Move to Jagran APP

सफलता के लिए अच्छे संस्कारों का होना जरूरी : गुरलाल

By Edited By: Published: Fri, 29 Nov 2013 06:17 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2013 06:18 PM (IST)
सफलता के लिए अच्छे संस्कारों का होना जरूरी : गुरलाल

संवाद सहयोगी, जुगियाल

loksabha election banner

हाल ही मे भारत विकास परिषद शाखा शाहपुर कंडी टाउन शिप द्वारा 10 स्कूलों के 850 विद्यार्थियों के बीच भारत को जानो प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें दस स्कूलों के सीनियर और जूनियर वर्ग के विद्यार्थियों का मुकाबला शाखा शाहपुर कंडी टाउन शिप द्वारा शाखा अध्यक्ष राकेश महाजन की अध्यक्षता में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुर कंडी टाउन शिप में करवाया गया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ रणजीत सागर बांध परियोजना के इंजीनियर एस के गुरनाल ने भारत माता के चित्र समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव दिपांशु घई उपस्थित हुए। भारत विकास परिषद के प्रांतीय अतिरिक्त महा सचिव विस्तार के के महाजन और भरत विकास परिषद के जिला पठानकोट के जिला सचिव के के हैप्पी ,सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पि्रंसिपल सुखवंत कौर विशेष तौर पर उपस्थित हुए। मंच संचालन शाखा के प्रकल्प प्रमुख सुभाष ने किया।

प्रतियोगिता परिणाम

प्रश्नोत्तरी में जूनियर वर्ग मे प्रेम ज्योति माडल स्कूल शाहपुर कंडी ने पहला और श्री राम विद्या मंदिर बड़ोई ने दूसरा तथा एमजी हाई स्कूल आदर्श नगर ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसी तरह सीनियर वर्ग मे श्री राम विद्या मंदिर बड़ोई और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुर कंडी टाउन शिप की टीम दूसरे तथा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल कोट मटी की टीम तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर अध्यक्ष विवेका नन्द आई टी आई कोट विवेक सैनी को सदस्यता दिलाई गई।

प्रदेश के अतिरिक्त महा सचिव के के महाजन ने बताया कि भारत विकास परिषद का गठन सन 1963 में हुआ था और अब इस समय पूरे भारत वर्ष मे 1200 शाखाएं कार्य कर रही हैं। उन्होंने बताया कि भारत विकास परिषद पाच सूत्रों सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण के उदेश्य को लेकर कार्य कर रही है। इस प्रकल्प भारत को जानों का उद्देश्य भी इसी मे से है। इस प्रकल्प के माध्यम से बच्चों मे अच्छे संस्कार और अपनी पुरानी संस्कृति से आज के वर्ग को जोड़ना है। उन्होंनें बताया कि भारत विकास अनेकों ऐसा प्रकल्प करता है जो आज के वातावरण मे अति आवश्यक है।

रणजीत सागर बांध परियोजना के इंजीनियर एस के गुरलाल ने भारत विकास परिषद के ऐसे आयोजन के लिये सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को भारत के बारे मे जानकारी मिलती है। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता के लिए संस्कारों का होना जरूरी है। मुख्य अतिथि दिपांशु घई ने भारत विकास परिषद के इस सफल आयोजन के लिये बधाई देते हुए कहा कि आज के युग मे बहुत जरूरी है ऐसे आयोजनों की जिस से कि भारत के बच्चों को अपने देश अपनी संस्कृति और अपने देश की महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो। इस मौके पर सीसे सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसीपल सुखवंत कौर ने भारत विकास परिषद के इस आयोजन पर बधाई देते हुये सभी का धन्यवाद किया । इस मौके पर सभी विद्यार्थियों को परिषद की ओर से ईनाम वितरित किये। परिषद की ओर से मुख्यातिथि और विशेष अतिथियों का समृति चिन्ह दे कर स्वागत किया गया। इस मौके पर शाखा के सचिव ललित शर्मा, विवेक सैनी ,राजमोहन शर्मा, चरदास, दलीप, कर्णदीप सिंह, राजेश शर्मा, त्रिप्ता देवी, रीता, सरिता डोगरा, पर्मजीत कौर, मलकीत कौर ,सुनीता सहित सभी स्कूलों के बच्चों और उनके टीचर उपस्थित थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.