Move to Jagran APP

एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पंजाब के खिलाफ आया तो कांग्रेस विधायक देंगे इस्तीफा : कैप्टन

जागरण संवाददाता, जालंधर पंजाब कांग्रेस के प्रधान व पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि अगर

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 01:00 AM (IST)
एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पंजाब के खिलाफ आया तो कांग्रेस विधायक देंगे इस्तीफा : कैप्टन

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

पंजाब कांग्रेस के प्रधान व पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि अगर एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पंजाब के खिलाफ आया, तो कांग्रेस के सभी एमएलए इस्तीफा दे देंगे। बल्कि पार्टी का प्रदेश प्रधान होने के नाते वह भी अमृतसर से सांसद का पद छोड़ देंगे। क्योंकि कांग्रेस पंजाब के पानी को बचाने के लिए शिअद की तरह कोई मोर्चा या धरना लगाने की बजाय संवैधानिक लड़ाई लड़ेगी। कैप्टन ने दलितों पर हो रहे अत्याचार के विरोध में करतारपुर में धरना देने के बाद रविवार शाम को जनता कालेज परिसर में मीडिया से रूबरू होते हुए ये बातें कही।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि सितंबर के मध्य तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद है। वह सुप्रीम कोर्ट का आदर करते है, साथ ही देश के मुख्य न्यायाधीश से निवेदन करते हैं कि वो फैसला देने से पहले देखें कि बीते पांच दशकों में ग्लोबल वार्मिग व अन्य कारणों से पंजाब की नदियों में पानी का स्तर काफी गिरा है। ऐसे में पानी के बंटवारे से सिर्फ मालवा क्षेत्र में 10 लाख एकड़ जमीन सूख जाएगी, जबकि लोग पीने के पानी को तरस जाएंगे। इसलिए समूह कांग्रेस एमएलए इस्तीफा देकर जनता के बीच जाकर वर्ष 2017 विस चुनाव के लिए समर्थन मांगेगे। ताकि सरकार बनाकर पंजाब के पानी की रक्षा के लिए कानूनी व संवैधानिक रास्ते अपनाए जाएं। कैप्टन ने कहा कि एसवाईएल पर या तो सीएम प्रकाश सिंह बादल की सोच ईमानदार नहीं है, या उनका इरादा स्पष्ट नहीं है। तभी तो विधानसभा में सर्वसम्मति से मंजूर प्रस्ताव को गवर्नर की मंजूरी लेने में देर की गई और मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया। बादल की बहू केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी अपने अटार्नी जनरल के माध्यम से हरियाणा सरकार का समर्थन कर एसवाईएल के निर्माण का पक्ष लिया। दिल्ली के सीएम अर¨वद केजरीवाल की इस मामले में सबसे ज्यादा संदिग्ध भूमिका रही है, जिसने पंजाब व दिल्ली में अलग-अलग बयान दिया और सुप्रीम कोर्ट में उनकी सरकार ने हरियाणा का समर्थन किया। इस मौके पर सांसद चौधरी संतोख सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष चौधरी, पूर्व मंत्री अवतार हैनरी, जिला प्रधान राजिंदर बेरी, देहाती प्रधान जगबीर बराड़, प्रदेश महासचिव चौधरी विक्रमजीत सिंह, सचिव राणा रंधावा आदि मौजूद थे।

---------

सांसद चौधरी ने भी कहा, दे देंगे इस्तीफा

कैप्टन के ऐलान के बाद साथ बैठे सांसद चौधरी संतोख सिंह ने इस्तीफे के सवाल पर कहा कि हाईकमान का जो फैसला होगा वो करेंगे। लेकिन बाद में कहा अगर कैप्टन व सभी विधायक इस्तीफा देंगे, तो वो भी इस्तीफा दे देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.