Move to Jagran APP

मां का सपना पूरा कर डॉक्टर बन करना है लोगों की सेवा : अरनीत

जतिन, फतेहगढ़ साहिब: जब कुछ कर दिखाने के लिए इरादे बुलंद हों, तो राहें भी बनने लगती ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 May 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 14 May 2017 03:01 AM (IST)
मां का सपना पूरा कर डॉक्टर बन करना है लोगों की सेवा : अरनीत
मां का सपना पूरा कर डॉक्टर बन करना है लोगों की सेवा : अरनीत

जतिन, फतेहगढ़ साहिब: जब कुछ कर दिखाने के लिए इरादे बुलंद हों, तो राहें भी बनने लगती हैं। यह बात जिले में टॉप करने वाली अमलोह के छोटे से गांव चाहल गांव की अरनीत कौर पर सटीक बैठती हैं। अमलोह के सरकारी स्कूल की छात्रा अरनीत कौर ने मेडिकल स्ट्रीम में जिले में मेरिट सूची में पहला स्थान हासिल किया है। अरनीत ने सफलता के सूत्र सांझा करते हुए बताया कि मेरी मां का सपना है, कि मैं डॉक्टर बनकर गरीबों की सेवा करूं, जिसका पहला पड़ाव पूरा कर लिया है। घर में पिता मनदीप ¨सह नाभा डाइट में सरकारी मुलाजिम के पद पर तैनात हैं। जबकि माता दलजीत इंद्र कौर निजी स्कूल में प्रिंसिपल हैं। दिन में 12 घंटे तक बिना किसी ट्यूशन के पढ़ाई की, पढ़ाई को कभी बोझ नहीं समझा। हर क्लास में हमेशा प्रथम रहने वाली अरनीत की मां दलजीत का कहना है कि अरनीत को पढ़ाई में जो दिक्कतें आती थी उसमें उसकी मदद करती थी, शुरूआत से ही उसमे ंपढ़ाई के प्रति लगन रही है। अरनीत ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के अलावा स्कूल ¨प्रसिपल डॉ. कंवलप्रीत कौर बैनीपाल, शिक्षक उपमा, मीनाक्षी, रोहिनी, कल्पना, बलजीत ¨सह को दिया है।

prime article banner

शिवानी ने हर कक्षा में किया टॉप

फोटो 16

दिन में 14 घंटे तक पढ़ाई करने वाली बाबा जोरावर ¨सह बाबा फतेह ¨सह पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्र शिवानी शाही जिले में दूसरे स्थान पर रही है। शिवानी पहली से लेकर बाहरवीं कक्षा तक हमेशा टॉप किया हैं। शिवानी ने बताया कि उन्होंने कभी भी कोचिंग क्लास नहीं ली। स्कूल में शिक्षकों व घर में बड़ी बहन पूजा की मेहनत के कारण उसे आज मुकाम हासिल हुआ है। शिवानी ने बताया कि माता अनीता व पिता राजीव ने भी उसे प्रेरित किया।

पिता की प्रेरणा से मिली सफलता :भारती कपूर

फोटो 17

मेरिट में तीसरे स्थान पर रहने वाली चुन्नी कलां के शहीद भगत ¨सह पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की मेडिकल स्ट्रीम की छात्रा भारती कपूर ने कहा कि पिता ¨प्रसिपल मनोज कुमार की प्रेरणा से उसे सफलता हासिल हुई है। माता मधू कपूर ने भी उन्हें पढ़ाई में हरसंभव सहयोग दिया। भविष्य में डॉक्टर बन लोगों की सेवा करूंगी। हमेशा सब्जेक्ट को समझा, जिससे पेपरों के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। अब वह चंडीगढ़ में कोचिंग ले रही है। सरकारी स्कूल में शिक्षक भारती की माता मधू कपूर ने बताया कि उनकी दो बेटियां है। छोटी बेटी भाविका भी पढ़ाई में अव्वल रहती है। उनकी कोशिश है कि दोनों बेटियां डॉक्टर बन जरूरतमंद लोगों की सेवा करें।

सफलता का श्रेय मां को दिया

फोटो 18

संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहने वाली सरकारी सीनियर स्कूल अमलोह की छात्रा कोमलप्रीत ने अपनी सफलता का श्रेय माता कमलजीत कौर को दिया है। उनका कहना है कि वह भविष्य में पीएयू या पंजाबी यूनिवर्सिटी में कृषि क्षेत्र में एमएससी कर किसानों की हरसंभव मदद करेगी। दिन में आठ घंटे तक पढ़ाई करने वाली कोमलप्रीत ने कहा उसकी सफलता में स्कूल ¨प्रसिपल डा. कंवलप्रीत कौर बैनीपाल समेत शिक्षकों का सहयोग रहा है। उन्होंने बताया कि उसे शिक्षक बलजीत ¨सह ने काफा मोटीवेट किया। -------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK