Move to Jagran APP

हुमांयुपुर में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई

जासं, फतेहगढ़ साहिब चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के प्रयास से हुमांयुपुर की एक नाबालिग लड़की क

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 03:01 AM (IST)
हुमांयुपुर में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई
हुमांयुपुर में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई

जासं, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के प्रयास से हुमांयुपुर की एक नाबालिग लड़की की जबरन की जा रही शादी से बच गई। लड़की के माता-पिता उसकी शादी गांव सौंढा के एक युवक से करवाने जा रहे थे। शहर में किसी को इसकी भनक न लगे इसके लिए शादी भी युवक के गांव सौंढा में ही करवाई जा रही थी। लेकिन जैसे ही चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को इसकी भनक लगी तो कमेटी मेंबर्स पुलिस के साथ सौंढ़ा जा पहुंचे और शादी को रुकवा दिया। पुलिस ने दोनों पक्षों से बच्चों के बालिग होने तक शादी न करवाने के लिए लिखित रूप में लिया है।

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के चेयरमैन गुलशन राय बॉबी ने बताया कि आज उन्हें पता चला था कि हंमायुपुर निवासी कुलदीप ¨सह व उसकी पत्नि ममता अपनी 16 वर्ष की नाबालिग लड़की की शादी सौढ़ा के ¨जदर नामक युवक से करने जा रहे थे। शहर में किसी को पता न चले इसके लिए सभी गांव सौढ़ा में जमा हुए। सूचना मिलते ही कमेटी सदस्य सुनीत ¨सघी, सोनिया मड़कन तथा देवेन्द्र भट्ट सहित पुलिस को साथ ले गांव सौढ़ा में जा पहुंचे। इससे पहले कि उनकी शादी होती पुलिस की मदद से सभी को थाना सर¨हद लाया गया। जहां लड़की व लड़के के अभिभावकों को नाबालिग लड़की की शादी करने पर होने वाली कानूनी कार्रवाई की जानकारी दी गई। गुलशन राय ने बताया कि कमेटी की ओर से लड़की व उसके माता पिता की काउंस¨लग की जाएगी कि नाबालिग शादी एक कानूनी अपराध है। दूसरी ओर थाना प्रभारी त्रिलोचन ¨सह ने बताया कि पुलिस की ओर से उन्हें नाबालिग लड़की की शादी न करवाने को लेकर दोनों पक्षों के अभिभावकों को समझाया तथा तथा उन से लिखित रूप में लिया गया कि वह लड़की के बालिग होने तक उसकी शादी नही करवाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.