Move to Jagran APP

राम भरोसे है शहर के एटीएम की सुरक्षा

बलकार अत्तरी, गुरदासपुर लोगों की सुविधाओं के लिए विभिन्न बैंकों की ओर से शहर में करीब दो दर्जन एट

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 01:00 AM (IST)
राम भरोसे है शहर के एटीएम की सुरक्षा

बलकार अत्तरी, गुरदासपुर

loksabha election banner

लोगों की सुविधाओं के लिए विभिन्न बैंकों की ओर से शहर में करीब दो दर्जन एटीएम तो लगे हुए है। मगर इन एटीएम की सुरक्षा राम भरोसे ही है। शहर के अधिकतर एटीएम की सुरक्षा के लिए गार्डो की व्यवस्था नहीं के बराबर ही है।

शहर में भीड़ भाड़ के क्षेत्रों के अलावा बाहरी क्षेत्रों में भी 24 घंटे चलने वाले एटीएम है। इन एटीएम द्वारा रोजाना करोड़ों रुपये की ट्रांजेक्शन होती है। जिससे बैंकों को लाखों रुपये की आमदन होती है, लेकिन इन बैंकों की तरफ से इन एटीएम की सुरक्षा के लिए खर्च करने को लेकर बैंक गंभीर नहीं हैं। एटीएम में को मनी रिफिल करने वाली एजेंसियां व सुरक्षा एजेंसियां भी आरबीआई के दिशा निर्देशों को ताक पर रख रहीं है। आरबीआई के नियमों के अनुसार सरकारी पैसे के लेन देन पर सुरक्षा का प्रबंध होना बहुत जरूरी है। पर शहर में ज्यादातर एटीएम आरबीआई के नियमों का पालन नहीं कर रहें है।

एटीएम लूट की घटनाओं से सबक नहीं

गत दिनों पंजाब में पेशेवर लुटेरा गिरोहों की तरफ से जालंधर, लुधियाना, अमृतसर व गुरदासपुर जिले के फतेहगढ़ चूड़ियां व बटाला के एटीएम से बढ़ी संख्या में रुपये लूट लिए थे। परंतु इसके बाबजूद भी जिला प्रशासन व बैंक प्रबंधकों ने इस घटनाओं से सबक नहीं लिया।

बैंकों को दिए हैं सुरक्षा प्रबंध पुख्ता करने के निर्देश : एसएसपी

इस संबधी एसपी प्रदीप मलिक से बात की गई तो उन्होनें कहा कि पुलिस की तरफ से सभी एटीएम पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने व उनका रखरखाव सही तरीके से करने के निर्देश जारी किए गए है, इसके अलावा पुलिस थानों द्वारा सुरक्षा कर्मी रोस्टर के अनुसार तैनात किए जाते है। सुरक्षाकर्मी न रखने वाले एटीएम की पहचान कर बैंकों को सुरक्षा प्रबंध पूरे करने के दिशा निर्देश दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.