Move to Jagran APP

तीक्ष्ण की विकास यात्रा से नदारद रहा सांपला गुट

हजारी लाल, होशियारपुर : सोमवार को मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव तीक्ष्ण सूद की ओर से हलके में निकाली

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 01:01 AM (IST)
तीक्ष्ण की विकास यात्रा से नदारद रहा सांपला गुट

हजारी लाल, होशियारपुर : सोमवार को मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव तीक्ष्ण सूद की ओर से हलके में निकाली गई विकास यात्रा में कमल बिखरा-बिखरा नजर आया है। विकास यात्रा में सूद समर्थक भाजपाइयों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था, लेकिन केंद्रीय मंत्री व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विजय सांपला गुट से संबंध रखने वाले भाजपा के जिला प्रधान डा. रमन घई समेत तीनों मंडल प्रधानों व अन्य नेताओं का नदारद रहना साफ कर गया की कि भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं है। अंदरखाते मनमुटाव की गांठ अभी खुली नहीं है। खास करके ऐसा चुनावी सीजन में भाजपा की गुटबाजी चुनावी मैदान में भाजपा के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है। हालांकि बात करने पर जिला प्रधान डा. रमन घई ने सफाई दी की कि वह किसी और प्रोग्राम में व्यस्त थे। इसीलिए विकास यात्रा में शमूलियत नहीं कर पाए, मगर राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि एक योजना के तहत जिला प्रधान समेत अन्य पदाधिकारियों ने विकास यात्रा से दूरी बनाकर रखी।

loksabha election banner

बता दें होशियारपुर विधानसभा क्षेत्र से तीक्ष्ण सूद भाजपा टिकट के प्रबल दावेदार हैं। वह तीन बार लगातार यहां से चुनावी बाजी मार चुके हैं, लेकिन पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार सुंदर शाम अरोड़ा से श्री सूद पराजित हो गए थे। भाजपा की हार के पीछे भाजपा की फूट ने अहम रोल अदा किया था। इस बार तीक्ष्ण सूद का विरोधी गुट यानी की केंद्रीय मंत्री विजय सांपला के समर्थक सूद की टिकट कटवाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। वैसे तो गुटबाजी तीक्ष्ण सूद और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना के बीच छिड़ी है, लेकिन अब चूंकि खन्ना को राष्ट्रीय मानवाधिकार का उपाध्यक्ष बनाने के बाद वह राजनीति से दूर हो गए हैं। ऐसे में खन्ना के राजनीतिक शिष्य विजय सांपला के ऊपर खन्ना के समर्थकों की आशाएं टिक गई हैं। अब, तीक्ष्ण से नाराज चल रहे भाजपाई अपनी ला¨बग करने में जुट गए हैं। इसी कड़ी के तहत तीक्ष्ण सूद के प्रोग्राम में उनके विरोधी नहीं दिखते हैं।

चुनावी सीजन में दमखम दिखाने के लिए तीक्ष्ण सूद ने हलके में विकास यात्रा निकालने की योजना बनाई। इसके माध्यम से उन्होंने एक तीर से दो निशाने साधे। एक तो उन्होंने जनता में खुद के द्वारा करवाए गए विकास कार्यों पर फोकस किया और दूसरे नब्ज भी टटोली कि जनता में उन्हें कितना समर्थन प्राप्त है। और तो और सूद गुट ने विकास यात्रा निकाल कर यह भी साबित कर दिया है कि भले ही उनके समर्थकों के पास अभी कोई पद नहीं है, लेकिन वह उनके साथ चट्टान की तरह खड़े हैं। क्योंकि विकास यात्रा में मेयर शिव सूद, पूर्व जिला प्रधान शिव सूद, तीनों मंडलों के पूर्व प्रधानों, भाजयुमों के जिला प्रधान नितिन गुप्ता नन्नू इत्यादि ने बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई। राजनीतिक पंडित बताते हैं कि जिला प्रधान डा. रमन घई चाहते थे कि विकास यात्रा अगर निकालनी भी है तो कुछ समय बाद निकाल ली जाएगी, लेकिन सूद समर्थकों ने साफ कर दिया की कि प्रोग्राम बन चुका है। अब इसमें कोई फेरबदल नहीं होगा। इसी वजह से भाजपा के जिला प्रधान डा. रमन घई विकास यात्रा में नहीं गए और न ही भाजपा के अन्य पदाधिकारी ही यात्रा में शामिल हुए।

तलवाड़ नहीं, डा. घई बार दांव लगा सकते हैं सांपला

राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि अविनाश राय खन्ना के राजनीतिक से दूर जाने के बाद अब केंद्रीय राज्य मंत्री व पंजाब प्रधान विजय सांपला होशियारपुर सीट से भाजपा की टिकट का पेंचा फंसाने का काम करेंगे। हालांकि अभी तीक्ष्ण सूद के मुकाबले सांपला गुट में कोई नेता नहीं है। हालांकि अविनाश राय खन्ना के राजनीतिक सचिव संजीव तलवाड़ यहां से टिकट की दावेदारी ठोंक रहे हैं। मगर, खुद सांपला गुट तलवाड़ के नाम पर सहमत नहीं है। राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि अब सांपला गुट कोई और चेहरे को सामने लाने की कवायद कर रहा है। मालूम पड़ा है कि सांपला गुट भाजपा के जिला प्रधान डा. रमन घई पर दांव लगा सकता है। मसलन कि टिकट की दावेदारी के लिए वह तीक्ष्ण सूद के मुकाबले डा. रमन घई का नाम भाजपा हाईकमान के समक्ष पेश कर सकता है। खैर, यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा की कि सांपला गुट कौन नाम को ताश के इक्के के रुप में फेंकता है, लेकिन ऐसी चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है कि सूद बनाम डा. घई में टिकट के लिए घमासान हो सकता है।

पार्टी हाईकमान का फैसला सर्वमान्य: डॉ. घई

मैं किसी और प्रोग्राम में व्यस्त था इसीलिए विकास यात्रा में शामिल नहीं हो सका। जब उनसे यह पूछा गया की कि क्या आप भी होशियारपुर विधानसभा से भाजपा की टिकट की दौड़ में शामिल हैं। तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है। टिकट के इच्छुक होने के बारे में कहा कि हाईकमान का फैसला ही सर्वमान्य होता है। वह हमेशा से ही पार्टी ने जो जिम्मेदारी सौंपी है, उस पर खरा उतरने का प्रयास करते आए हैं और भविष्य में भी इसी कसौटी पर खरे उतरेंगे। हमारी कोई लालसा नहीं है।

मनमुटाव वाली कोई बात नहीं, सभी एक हैं: तीक्ष्ण सूद

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार तीक्ष्ण सूद ने कहा कि विकास यात्रा में शामिल होने के लिए सभी को आमंत्रित किया गया था। ऐसा नहीं है कि हर कोई एक ही प्रोग्राम में शामिल हो। और भी प्रोग्राम थे। कुछ कार्यकर्ता उसमें व्यस्त थे। मनमुटाव वाली कोई बात नहीं है। सभी भाजपाई एक हैं और आगे भी रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.