PreviousNext

छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकार

Publish Date:Tue, 13 Jun 2017 12:53 PM (IST) | Updated Date:Tue, 13 Jun 2017 12:53 PM (IST)
छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकारछोटे किसानों का ही कर्ज माफ करेगी पंजाब सरकार
पंजाब सरकार छोटे किसानों का ही कर्ज माफ करने की तैयारी में है। कल से शुरू हो रहे बजट सत्र में कैप्टन इसकी घोषणा कर सकते हैं।

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। किसानों के कर्ज माफी को लेकर देशभर में बढ़े रहे तापमान का असर पंजाब में भी दिखना शुरू हो गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों के कर्ज माफी की घोषणा के बाद पंजाब सरकार ने भी छोटे किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी कर ली है। बड़े किसानों के कर्ज माफ नहीं किए जाएंगे। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 14 जून से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र में इसकी घोषणा कर देंगे।

किसानों के कर्ज को लेकर कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रही है। पंजाब में कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था, लेकिन अभी तक सरकार ने कोई एलान नहीं किया है। राष्ट्रीय राजनीति में किसानों के कर्ज के मुद्दे की धार कुंद न पड़े इसके लिए पंजाब सरकार आने वाले बजट सत्र में कर्जमाफी का प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: बीएसएफ के सैनिक सम्मेलन में चली पोर्न फिल्म

हालांकि इसके लिए कृषि लागत और कीमत आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. टी हक की अगुवाई में बनाई गई टीम अभी तक अंतिम निर्णय तक नहीं पहुंच पाई है। लेकिन यह लगभग तय है कि पहला बजट पेश करने जा रही सरकार कर्ज माफी के लिए बजट को आरक्षित कर किसानों को यह संदेश दे देगी कि वह इस मुद्दे को लेकर गंभीर है।

यह भी पढ़ें: पंजाब पुलिस से मुठभेड़ में घिरने पर तीन गैंगस्‍टरों ने की खुदकुशी

सूत्र बताते हैं कि पंजाब सरकार ने कर्ज माफी के दायरे में छोटे किसानों को शामिल करने का फैसला किया है। वह कर्जमाफी के दायरे में बड़े किसानों को शामिल नहीं करना चाहती है। सरकार का मानना है कि छोटा किसान ही सही मायने में कर्ज के मकडज़ाल में फंसा हुआ है। सरकार की असल चिंता सबसे अधिक छोटे व जरूरतमंद किसानों को चिन्हित करने की है। जो भी नियम बने उसका लाभ सही मायने में उन किसानों तक पहुंचे जोकि जरूरतमंद हैं।

यह भी पढ़ें: नशा तस्‍करी की चपेट में पुलिस, दो एसएसपी सहित कई अफसरों पर गिरेगी गाज

स्लैब व शर्तों की घोषणा बाद में

बजट में कर्ज माफी की घोषणा मुख्यमंत्री कर तो देंगे लेकिन इसके स्लैब व अन्य शर्तों की घोषणा बाद में की जाएगी। अभी सरकार के पास इस बात के पूरे आंकड़े नहीं हैं कि कितने छोटे किसानों पर कितना कर्ज है। सरकार नहीं चाहती कि कर्ज माफी के लिए बनने वाले नियमों का दुरुपयोग हो और छोटे किसान कर्ज माफी के लाभ से वंचित रह जाएं। अनुमान है कि पंजाब के किसानों पर 65 हजार करोड़ रुपये के करीब कर्ज है। 

हक मिलेंगे कैप्टन से

कर्ज माफी कमेटी के चेयरमैन डा. टी हक 15 जून को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात करके अभी तक जुटाए गए तथ्यों की जानकारी देंगे। कमेटी इसी दिन पंजाब के किसानों के साथ भी बैठक करेगी।

यह भी पढ़ें: SGPC प्रधान ने कहा, राहुल गांधी को श्री हरिमंदिर साहिब नहीं आना चाहिए था

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Punjab government will forgive the debt of small farmers only(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब हवाई सफर हुआ सस्ता, कम कीमतों में पहुंचे चंडीगढ़ से दिल्ली'अगले जन्म मोहे बिटिया ना कीजो' गीत पर सांसद खेर ने जतायी आपत्ति
यह भी देखें