Move to Jagran APP

शिअद यूपी में भी लड़ेगा चुनाव, डेढ़ दर्जन विधानसभा क्षेत्र किए चिन्हित

शिरोमणि अकाली दल उत्तर प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। डेढ़ दर्जन एेसी सीटों को चिन्हित कर दिया गया है, जहां पार्टी चुनाव लड़ेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 06:58 PM (IST)
शिअद यूपी में भी लड़ेगा चुनाव, डेढ़ दर्जन विधानसभा क्षेत्र किए चिन्हित

चंडीगढ़ (हरिश्चंद्र)। गत कुछ विधानसभा चुनावों में हरियाणा व दिल्ली में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके अकाली दल की नजर अब 404 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव पर भी टिक गई है। साथ ही पार्टी उत्तराखंड में भी अपने चुनाव चिन्ह पर अगला चुनाव लडऩे की तैयारी में है। अकाली दल के हरभजन सिंह चीमा दो बार उत्तराखंड में विधायक रह चुके हैं, मगर वह भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल पर चुनाव लड़े थे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले साल अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने यूपी की 40 सीटों पर चुनाव लडऩे का एलान करते हुए बलवंत सिंह रामूवालिया को इन सीटों के चयन का जिम्मा सौंपा था, मगर रामूवालिया अचानक पहली नवंबर को उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार में कैबिनेट मंत्री बन गए थे। पार्टी ने उन्हें निष्कासित करने के बाद इस साल मई में पांच सदस्यीय टीम को वह 40 सीटें ढूंढने को कहा था, जहां सिखों की आबादी काफी है या सिख वोट हार-जीत तय करते हैं।

पढ़ें : कैप्टन बोले, आप ने नवजोत सिद्धू को नीचा दिखाया इस पांच सदस्यीय टीम के सदस्य और श्री आनंदपुर साहिब से लोकसभा सदस्य प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने 'दैनिक जागरणÓ को बताया कि टीम पिछले दिनों में इस पर बैठकें कर करीब डेढ़ दर्जन सीटों का ब्यौरा जुटा चुकी है जहां सिख प्रत्याशी जीतने में सक्षम होगा। अकाली सांसद ने बताया कि इन सीटों पर सिख मतदाता बहुतायत में हैं मगर वह भाजपा के हक में वोट डालने की बजाय सपा या बसपा को वोट देते रहे हैं।

पढ़ें : SYL पर 'आप' का नया पैंतरा, अब पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

इस बीच हालांकि अब तक पार्टी ने यह तय नहीं किया था कि वह राजग गठबंधन में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी या यूपी में किसी अन्य दल के साथ तालमेल करेगी। अब तक अकाली दल की ओर से यही कहा गया था कि समान विचारधारा वाले दल के साथ मिलकर यूपी चुनाव लड़ा जाएगा।

पढ़ें : सिद्धू ने कहा, सुखबीर बादल ने मुझे पंजाब की राजनीति से दूर करने की साजिश रची

अब प्रो. चंदूमाजरा ने कहा कि बसपा या सपा को जाने वाले सिख व पंजाबी वोट अकाली दल को मिलेगी तो इसका फायदा भाजपा को ही होगा। इससे साफ है कि भाजपा के साथ मिलकर ही वहां चुनाव लड़ा जाएगा। टीम में बलविंदर सिंह भूंदड़, अवतार सिंह हित, मंजीत सिंह जीके और राय सिंह भी शामिल हैं।

पढ़ें : सीएम कैंडिडेट बनाना तो दूर सिद्धू को विस चुनाव में टिकट भी नहीं देगी 'आप'

बड़ी रैली से करेंगे चुनावी आगाज

प्रो. चंदूमाजरा ने बताया कि सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले हफ्ते यूपी में अकाली दल एक बड़ी रैली करके चुनाव मैदान में उतरेगा। यह रैली पीलीभीत या बिलासपुर में होगी। अकाली सांसदों व वरिष्ठ नेताओं क मौजूदगी वाली इस रैली को मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर बादल समेत पार्टी का शीर्ष नेतृत्व संबोधित करेगा।

अब तक फाइनल हुई सीटें

पीलीभीत, कानपुर, पूरनपुर में दो-दो विधानसभा हलके और सहारनपुर, गाजियाबाद, मेरठ, राय बरेली, झांसी, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बिलासपुर, सीतापुर और आगरा की एक-एक सीट।

पंजाब की ताजा और बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.