Move to Jagran APP

ट्रैफिक पर भारी अतिक्रमण की दुकानदारी

हजारी लाल, होशियारपुर ज्यादा दुकानदारी चमकाने के चक्कर में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ सी लगी हु

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 12:54 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 12:54 AM (IST)
ट्रैफिक पर भारी अतिक्रमण की दुकानदारी

हजारी लाल, होशियारपुर

loksabha election banner

ज्यादा दुकानदारी चमकाने के चक्कर में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ सी लगी हुई है। अतिक्रमण के जाल से सड़कें सिकुड़ सी गई हैं। दुकान का सारा सामान बाहर निकलने के कारण सड़कों से चलना दुश्वार हो गया है। सुरक्षा के लिहाज से भी अतिक्रमण से घिरी सड़क कदापि ठीक नहीं हैं। गर्मी के सीजन में आगजनी की घटनाएं बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। मगर, सड़कों व गलियों की हालत यह है कि आग लगने की सूरत में फायरब्रिगेड की गाड़ियां से वहां निकल ही नहीं सकती हैं। बाजारों का दौरा करने पर पाया गया कि बाजारों में अतिक्रमण की बाढ़ सी है। चौड़ी सड़कों पर तो जैसे-तैसे आवागमन चल रहा है, मगर कश्मीरी बाजार, शीश महल बाजार, छत्ता बाजार, गौरां गेट, कमेटी बाजार इत्यादि इलाकों में दोनों तरफ से किए गए अंधाधुंध अतिक्रमण से गलियों का अस्तित्व खत्म हो गया है। इन बाजारों की हालत यह है कि कहीं पर आग लगने की सूरत में किसी भी कीमत पर फायरब्रिगेड की गाड़ियां नहीं जा पाएंगी। कुल मिलाकर सड़कों पर किए गए अतिक्रमण आग लगने पर घी डालने का काम कर सकते हैं। हैरानीजनक बात है कि स्थिति काफी नाजुक होने के बावजूद नगर प्रशासन को अपनी जिम्मेदारियों का एहसास नहीं हो रहा है। लगता है कि उसे कहीं पर अप्रिय घटना घटने के बाद अतिक्रमण हटाने की याद आएगी। खैर, यह तो दुकानदारों की मनमानियां, जो प्रशासनिक व्यवस्था को मुंह चिढ़ा रही हैं। फायरब्रिगेड के पास भी घनी आबादी में आग लगने की सूरत में उससे निपटने के लिए कोई खास प्रबंध नहीं है। ऐसे इलाकों में एक ही छोटी गाड़ी की व्यवस्था है। छत्ता बाजार, सर्राफा बाजार, कश्मीरी बाजार व शीश महल बाजार की कई गलियां ऐसी हैं, जहां पर तो छोटी गाड़ी भी नहीं घुस पाएगी। इन इलाकों में तो पाइपें ही एक मात्र सहारा होती हैं। और तो और शहर में नाजुक प्वाइंटों पर हाईड्रेंट की व्यवस्था न होने से आग लगने पर दमकल गाड़ियों को आग बुझाने से ज्यादा पानी लाने के लिए आने और जाने समय लग जाता है।

नहीं होना चाहिए अतिक्रमण : गोपी

शीश महल संयुक्त व्यापार मंडल होशियारपुर के प्रधान गोपी चंद कपूर का कहना है कि दुकानों के आगे अतिक्रमण कदापि नहीं होना चाहिए। गौरांगेट की हालत बदतर है। यहां पर अतिक्रमण ने व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। कमोवेश यही हालत चौक घंटाघर की भी है। दुकानदारों को चाहिए कि वह अतिक्रमण न करें और नगर निगम व पुलिस प्रशासन को भी सख्ती बरतनी चाहिए।

अतिक्रमण न करें दुकानदार : शिव सूद

नगर निगम के मेयर शिव सूद ने कहा कि दुकानदारों को सहयोग देने के लिए समझाया भी जाएगा। अतिक्रमण न करने के लिए दुकानदारों को सहयोग देना चाहिए। हालांकि वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है। जो भी दुकानदार नियमों का उल्लंघन करता पाया गया, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

आप दे सकते हैं अपनी राय

दैनिक जागरण ने संवारना है अपने शहर को कालम शुरू किया है। सीरीज के तहत शहर की स्थिति से अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा। कैसे हल हो सकती है अतिक्रमण की समस्या। आप अपनी राय दे सकते हैं। आपकी प्रतिक्रिया प्रकाशित की जाएगी। आप टेलीफोन नंबर 01882-242900 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.