Move to Jagran APP

कागजों में ही लग रहे स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर भले ही माननीय सुप्रीम कोर्ट की ओर से नए नए आदेश जारी कर स्कू

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 03:01 AM (IST)
कागजों में ही लग रहे स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर
कागजों में ही लग रहे स्कूल बसों में स्पीड गर्वनर

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर

loksabha election banner

भले ही माननीय सुप्रीम कोर्ट की ओर से नए नए आदेश जारी कर स्कूल बसों को नियम कानून लागू करने की हिदायत कर रही हैं। लेकिन जिला गुरदासपुर में निजी स्कूल प्रबंधक नियमों की हवा में उड़ाने में कोई कसर नही छोड़ रहें।

गुरदासपुर जिले 720 निजी स्कूल है जिनमें करीब 1350 परमिट वाली स्कूल बसे चलती हैं लेकिन इन बसों में किसी के आगे भी स्पीड गर्वनर नहीं लगा हुआ। हालांकि स्कूल प्रबंधक मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर से वाहन पा¨सग करवाते समय स्पीड गर्वनर का लगा होना तो बता देते हैं लेकिन वाहन का इंजन खराब होने के डर से अधिकतर चालक इसे उतार कर ही वाहन चलाते हैं। जिससे अक्सर हादसे होने के भय बना रहता हैं। जिला गुरदासपुर में अधिकतर निजी स्कूल व कालेज राजनीतिक से संबंध रखने वाले लोगों के हैं ऐसे में जिला अधिकारी ऐसे स्कूलों पर कोर्ट के आदेशों को सख्ती से लागू नही करवा पाते। अगर ऐसे स्कूल प्रबंधक नियमों की अवेहलना करते हैं, जिसे लागू करवाने में परिवहन विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारी बेबस हो जाते हैं।

बसों मे नही महिला अटेंडेंट

भले ही सीबीएससी ने आदेश जारी कर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी स्कूल प्रबंधकों को बसों में महिला अटेंडेंट की मौजूदगी जरुरी की हैं जिसे तुरंत लागू करने के आदेश भी दिये गए हैं लेकिन कुछ स्कूल प्रबंधकों ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बोर्ड की ओर से दिये गए आदेशों कों लागू करवाने में अभी समय लगेगा।

जिले मे घटनाओं का ब्यौरा-

-कस्बा फतेहगढ़ चूड़ियां में वर्ष 2016 को सड़क की रे¨लग टूटी होने के कारण स्कूली बस खाई में गिरी थी, जिससे तीन बच्चों की मौत हो गई थी।

-जनवरी 2017 में दौरांगला में ओवरस्पीड बस पेड़ से जा टकराई थी, जिसमें करीब छह बजे घायल हुए थे।

समय रहते की जाती है जांच : डीटीओ

डीटीओ रोहित गुप्ता का कहना है कि बसों में स्पीड गर्वनर लगाने संबंधी आदेशों का जिले में पालन करवाया जा रहा हैं जबकि ऐसी बसों को चालान भी काटे जा रहे हैं। उन्होने कहा कि अगर उन्होने कहा कि कोर्ट के आदेशों को जिले में स ती से लागू करवाने में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी।

की जाएगी सख्त कार्रवाई : जिला शिक्षा अधिकारी

जिला शिक्षा अधिकारी का स¨तदरबीर ¨सह का कहना है कि कोर्ट के आदेशों की पालना करवाने के लिए स्कूल प्रबंधकों को बैठक कर जरुरी आदेश दिये गए है अगर कोई स्कूल प्रबंधक नियमों का उल्लंघन करता हैं तो उसके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.