Move to Jagran APP

माह के अंतिम दिनों का धनतेरस पर दिखा असर

अशोक धीमान, फतेहगढ़ साहिब धनतेरस का त्योहार माह के अंतिम दिनों में आने के कारण लोगों की हल्की

By Edited By: Published: Sat, 29 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2016 01:00 AM (IST)
माह के अंतिम दिनों का धनतेरस पर दिखा असर

अशोक धीमान, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

धनतेरस का त्योहार माह के अंतिम दिनों में आने के कारण लोगों की हल्की जेब का असर बाजार पर दिखाई दिया। धनतेरस पर बाजार में लोगों की भीड़ होने के बावजूद बर्तनों व आभूषणों की दुकानों पर ही ग्राहकों की चहल पहल बनी रही। जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के दुकानदारों के चेहरे पर शाम होने तक मायूसी छाई रही। इसके अलावा अन्य दुकानों पर खरीदारी सामान्य बनी रही। इनके अलावा गिफ्ट आइटम तथा मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की रौनक बनी रही।

धनतेरस के त्योहार को लेकर वीरवार से ही दुकानदारों ने अपनी दुकानों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया हुआ था। बाजार में अलग अलग दुकानदारों ने अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद को लेकर अपनी दुकानों के बाहर खूबसूरत काउंटर लगाकर गिफ्ट आइटम आदि सजाई हुई थी। लेकिन शाम होने तक अधिकतर दुकानों पर आम दिनों की भांति ही सेल बनी रही। त्योहार के सीजन के दौरान होने वाली बिक्री ठंडी रहने के कारण उनके चेहरों पर मायूसी साफ दिखाई दे रही थी। वही बाजारों में खरीददारी करने पहुंचे लोग भी सस्ती गिफ्ट आइटमों की खरीददारी करते दिखाई दिए।

बाक्स हेतु

धनतेरस पर लोग अन्य खरीददारी के मुकाबले बर्तनों की खरीद को महत्व देते दिखाई दिए। जिसके चलते बाजार में बर्तनों की दुकानों पर आज सुबह से ही खरीदारों की खूब चहल पहल बनी रही। बाजार के एक दुकानदार राकेश वर्मा ने बताया कि बीते वर्ष के मुकाबले इस बार भी उनकी दुकान पर बर्तनों की खूब बिक्री हुई है। लोगों ने इस त्योहार की महत्ता को देखते हुए नए बर्तनों की खरीददारी में जम कर रुचि दिखाई है।

बाक्स हेतु

स्वर्णकारों की दुकानों पर धनतेरस पर इस बार बीते वर्ष के मुकाबले अच्छी चहल पहल दिखाई दी। महीने के अंतिम दिन होने के बावजूद आज लोगों ने स्वर्ण आभूषणों की खरीददारी में दिलचस्पी ली। बाजार के एक स्वर्णकार जगदीश वर्मा ने बताया कि लोग अब कुछ दिन पहले से ही धनतेरस पर स्वर्ण आभूषणों की खरीददारी करने का मन बना लेते है। यही कारण है कि माह के अंतिम दिन होने के बावजूद आज लोगों ने सोने की खरीद में दिलचस्पी ली है। इसके अलावा चांदी के सिक्कों की भी सेल ठीक रही है।

बाक्स हेतु

इलैक्ट्रोनिक सामान बीते वर्षो के मुकाबले सस्ता होने के बावजूद दुकानदार ग्राहकों की इंतजार करते दिखाई दिए। बीते वर्ष धनतेरस पर 24 हजार रुपये में बिकने वाले एलईडी का रेट तीन हजार रुपये गिर जाने के बावजूद 21 हजार रुपये में भी लोगों ने खास दिलचस्पी नही ली है। वा¨शग मशीन तथा फ्रिज की कीमतों में भी 800 से 1000 रुपये की गिरावट के बावजूद सेल बीते साल के मुकाबले आदी रही है। बाजार के एक दुकानदार अशोक कुमार ने बताया कि धनतेरस पर लोग एलईडी, वा¨शग मशीन, माइक्रोवेव तथा फ्रिज आदि की खरीददारी में ही दिलचस्पी लेते है। खरीददारी से जुड़ा त्योहार का दिन होने के बावजूद उनकी दुकान पर आम दिनों की तरह ही सामान्य खरीददारी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.