Move to Jagran APP

जरूरतें पूरी करने के लिए सरकार वचनबद्ध : डीसी

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। पंजाब सरकार लोगों की प्राथमिक जरूरतें पूरी करने के लिए वचनबद्ध है और ल

By Edited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 02:33 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 02:33 PM (IST)
जरूरतें पूरी करने के लिए सरकार वचनबद्ध : डीसी

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर।

loksabha election banner

पंजाब सरकार लोगों की प्राथमिक जरूरतें पूरी करने के लिए वचनबद्ध है और लोगों के सर्वपक्षीय विकास के लिए जन भलाई स्कीमों को लागू किया गया है।

राज्य सरकार की ओर से लोगों को अधिक से अधिक सरकारी सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए चलाई जाती विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए डीसी डॉ. अभिनव त्रिखा ने बताया कि सेहत विभाग की ओर से जननी सुरक्षा योजना के तहत अधीन गर्भवती महिलाओं का सरकारी अस्पताल में डिलीवरी होने पर अनुसूचित जाति और गरीब वर्ग की महिलाओं को 700 रूपए, शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 600 रूपए और ग्रामीण या शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 500 रूपए की सहायता दी जाती है। डीसी त्रिखा ने बताया कि जननी शिशु सुरक्षा योजना प्रोग्राम के तहत महिला के गर्भ धारण से लेकर डिलीवरी तक टैस्ट, दवाईयां, ट्रांसपोर्ट व खुराक मुफ्त दी जाती है। 30 दिनों तक नव जन्मे बच्चे की बीमारी का मुफ्त इलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि बालड़ी रक्षा योजना के तहत एक लड़की पैदा होने के उपरांत परिवार नियोजन का पक्का तरीका अपनाने पर एक बच्ची को 500 रूपए प्रति माह और दो लड़कियां पैदा होने पर परिवार की भलाई का पक्का तरीका अपनाने पर 1000 रूपए प्रति माह 18 साल तक दिए जाते है।

नेशनल लैपरोसी कंट्रोल प्रोग्राम संबंधी जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि इस प्रोग्राम के तहत कुष्ठ रोग से पीड़ित मरीज का इलाज सरकारी सेहत संस्थाओं में एसडीटी की दवाई द्वारा मुफ्त करवाया जाता है। बलाईंडनैस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत मोतिया बिंद के आप्रेशन, आंखों का निरीक्षण और जरूरतमंद मरीजों को मुफ्त चश्में दिए जाते हैं।

डीसी ने बताया कि एड्स कंट्रोल प्रोग्राम के तहत सरकारी सेहत संस्थाओं में एचआईवी टैस्ट के लिए खून की मुफ्त जांच, काऊंसलिंग, आईईसी गतिविधियां मुफ्त की जाती हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष स्कीम के तहत कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए इलाज के लिए 150000 रूपए उस सेहत संस्थाओं को दिए जाते है, जहां मरीज का इलाज चल रहा हो। डीसी ने जिला निवासियों को पंजाब सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.