Move to Jagran APP

मंडी गो¨बदगढ़ में मिला डेंगू का लारवा

संस, फतेहगढ़ साहिब मंडी गो¨बदगढ़ में दो स्थानों पर डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लरवा मिलने

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 03:02 AM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 03:02 AM (IST)
मंडी गो¨बदगढ़ में मिला डेंगू का लारवा
मंडी गो¨बदगढ़ में मिला डेंगू का लारवा

संस, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

मंडी गो¨बदगढ़ में दो स्थानों पर डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लरवा मिलने से सेहत विभाग ने इसकी रोकथाम के लिए अभी से कमर कस ली है। जिला एपीडीमोलोजिस्ट डॉ. हरबीर ¨सह ने बताया कि वर्ष 2015 में जहां डेंगू के 770 केस प्रकाश में आए थे, तो वर्ष 2016 में इनकी संख्या 252 थी। सेहत विभाग को गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका है, जिसे लेकर विभाग ने अप्रैल माह में ही डेंगू व मलेरिया के फैलने से पहले ही तैयारी शुरू कर दी है।

---------------

सर¨हद व मंडी गो¨बदगढ़ में पांच पांच टीमों का गठन

डेंगू व मलेरिया की रोकथाम को लेकर सेहत विभाग ने सरहिंद तथा मंडी गो¨बदगढ़ में 5-5 टीमें गठित की हैं। टीमों ने 17 अप्रैल से कार्य भी शुरू कर दिया है। यह टीमें घर-घर जाकर डेंगू से पीड़ित लोगों की पहचान कर उनके मलेरिया के टेस्ट करवाएगी, ताकि बीमारी को फैलने से पहले ही रोका जा सके। दूसरे चरण के तहत टीम साथ-साथ लोगों के घरों में मच्छरों के लारवा की भी जांच कर रही है तथा लारवा पाए जाने पर नियमों तहत चालान होंगे। सेहत विभाग की ओर से नई इनसेक्ट कुलेक्टर टीम भी बनाई गई है। इस टीम ने भी अपना कार्य शुरू कर दिया है। यह टीम एक विशेष मशीन से जिले भर में विभिन्न स्थानों पर जाकर मच्छरों की विभिन्न किस्मों की जांच कर रही है। डॉक्टर हरबीर ¨सह के अनुसार पहले राउंड में सरहिन्द तथा मंडी गो¨बदगढ़ में गठित 5-5 टीमें 30 दिनों में बीमार लोगों की पहचान करेगी। जिसके बाद जिले के दूसरे शहरों में यहीं टीमें बीमार लोगों को पहचानेगी। जुलाई माह में टीमें डेंगू से बचाव को लेकर अगले चरण की मुहिम शुरू करेगी।

-------------

कैप्शन

- डाक्टर हरवीर ¨सह, एपिडिमियोलोजिस्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.