Move to Jagran APP

एनआईटी : आज 12 बजे तक होगी रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग

कमल किशोर, जालंधर ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) जेईई मेन्स के आधार पर एनआइटीज के लिए सीट अलॉट

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 01:01 AM (IST)
एनआईटी : आज 12 बजे तक होगी रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग

कमल किशोर, जालंधर

loksabha election banner

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) जेईई मेन्स के आधार पर एनआइटीज के लिए सीट अलॉट करेगी। इसके लिए स्टूडेंट बुधवार दोपहर 12 बजे तक जोसा की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपनी रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। 30 जून को जोसा फ‌र्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट की लिस्ट जारी करेगी। इसके बाद पहली से 5 जुलाई तक पहले राउंड की काउंसलिंग होगी।

--------------------

स्टूडेंट्स के लिए संडे को भी ओपन रहेगी एसबीआइ की मॉडल टाउन ब्रांच

एनआइटी जालंधर के एसोसिएट डीन एकेडमिक डा. रमन बेदी ने बताया कि सीट अलॉट होने पर विद्यार्थी रिपोर्टिग के लिए ऑरिजनल सर्टिफिकेट साथ लेकर आएं। उन्हीं के आधार पर दस्तावेज चेक किए जाएंगे। एनआइटी की वेबसाइट पर सर्टिफिकेट लाने की जानकारी दी हुई है। सीट मिलते ही विद्यार्थी को एनआइटी में रिपोर्ट करना होगा। फीस का चालान बनाने के लिए एसबीआइ की मॉडल टाउन की रविवार ब्रांच खुली रहेगी। फीस का चालान जमा करवा सकते हैं। विद्यार्थी ऑनलाइन भी फीस जमा करवा सकते हैं।

----

परिवार की आय एक लाख से कम तो बच्चे की फीस होगी माफ

इस बार एचआरडी मिनिस्ट्री ने देश भर के 31 एनआइटीज में फीस में बढ़ोतरी की है। पिछले वर्ष सालाना 70000 के करीब ट्यूशन फीस थी। अब यह 1.25 लाख के करीब कर दी है। हालांकि पांच लाख से अधिक आय वाले पेरेंट्स को ही मिनिस्ट्री द्वारा बढ़ाई गई फीस का भुगतान करना होगा। गरीब बच्चों को इसमें छूट मिलेगी। जिन विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है उन बच्चों की फीस माफ रहेगी। जिन पारिवारिक सदस्यों की वार्षिक पांच लाख रुपये से कम है तो उक्त बच्चों की दो तिहाई फीस माफ रहेगी। एससी, एसटी व दिव्यांग विद्यार्थियों की फीस माफ है। एसोसिएट डीन एकेडमिक डा. रमन बेदी ने बताया कि फीस स्ट्रक्चर मामले को लेकर मिनिस्ट्री ने देश भर के एनआइटीज को आर्डर जारी कर दिए हैं। डॉ. बेदी ने बताया कि इस बार चार राउंड में काउंसलिंग का शेड्यूल है। स्पॉट काउंसलिंग नहीं होगी।

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.