PreviousNext

पंजाब में पांच एकड़ तक के किसानों का दो लाख का फसली कर्जा माफ

Publish Date:Mon, 19 Jun 2017 09:16 PM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Jun 2017 09:01 AM (IST)
पंजाब में पांच एकड़ तक के किसानों का दो लाख का फसली कर्जा माफपंजाब में पांच एकड़ तक के किसानों का दो लाख का फसली कर्जा माफ
पंजाब सरकार ने पांच एकड़ तक के छोटे किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है। इसके अलावा खुदकशी करने वाले किसानों का कर्ज भी सरकार चुकाएगी।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज छोटे और मंझले किसानों (पांच एकड़ तक) के लिए दो लाख रुपये तक का समूचा फसली कर्ज माफ करने की घोषणा की है। इसके साथ ही कांग्रेस ने अपने चुनावी वादे को पूरा कर लिया है। विधानसभा में कैप्टन ने कहा कि इस फैसले से 10.25 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

कैप्टन ने कहा कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार की तरफ से ऐलान की गई राहत की अपेक्षा यह दोगुनी राहत है। उन्होंने कहा कि राज्य में खुदकशी करने वाले सभी किसानों के परिवारों पर रहते कर्ज को पंजाब सरकार चुकाएगी। खुदकशी करने वाले किसानों के परिजनों को दी जाने वाली एक्सग्रेसिया राशि तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का भी फैसला किया गया है।

सीएम ने आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों के पास जाने के लिए स्पीकर की तरफ से विधान सभा की एक पांच सदस्यीय समिति के गठन का प्रस्ताव रखा। यह समिति खुदकशी करने के कारणों का पता लगाने के साथ-साथ किसान हितों के लिए सुझाव भी देगी।

यह भी पढ़ेंः चार दिन का इंतजार फिर परोसी जा सकेगी पंजाब में हाईवे पर शराब

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:farmers of Punjab are forgiven for the debt(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

बलटाना में गला दबाकर पत्‍‌नी की हत्याचार दिन का इंतजार फिर परोसी जा सकेगी पंजाब में हाईवे पर शराब
यह भी देखें