Move to Jagran APP

पीटीयू के डीएलपी को एमएचआरडी का ग्रीन सिग्नल

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 02:01 AM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 02:01 AM (IST)
पीटीयू के डीएलपी को एमएचआरडी का ग्रीन सिग्नल

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार (एमएचआरडी) ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (पीटीयू) को पत्र जारी कर स्पष्ट किया है कि दो साल से बंद पड़े ओपन डिस्टेंस लर्निग प्रोग्राम को शुरू किया जाए। पत्र में सीधे तौर पर कहा गया है कि पीटीयू को पंजाब के बाहर किसी भी तरह के ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर को चलाने की अनुमति पीटीयू को नहीं दी जाती। इससे पहले पीटीयू देशभर में अपनी फ्रेंचाइज खोल ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर चला रहा थी।

टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के डिप्टी डायरेक्टर मोहनबीर सिंह ने बताया कि एमएचआरडी से जारी हुए पत्र के अनुसार पीटीयू केवल पंजाब क्षेत्र में ही ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर चला सकती है। बीते दो साल से पीटीयू पर बाहरी राज्यों में ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर चलाने पर लगी रोक के बाद ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर में दाखिले नहीं हुए हैं। अब आदेशों के बाद पीटीयू ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर में केवल पंजाब में ही कोर्स चला सकती है।

पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ने एमएचआरडी के आदेशों पर पीटीयू के वीसी को इन आदेशों पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पीटीयू खुद के ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर खोलेगी न कि फ्रेंचाइजी के माध्यम से इन्हें चलाएगी। इन सेंटर में पीटीयू टेक्निकल कोर्सिस की बजाय नॉन टेक्निकल कोर्स चलाएगी।

पीटीयू द्वारा चलाए जा रहे 200 के करीब ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर में बीते दो साल से दाखिले बंद किए हुए हैं, क्योंकि पीटीयू ने मंत्रालय से मांग की थी कि उन्हें 2012 से पहले की तरह ही पंजाब से बाहर भी डिस्टेंस लर्निग सेंटर चलाने की अनुमति दी जाए। 2012 से यूजीसी को देशभर में लर्निग सेंटर खोलने की अनुमति देने के बाद यूजीसी ने नए नियमों के अनुसार प्रदेश यूनिवर्सिटीज को डिस्टेंस एजुकेशन के सेंटर केवल अपने-अपने प्रदेशों में ही चला सकने के नियम जारी किए थे, लेकिन पीटीयू के वीसी इस बात को लेकर तैयार नहीं थे कि डिस्टेंस एजुकेशन की पढ़ाई केवल पंजाब के अंदर तक ही सीमित रहे। जिसको लेकर पीटीयू द्वारा बीते दो सालों से ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर में दाखिले नहीं किए थे। इसको लेकर ओपन डिस्टेंस लर्निग सेंटर के संचालकों ने भी पीटीयू के खिलाफ काफी नारेबाजी व धरना प्रदर्शन कर रोष व्यक्त किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.