृद्ध होते पेड़ में जिंदगी दिखा पहला स्थान पाया। एचएमवी कालेजिएट की सिमरन कौर ने दूसरा तथा इनोसेंट हाटर््स स्कूल की छात्रा गुरसिमरन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कालेजिएट कैटेगरी : एपीजे कालेज के छात्र संजय ने पहला व मेहर चंद कालेज की स्वर जसलीन कौर ने दूसरा और एचएमवी कालेजिएट की छात्रा मनदीप कौर ने तीसरा स्थान पाया।

---------------------

प्रचार की रहती है कमी : रामपाल

प्रदर्शनी को देखने वालों की कमी को लेकर एक्सप्रेशन-2016 की आयोजक वरिष्ठ कलाकार शशिकांता रामपाल का कहना है कि यह प्रदर्शनी सभी कलाकारों की मदद से लगाई जाती है। सभी लोग कलाकार होने के साथ-साथ कामकाजी हैं। इसलिए ज्यादा प्रचार न हो पाने के कारण इतने ज्यादा लोग इसे देखने नहीं पहुंच पाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.