Move to Jagran APP

गुरुहरसहाय बनी सबसे हॉट सीट

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर फिरोजपुर जिले की कुल चार सीटों में सबसे जबरदस्त मुकाबला गुरुहरसहाय सीट

By Edited By: Published: Mon, 02 Jan 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2017 03:01 AM (IST)
गुरुहरसहाय बनी सबसे हॉट सीट

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर

loksabha election banner

फिरोजपुर जिले की कुल चार सीटों में सबसे जबरदस्त मुकाबला गुरुहरसहाय सीट पर देखने को मिल रहा है। कांग्रेस, शिअद व आम आदमी पार्टी के दमदार चेहरों ने इसे जिले की सबसे हॉट सीट बना दिया है। इस सीट की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तीनों पार्टियों के वरिष्ठ नेता यहां पर लगातार अपने प्रत्याशियों के हक में रैलियां कर रहे हैं।

इस सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या डेढ़ लाख है, जिसमें राय सिख बिरादरी के मतदाताओं की संख्या 55 हजार व कंबोज मतदाताओं की संख्या 30 से 35 हजार के मध्य बताई जा रही है। इस सीट पर कांग्रेस द्वारा लगातार पांचवीं बार राणा गुरमीत ¨सह सोढ़ी को प्रत्याशी बनाया गया है, जो कि पिछले तीन चुनाव से लगातार विधानसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे है। शिअद की ओर से तीन बार फिरोजपुर से सांसद रहे स्व. जोरा ¨सह मान के बेटे वरदेव ¨सह मान (नोनी) को लगातार दूसरी बार प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि आम आदमी पार्टी द्वारा कंबोज वोटरों को लुभाने के लिए डॉ. मलकीत ¨थद को प्रत्याशी बनाया गया है।

अब तक के चुनावों में राय-सिख बिरादरी के एकमुश्त पड़ने वाले वोट बैंक को देखते हुए ही पिछले दिनों कांग्रेस पाटी द्वारा फिरोजपुर से शिअद से सांसद शेर ¨सह घुबाया के बेटे को कांग्रेस में शामिल करवाया गया। इससे कांग्रेस को आशा है कि अगर कंबोजों का वोट घटता है तो राय-सिख बिरादरी की एकमुश्त वोट उनकी चुनावी नैया इस सीट के अलावा फिरोजपुर शहरी व देहाती में भी पार लगा देगी।

जिले की अन्य सीटों की अपेक्षा इस सीट पर कांटे का मुकाबले का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सभी दलों के लोग एक-दूसरे के वोट बैंक में सेंधमारी करने के लिए रोजाना नई-नई रणनीति अपना रहे हैं। रोजाना लोक लुभावन वादे किए जा रहे हैं। यहीं नहीं लोगों के छोटे-मोटे काम प्रत्याशियों द्वारा अपने पैसे ही करवा दिए जा रहे हैं। रैलियां, लोक-लुभावन घोषणाएं व जातिगत समीकरण कितना किस प्रत्याशी के हक में कारगर होगा यह तो समय के गर्भ में छिपा है, परंतु इस बार का चुनाव शिअद, आप व कांग्रेस प्रत्याशियों के राजीतिक जीवन का भाग्य जरूर तय कर देगा।

विधानसभा क्षेत्र- गुरुहरसहाय

पो¨लग वूथ- 213

कुल मतदाता- 150616,

पुरुष- 78491,

महिला- 72123

अन्य- 2

18 से 39 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या- 85721

पहली बार मतदान कर रहे मतदाताओं की संख्या-3185

फौजियों के कुल वोट हैं-414

पुरुष-382

महिला-32

विधानसभा के कुल मतदाताओं में 60 साल से ज्यादा मतदाताओं की संख्या-20745


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.