Move to Jagran APP

अध्यापक पात्रता टेस्ट में पेन लेकर जाने भी नहीं होगी अनुमति

पंजाब अध्‍यापक पात्रता परीक्षा में इस बार नकल रोकने के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। इस बार परीक्षार्थी अपना पेन तक लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसइबी) की ओर से यह परीक्षा 13 दिसंबर को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2015 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 08:39 PM (IST)
अध्यापक पात्रता टेस्ट में पेन लेकर जाने भी नहीं होगी अनुमति

जागरण संवाददाता, मोहाली। पंजाब अध्यापक पात्रता परीक्षा में इस बार नकल रोकने के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस बार परीक्षार्थी अपना पेन तक लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसइबी) की ओर से यह परीक्षा 13 दिसंबर को दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्र में घड़ी, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तुएं भी ले जाने पर प्रतिबंध होगा।

loksabha election banner

बोर्ड के अधिकारियों ने एक बैठक कर परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की और इसे अंतिम रूप दिया। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र में ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से पेन दिए जाएंगे। वहीं हर कमरे में घड़ी का प्रबंध भी किया गया है। परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट्स को आधा घंटा पहले पहुंचना पड़ेगा। प्रश्न पत्र सुबह सात बजे परीक्षा केंद्रों के प्रतिनिधियों को दिए जाएंगे।

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा

राज्य में परीक्षा के लिए कुल 323 केंद्र बनाए गए हैं। करीब एक लाख 73 हजार 800 विद्यार्थी यह परीक्षा देंगे। परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। पहला शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरा शिफ्ट दोपहर बाद दो बजे से साढ़े चार बजे तक होगा।

तीसरी आंख की रहेगी नजर

परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों के बाहर व अंदर सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी। प्रश्नपत्र खुलने के समय वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और उत्तर पुस्तिकाओं के पैक होने पर भी वीडियोग्राफी होगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस के भी पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

लुधियाना जिले में सबसे अधिक 28 सेंटर

पीटेट के लिए लुधियाना लिे में में सबसे अधिक 28 सेंटर बनाए गए हैं। हर कमरे में 28 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। पीएसईबी की चेयरपर्सन डा. तेजिंदर कौर धालीवाल ने बताया कि टेट के लिए स्पेशल ऑब्जर्वर लगाए गए हैं।

एडमिट कार्ड 6 दिसंबर से कर सकेंगे डाउनलोड

पीटेट के लिए एडमिट कार्ड 6 दिसंबर से जारी होंगे। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड 6 दिसंबर से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थी कोई परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर 82874-47722 पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा वे पीएसटीईटी हेल्प 2015 एटजी मेल डॉट कॉम पर मेल भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.