Move to Jagran APP

एक गंदगी की मार दूसरा बारिश से बुरा हाल

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 01:01 AM (IST)
एक गंदगी की मार दूसरा बारिश से बुरा हाल

रजनीश गुलियानी, होशियारपुर

loksabha election banner

सोमवार सुबह हुई लगातार तीन घंटे बारिश ने शहर में पड़ी गंदगी पर आग पर घी डालने का काम किया। गौरतलब है कि पिछले 29 दिन से चल रही नगर निगम कर्मचारियों की हड़ताल ने शहर निवासियों का जीना मुहाल कर दिया है। अब आलम यह है कि जो गंदगी पहले कचरे के ढेरों के रुप में पड़ी थी वही गंदगी सोमवार को होने वाली बारिश की वजह से शहर की सड़को पर फैल गई है। बारिश होने पर इस गंदगी के कारण शहर में अजीब तरह की भयानक बदबू आने लगी है। जिससे महामारी फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। जो कचरा शहर के चौकों व सड़कों पर ढेर के तले दबा हुआ था वही कचरा बारिश के पानी के साथ बह कर गलियों में लोगों के घरों तक आ पहुंचा है। निगम के सफाई कर्मी अपनी मांगो को लेकर हड़ताल पर चल रहे है। जिससे शहर के हर गली मोहल्ले व सड़क पर गंदगी के लगे ढेरों में अब भयानक बदबू उठनी शुरु हो चुकी है। निगम कर्मियों व सरकार की इस लड़ाई में जनता पिस रही है। शहर में चारों ओर लगे गंदगी के ढेर से शहर निवासी परेशान हो रहे है।

परेशानी को लेकर दैनिक जागरण ने अलग-अलग शीर्षकों के तहत समाचार प्रकाशित कर नगर निगम व जिला प्रशासन को जगाने की कोशिश की जा रही है। महज एक दिन ही नगर निगम द्वारा शहर में लगे गंदगी के ढेरों को उठवाने का काम किया गया था। पिछले दिनों निगम अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सफाई कर्मियों द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि वह काले बिल्ले लगाकर सफाई शुरू कर देंगे। मगर वो भी बात अधर में ही रह गई।

सोमवार को दैनिक जागरण द्वारा गंदगी के ढेर बारिश के पानी के साथ बह कर सड़कों व गलियों में फैल गए है। शहर के बस स्टैंड चौक, जालंधर रोड, टाडा रोड, भंगी चोअ काजवे, दशहरा ग्राउंड के पास, कचहरी के पास सभी जगह गंदगी सड़कों पर आ गई है। मगर निगम अधिकारियों की ओर से शहर वासियों को कचरे निजात दिलाने की कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही।

इस संबंध में निगम कमिश्नर जेसी सभ्रवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि डीसी के साथ हुई बैठक में जल्द ही शहर में कचरे को साफ करने संबंधी बात की गई है। हड़ताली कर्मियों की भी सरकार से बातचीत चल रही है। उम्मीद है जल्द ही इस समस्या का हल निकल आएगा।

डॉक्टर बोले, लोगों को रखना होगा खास ख्याल

इस संबंध में एमडी मेडिसन राजेश मेहता से बात की गई तो उन्होने कहा कि बारिश की वजह से शहर में लगे कचरे के ढेर से कई तरह के वायरल इंफेक्शन हो सकते है। ऐसे मौसम में पेट से संबंधित बीमारियां जैसे उल्टियां, लूज मोशन, डायरिया, तेज बुखार, पेट की अंतड़ियों में सूजन, अस्थमा, चर्म रोग आदि रोग हो सकते है। दूसरा शहर में फैले कचरे के ढेरों पर बारिश होने की वजह से मच्छर मक्खियां आदि कई तरह पनपते है। इस मौसम में चर्म रोग के साथ फोड़े फुंसिया निकलते है। मक्खी मच्छर के कीड़े गंदगी पर बैठतें वही मखकी मच्छर फिर फोड़े फुंसियों पर बैठ जाते है। जिससे कई तरह के संक्रमण रोग फैलने का डर भी बना रहता है।

बचाव: अपने आसपास के माहौल को साफ रखें। गंदगी न फैलने दें। इंसेक्ट किलर स्प्रे करे। पूरे बदन को कपड़ों से ढंक कर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.