Move to Jagran APP

पति करता था जुल्म, दर्द दूर करने के लिए दो बेटियों के साथ मां बनी हेरोइन एडिक्ट

पति त्रस्त महिला हेरोइन के नशे के शिकंजे में फंस गई। इतना ही नहीं मां को हेरोइन का डोज देते-देते दोनों बेटियां भी खुद इंजेक्शन लगाकर नशेड़ी बन गई।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 08:48 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 01:19 PM (IST)
पति करता था जुल्म, दर्द दूर करने के लिए दो बेटियों के साथ मां बनी हेरोइन एडिक्ट
पति करता था जुल्म, दर्द दूर करने के लिए दो बेटियों के साथ मां बनी हेरोइन एडिक्ट

फिरोजपुर [प्रदीप कुमार सिंह]। पति के जुल्मों से त्रस्त एक महिला पड़ोसनों के बहकावे में आकर हेरोइन के नशे के शिकंजे में फंस गई। इतना ही नहीं मां को हेरोइन का डोज देते-देते दोनों बेटियां भी खुद इंजेक्शन लगाकर नशेड़ी बन गई। नशे से हालत खराब होते देख रिश्तेदार दोनों बहनों का अमृतसर में इलाज करवा रहे हैं। वहीं 56 वर्षीय मां को फिरोजपुर सिविल अस्पताल के नशा छुड़ाओ केंद्र में दाखिल करवाया गया है। उसे इस बात का अफसोस है कि पड़ोसनों के बहकावे में आकर उसने अपना और अपनी बेटियों का जीवन बर्बाद कर दिया।

loksabha election banner

महिला ने बताया कि वह तरनतारन जिले में स्थित पट्टी तहसील के एक गांव की रहने वाली है। पिछले कई वर्षों से उसका पति उसे प्रताडि़त करता था। इससे वह हमेशा दुखी रहती थी। पड़ोस की महिलाएं उससे हमदर्दी जताती थीं। एक दिन उन्होंने उसे हेरोइन की पुड़िया दी और कहा कि इसे दवा समझकर ले लो। इससे तुम्हारा दर्द दूर हो जाएगा।

पड़ोसनों ने हेरोइन को पानी में घोलकर सीरिंज में भरकर इंजेक्शन की तरह लगवाया। इससे शुरू में तो उसे आराम मिला। इसके बाद वह धीरे-धीरे इसकी आदी हो गई। पहले उसे गांव में जाकर हेरोइन की पुड़िया खरीदनी पड़ती थी। अब घर में ही पुड़िया मिल जाती है। एक पुड़िया रोजाना दो सौ रुपये में मिलती है। पुड़िया में छह-सात छोटे-छोटे दाने जैसी हेरोइन होती है, जिसे उसकी बेटियां पानी में घोलकर इंजेक्शन लगा देती थी।

हेरोइन खरीदते-खरीदते बिक गए गहने और घर के कीमती सामान

बकौल महिला, गांव में कई महिलाएं हेरोइन का सेवन करने के साथ बेचती भी हैं। हेरोइन खरीदते-खरीदते उसके गहने और घर के कीमती सामान बिक गए। पति के पूछने पर उसने बताया कि गहने और सामान चोरी हो गए। सेहत खराब होने पर फिरोजपुर निवासी बहन उसे उपचार के लिए यहां लेकर आई। पिछले नौ दिनों से हेरोइन का कोई डोज नहीं लिया है। अब वह नशे की गुलामी से आजादी चाहती है। उसने कहा कि उसे नहीं पता कि बेटियां कब नशेड़ी बन गईं। बेटियों के भविष्य को सोचकर अब मुझे रोना आता है।

युवा महिलाएं ज्यादा हो रहीं हेरोइन की एडिक्ट

मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर रचना मित्तल ने बताया कि पुरुषों के अलावा अब महिलाएं भी हेरोइन की आदी होती जा रही हैं। पूरी कोशिश करती है कि महिलाओं का उपचार करने के साथ उनकी पूरी काउंसलिंग की जाए, ताकि वे दोबारा नशे की दलदल में न फंसें। वह बताती हैं कि उनके पास हेरोइन की लती जो महिलाएं आ रही हैं, उनमें अधिकांश युवा हैं। यह चिंता की बात है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.