Move to Jagran APP

मनरेगा के तहत हुए कायरें में धांधली का आरोप

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 02:07 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 02:07 AM (IST)
मनरेगा के तहत हुए कायरें में धांधली का आरोप

बावा मेहरा, नरोट मेहरा, पठानकोट : घरोटा ब्लाक के अधीन पड़ते 40 गांवों को मनरेगा के तहत 2013-14 में करवाए गए 63.71 लाख की राशि जारी की गई। आरटीआइ के तहत मिली जानकारी के अनुसार उक्त राशि में से लगभग 35 लाख रुपये की मिट्टी विभिन्न गांवों में फिरनियों, श्मशानघाट, स्कूल व सड़कों पर डलवाई गई। जिसमें गांव घरोटा कलां में बीएनआरजीएसके पर सात लाख तथा निकासी नाले के लिए एक लाख, गांव खन्नी खुई में पंचायती जमीन व स्कूल में पौधे लगाने के लिए 15 हजार व श्मशानघाट के निकट रिटेनिंग वाल के लिए 13 हजार, गांव छन्नी टोला में स्कूल व धर्मशाला में मिट्टी डालने के लिए एक लाख व श्मशानघाट व रिटेनिंग वाल बनाने के लिए तीन लाख, गांव बहलादपुर में स्कूल व पंचातय घर में पौधे लगाने के लिए 36 हजार रुपये व स्कूल में मिट्टी डालने के लिए एक लाख, गांव गुजरात में फिरनी पर मिट्टी डालने के लिए 51 हजार व निकासी नाले के लिए एक लाख 18 हजार, गांव भीमपुर में पौधे की सफाई के लिए 13 हजार व फिरनी में मिट्टी डालने के लिए एक लाख 7 हजार, गांव लदपालमा में फिरनी में मिट्टी डालने के लिए 2 लाख व श्मशानघाट में मिट्टी व फर्श डालने के लिए दो लाख, गांव जकरोर में फिरनी में मिट्टी डालने के लिए 1.50 लाख व निकासी नाले व मिट्टी डालने के लिए तीन लाख, गांव फंगडिया में श्मशानघाट में मिट्टी डालने व रिटेनिंग वाल के लिए तीन लाख व निकासी नाले व रिटेनिंग के लिए एक लाख, गांव हयातीचक्क में श्मशानघाट में मिट्टी डालने व रिटेनिंग वाल के लिए पांच लाख, गांव बलसूआ में निकासी नाले व मिट्टी के लिए पांच लाख, गांव फिरोजपुर खुर्द में श्मशानघाट में पौधे लगाने के लिए 17 हजार व निकासी नाले और मिट्टी डालने के लिए तीन लाख, गांव ऐमां गुजरा में फिरनी में मिट्टी डालने के लिए एक लाख, गांव समराला में श्मशानघाट, फिरनी व मंदिर में मिट्टी डालने के लिए दो लाख तथा निकासी नाले के लिए एक लाख, गांव छन्नी में फिरनी पर मिट्टी डालने के लिए एक लाख, गांव परमानंद स्कूल में मिट्टी डालने के लिए 1.50 लाख, गांव पवार में निकासी नाला व मिट्टी डालने के लिए 1.50 लाख, गांव डेरा बाबा बसंतपुरी में रिटेनिंग वाल के लिए 2 लाख, गांव नरोट मेहरा में निकासी नाला व मिट्टी डालने के लिए 2 लाख, गांव शालोवाल में श्मशानघाट में मिट्टी के लिए एक लाख, गांव कुंडा में निकासी नाले के लिए 2.50 लाख, गांव चश्मा में निकासी नाले व मिट्टी के लिए 2 लाख, गांव नौरंगपुर में निकासी नाले व मिट्टी के लिए एक लाख, गांव पहाड़ों चक्क में निकासी नाले के लिए 50 हजार, गांव लाहड़ी बावेआ में निकासी नाले के लिए 2 लाख, गांव गोतरा लाहड़ी में निकासी नाले के लिए 50 हजार रुपये की राशि खर्च की गई है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार विभिन्न गांवों में हुए विकास कार्यो में फिरनी, श्मशानघाट, स्कूल में मिट्टी डालने के जो कार्य किए गए है व नाम मात्र ही हुए हैं, जबकि हकीकत में सरकार की ओर से मनरेगा स्कीम के तहत घरोटा ब्लाक के विभिन्न गांवों को लाखों रुपये की राशि जारी की गई थी।

जांच करवाई जाए तो धांधली आएगी सामने

क्षेत्र वासियों का कहना है कि अगर प्रशासन की ओर से उक्त कार्यो की जांच करवाई जाए तो सच सामने आएगा। लोगों का कहना है कि सरकार लाखों रुपये गांवों के विकास के लिए भेज रही है, लेकिन गांवो के सरपंचों की ओर से उन पैसों को सही तरीके से खर्च नहीं किया जा रहा है। लोगों ने प्रशासन से मांग की कि मनरेगा स्कीम के तहत खर्च किए गए पैसों की जांच की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.