Move to Jagran APP

नगर कौंसिल के उप प्रधान चुनाव करवाने के लिए पांचवी बार नोटिफिकेशन जारी

मुनिन्द्र शर्मा, गढ़दीवाला नगर कौंसिल गढ़दीवाला के वाइस प्रधानगी का चुनाव अब 24 अक्तूबर को करवाने

By Edited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 01:02 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 01:02 AM (IST)
नगर कौंसिल के उप प्रधान चुनाव करवाने के लिए पांचवी बार नोटिफिकेशन जारी

मुनिन्द्र शर्मा, गढ़दीवाला

loksabha election banner

नगर कौंसिल गढ़दीवाला के वाइस प्रधानगी का चुनाव अब 24 अक्तूबर को करवाने के लिए चुनाव कन्वीनर नायब तहसीलदार ने नोटीफिकेशन जारी किया है। इससे पहले इस चुनाव को करवाने के लिऐ सरकार द्वारा 4 बार नोटीफिकेशन जारी किया जा चुका है लेकिन तमाम अटकलबाजियों के बीच नगर कौंसिल के वाईस प्रधानगी का चुनाव कभी दलगल राजनीति तो कभी प्रशासनिक व्यवस्था के चलते रद हो चुका है।

इससे यह चुनाव हमेशा सुर्खियों में ही रहा है। नगर कौंसिल में अकाली भाजपा गठबंधन को मिले स्पष्ट बहुमत के बावजूद भी यह चुनाव अपने निर्धारित समय से सात महीने अधिक का समय निकल जाने के बाद भी अधर में ही लटका हुआ है। वाईस प्रधानगी पद का ताज किसके सिर पर सजेगा इसके लिए इस पद के दावेदारों व शहरवासियों को अब 24 अक्तूबर तक चुनावी प्रक्रिया का इंतजार करना होगा।

-मार्च महीने मे होना था वाइस प्रधानगी का चुनाव

मार्च 2015 में हुए नगर कौंसिल के चुनाव में अकाली भाजपा गठबंधन की नई कमेटी बनी थी। नगर कौंसिल के वाईस प्रधानगी के चुनाव का समय मार्च महीने मे एक साल पूरा कर चुका है। नियमों के मुताबिक यह चुनाव मार्च महीने में ही होना था जो अभी तक नही हो पाया है। इस चुनाव को करवाने के लिऐ सरकार द्वारा बार बार नोटीफिकेशन जारी करके इस चुनाव को करवाने की हिदायतें दी गई थी लेकिन यह चुनाव नही हो सका।

कब कब रद हुआ वाइस प्रधानगी का चुनाव

नगर कौंसिल वाइस प्रधानगी का पहले तीन जून को करवाने के लिए नोटीफिकेशन जारी हुआ था। इसके लिए गढ़दीवाला के नायब तहसीलदार को इस चुनाव का कन्वीनर नियुक्त किया गया था। तीन जून को सुबह ही चुनाव कन्वीनर नायब तहसीलदार ने नगर कौंसिल को पत्र लिखकर स्वास्थ्य ठीक नहीं होने का हवाला देकर इस चुनाव मे हाजिर नही होने के लिऐ सूचित किया। इस वजह से इस चुनाव को मुल्तवी करना पड़ा। दूसरी बार 30 जून को इस चुनाव को करवाने के लिऐ नोटीफिकेशन जारी किया गया। लेकिन उस दिन उप-मुख्यमंत्री सुखवीर ¨सह बादल के संगत दर्शन कार्यक्रम के चलते इस चुनाव को रद्द करके सियासत की बली चढ़ा दिया गया।

तीसरी बार 9 अगस्त को इस चुनाव को करवाने के लिऐ नोटीफिकेशन जारी किया गया लेकिन उस दिन होशियारपुर में मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल के संगत दर्शन कार्यक्रम के चलते इस चुनाव को रद्द करना पड़ा। चौथी बार 26 अगस्त को इस चुनाव को करवाने का नोटीफिकेशन जारी हुआ था लेकिन एसडीएम कार्यालय में जरूरी बैठक के चलते इस चुनाव को फिर रद्द करना पड़ा था। अब 24 अक्तूबर को यह चुनाव क्या करवट लेगा। इस पर भी संदेह बना हुआ है।

-भाजपा के कोटे में है वाईस प्रधान की सीट

विगत साल फरवरी 2015 में नगर कौंसिल के हुऐ चुनाव में भाजपा ने पांच में से तीन व अकाली दल ने छह में से पांच सीटें हासिल की थी। बहुमत हासिल करने के बाद अकाली दल की इंद्रजीत कौर बूटर के सर पर प्रधानगी का ताज सजा था। जबकि वार्ड नंबर पांच से भाजपा के शिवदियाल को वाइस प्रधान चुना गया था। लेकिन वाइस प्रधानगी का एक साल पूरा होने के बाद दोबारा यह चुनाव नही हो सका।

-भाजपा के दो पार्षद वाईस प्रधानगी की भागदौड़ में

नगर कौसिल में दो पार्षद नगर कौंसिल के वाईस प्रधानगी की रेस में शामिल है। साल पूरा होने के बाद अब दूसरी टर्न में वाईस प्रधानगी को हासिल करने के लिए दो भाजपा पार्षदों में रस्साकशी का खेल चल रहा है।

भाजपा के यह दोनो पार्षद इस पद को हासिल करने के लिऐ ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे है। नगर कौंसिल के वाइस प्रधानगी पद के लिऐ भाजपा के इन दोनो पार्षदों में किए जा रहे जोड़तोड़ का ऊंट अब किस करवट बैठेगा यह अगली चुनावी प्रकिया पर ही निर्भर है।

नोटीफिकेशन जारी किया गया: चुनाव कन्वीनर

इस संबंध में चुनाव कन्वीनर नायब तहसीलदार म¨हद्र पाल ने बताया कि सरकार की हिदायतों के मुताबिक इस चुनाव को करवाने के लिऐ नगर कौंसिल के समूह पार्षदों व हलका विधायक संगत ¨सह गिलजियां को नोटीफिकेशन जारी किया जा चुका है। इस नोटीफिकेशन में 24 अक्तूबर को इस चुनावी प्रतिक्रिया में सभी को हाजिर होने के सूचित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.