Move to Jagran APP

15 दिन में सीवरमैनों को सेफ्टी किट दें

जागरण संवाददाता, जालंधर : सेफ्टी किट के बिना सीवर लाइन की सफाई करने के दौरान बेहोश हुए निगम के दो

By Edited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 10:59 PM (IST)
15 दिन में सीवरमैनों को सेफ्टी किट दें

जागरण संवाददाता, जालंधर : सेफ्टी किट के बिना सीवर लाइन की सफाई करने के दौरान बेहोश हुए निगम के दो सीवरमैन के मामले में पंजाब एससी कमीशन के चेयरमैन राजेश बाघा ने कड़ा संज्ञान लिया है। शुक्रवार को सर्किट हाउस में बैठक कर निगम कमिश्नर जीएस खैहरा को 15 दिन में सेफ्टी किट मुहैया कराने का निर्देश दिया है। साथ ही सीवरमैन धमर्ेंद्र व विकास मट्टू के बेहोश होने के मामले में 30 अप्रैल तक रिपोर्ट देने को कहा है।

loksabha election banner

पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल, पंजाब सीवरमैन इंप्लाईज यूनियन के प्रधान पवन बावा, बंटू सभ्रवाल, ¨रपी कल्याण आदि ने चेयरमैन से कहा कि वर्ष 2011 में मामनीय सुप्रीम कोर्ट ने सीवरमैन व सफाई कर्मचारियों को सेफ्टी किट मुहैया होना लाजिमी करने का निर्देश दिया था। लेकिन निगम ने आज तक सीवरमैनों को सेफ्टी किट नहीं दी है। कई सीवरमैनों की जानें जा चुकी हैं, तो कई गंभीर रूप से बीमारी हो चुके हैं। गत दिवस भी मकसूदां में धर्मेद्र व विकास मट्टू को बगैर सेफ्टी किट के सफाई करवाई जा रही थी, जो जहरीली गैस चढ़ने से अस्पताल में दाखिल हैं। राजेश बाघा ने कमिश्नर जीएस खैहरा को निर्देश दिया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुरूप सीवरमैनों को सेफ्टी किए दिए जाएं। किट में मास्क, ऐनक, ग्लब्स, हेलमेट, बेल्ट, टार्च, गैस चेक करने वाली मशीन, ऑक्सीजन सहित सुरक्षा के सारे सामना मौजूद होने चाहिए। सीवर लाइन की सफाई के दौरान मौके पर एक्सईएन व जेई की मौजूदगी यकीनी बनाई जाए, जबकि पाईप लाइन में उतरने से पहले जेई गैस सिलेंडर व अन्य उपकरणों की जांच कर सुरक्षा के इंतजाम को यकीनी बनाएंगे। एहतियातन मौके पर एंबुलेंस की तैनाती भी होनी चाहिए। बावजूद इसके अगर सीवरमैनों को बगैर सेफ्टी किट के काम करवाया गया और जानी नुकसान या बीमार होने पर आयोग निगम के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करेगा। कमिश्नर ने कहा कि जल्द ही कमेटी का गठन कर 15 दिन में सेफ्टी किटों की खरीद जी जाएगी। कमेटी में निगम यूनियन के प्रतिनिधि भी रखे जाएंगे। बैठक के दौरान डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर अफसर राजिंदर सिंह, एसई पीएस जग्गी, एक्सईएन लखविंदर सिंह, नछत्तर सिंह आदि मौजूद थे।

सीवरमैनों का हाल लेने अस्पताल पहुंचे बाघा

जालंधर : गत दिवस बेहोश हुए सीवरमैन विकास मट्टू व धमर्ेंद्र का हाल जानने शुक्रवार को राजेश बाघा सेक्रेट हार्ट अस्पताल पहुंचे। दोनों के सेहत का हाल जानने के बाद बाघा ने डाक्टरों से भी जानकारी ली। दोनों की छाती व दिमाग में जहरीली गैस का संक्रमण बरकरार है। विकास को सामान्य वार्ड में, जबकि धर्मेद्र को आईसीयू वार्ड में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.