Move to Jagran APP

जालंधर की कुसुम ने पूछा, कौन बंद करेगा निजी स्कूलों की लूट कैप्टन बोले, सरकार आने पर बनाएंगे रेगुलेटरी अथारिटी

जागरण संवाददाता, जालंधर हलके विच कैप्टन कार्यक्रम के दौरान आम जनता के सवालों पर पंजाब कांग्रेस प्र

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:38 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 11:38 PM (IST)
जालंधर की कुसुम ने पूछा, कौन बंद करेगा निजी स्कूलों की लूट
कैप्टन बोले, सरकार आने पर बनाएंगे रेगुलेटरी अथारिटी

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

हलके विच कैप्टन कार्यक्रम के दौरान आम जनता के सवालों पर पंजाब कांग्रेस प्रधान कैप्टन अमरिंदर सिंह कई बार असहज दिखे। सरकार आने पर समाधान करने के दावों की झड़ी तो लगाते रहे, लेकिन कई ने सवाल कर कैप्टन की खूब परीक्षा ली। 'हलके विच कैप्टन' कार्यक्रम की कड़ी में रविवार दोपहर जीटी रोड स्थित फेयर फार्म रिजॉर्ट में हुए कार्यक्रम में कैप्टन ने लोगों से सीधा संवाद किया। साथ ही कहा कि लोगों की मांग व समस्या के निपटारे के लिए सभी मसले कांग्रेस मेनिफिस्टो कमेटी को भेजे जाएंगे और बड़ी समस्याएं घोषणा पत्र में शामिल होंगी।

निजी स्कूलों की मनमानी से तंग जालंधर निवासी कुसुम ने पूछा कि आपकी सरकार आने पर कैसे लगाम लगाएंगे। अकेली महिला 16 साल से जिंदगी की लड़ाई लड़ रही है, लेकिन निजी स्कूलों की लूट ने जिंदगी कठिन कर दी है। उसकी एक बेटी पठानकोट रोड स्थित निजी स्कूल में पढ़ती है, जिसकी फीस कम करने को प्रिंसिपल को आवेदन दिया तो मेरे खिलाफ केस दायर करवा दिया। बड़ी बेटी बीएएफ स्कूल में 12वीं में पढ़ती है, जिसके खर्चे पूरा करना मुश्किल होता है। जवाब में कैप्टन बोले अकाली-भाजपा सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी रोकने को कोई उपाय नहीं किया है। पांच माह की और बात है, जब वर्ष 2017 में उनकी सरकार आएगी, तो रेगुलेटरी अथारिटी बनाएंगे। काबिल अफसरों की टीम होगी, जो निजी स्कूलों से लेकर पेरेंट्स से तालमेल कर फीस से लेकर सारे मानदंड तय करेगी। कुसुम ने पूछा कि डीसी केके यादव ने बीते दिनों सभी स्कूलों को नोटिस जारी कर पेरेंट्स से कहा था कि अगर वो चाहें तो तीन माह की बजाय एक माह की फीस भी जमा करवा सकते हैं, लेकिन आज कोई स्कूल एक माह की फीस नहीं ले रहा है। क्या डीसी के पास ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। अगर नहीं है तो फिर डीसी ने स्कूलों व पेरेंट्स को लेटर किस अधिकार से जारी किया। जवाब में कैप्टन सरकार आने पर रेगुलेटरी बनाकर पक्का उपाय करने का आश्वासन देते रहे। कुसुम ने पूछा कि सोमवार को उसके केस की तारीख है। अगर उसे या बच्चे को कुछ होता है, तो कौन जिम्मेवार होगा। बाद में महिला कांग्रेस की जालंधर देहाती की प्रधान कमलजीत कौर मुल्तानी ने कहा कि वो कुसुम के साथ उसके केस की सुनवाई में जाएंगी और पूरी कांग्रेस उसके साथ है।

पति पर झूठे केस का दुखड़ा सुना रो पड़ी राजिंदर कौर

जालंधर की ही राजिंदर कौर ने कहा कि उसके पति के ऊपर झूठा पर्चा कर दिया गया है। पूर्व मंत्री अवतार हैनरी के पास कई बार गई, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। इतना कहते ही उसकी आंखें भर आई। कैप्टन ने कहा कि गठबंधन सरकार ने तो सूबे में हजारों कांग्रेसी पर पर्चे कर रखे हैं। कांग्रेस की सरकार आने पर फर्जी पर्चे करने वालों को सबक सिखाएंगे।

बराड़ बिरादरी ने मांगा सियासी हक

पंजाब बराड़ बिरादरी ने कहा कि जम्मू में बिरादरी के ताराचंद उच्च ओहदे पर हैं, लेकिन पंजाब में हमेशा कांग्रेस दरकिनार करती रही है, इसलिए टिकट से लेकर सरकार तक में बिरादरी को बनता हक दिया जाए। कैप्टन ने कहा कि कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलती है और आगे भी सभी को ओहदा देंगे।

सीपीएफ कर्मचारियों ने मांगी पेंशन

सीपीएफ कर्मचारी यूनियन के सदस्य ने कहा कि राज्य में 2004 में कांग्रेस की सरकार ने केंद्र की योजना में नियुक्ति की थी, लेकिन अब पेंशन खत्म कर दी गई है। कई प्रदेशों में सरकार ने फैसला बदला है, क्या आप चुनावी मेनिफेस्टो में हमारी मांगें शामिल करेंगे।

पति करता है नशा, कोई काम तो दो

करतारपुर की राजकुमारी ने कहा कि उसका पति नशा करता है और घर उसे चलाना पड़ता है। कैप्टन ने कहा उसे नशा छुड़ाओ केंद्र में भर्ती करवा दें। जवाब मिला इलाज तो करवा दिया है, लेकिन घर चलाने को पति को कोई काम तो दिला दें।

सूबेदार ने मांगा वन रैंक-वन पेंशन

गांव गाखलां के पूर्व रिटायर्ड सूबेदार पूरण सिंह ने वन रैंक-वन पेंशन की मांग की। कैप्टन ने कहा कि वो फौजियों की लड़ाई में साथ हैं। शायद सातवें वेतन आयोग इस पर कुछ फैसला दे।

कहा, ठप हो गया प्रॉपर्टी कारोबार

नार्थ जोन प्रॉपर्टी डीलर एसोसिएशन ने कहा कि गठबंधन सरकार की एनओसी पॉलिसी से प्रॉपर्टी का कारोबार खत्म हो गया है। कैप्टन ने कहा कि सीएलयू बढ़ा दी व पावर अटार्नी फीस लगा दी, लेकिन सरकार आने पर इससे छुटकारा देंगे।

नौकरी के आवेदन शुल्क करेंगे माफ

पिंड दयालपुर के नीरज जोशी ने सरकारी नौकरी के आवेदन में काफी शुल्क व धांधली का सवाल उठाया। कैप्टन ने कहा कि नौकरी देने में धांधली तो बादल परिवार की देन है। सरकार आने पर आवेदन शुल्क खत्म कर देंगे।

सरकारी स्कूल की जिम्मेवारी सरकार पर

करतारपुर के दीपक सहोता के सवाल पर कैप्टन ने कहा कि सरकारी स्कूल की जिम्मेवारी सरकार पर होती है। कांग्रेस की सरकार बनने पर सेहत व शिक्षा के लिए फंड की कमी नहीं होने देंगे। जितने शिक्षक व डॉक्टर चाहिए, उपलब्ध करेंगे।

कई सवाल करने वाले हुए गायब, 2100 ने दी शिकायतें

कार्यक्रम में चुने गए सवाल करने वाले करीब 40 लोगों में से करीब दर्जन सवाल करने वाले गायब रहे। प्रशांत किशोर ने दावा किया कि कार्यक्रम में 3500 लोग पहुंचे, जिसमें से 2100 ने अपनी लिखित शिकायतें दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.