Move to Jagran APP

पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 जून से

जीएसटी पास करने के लिए पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 जून से शुरू हाे सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जून तक सभी राज्‍यों से जीएसटी पास करने को कहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 16 May 2017 09:36 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 09:36 AM (IST)
पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 जून से
पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 जून से

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। आगामी जुलाई से जीएसटी लागू करने की तैयारी में जुटी केंद्र सरकार के फैसले का असर पंजाब के बजट सत्र पर पढ़ता दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जून तक सभी राज्यों को जीएसटी पर विधानसभा से अनुमोदन करके भेजने के लिए कहा है। इसे देखते हुए पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 जून से शुरू हो सकता है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, पूर्व में पंजाब सरकार 18 जून के करीब बजट सत्र बुलाने की तैयारी कर रही थी। राज्यपाल के अभिभाषण पर आने वाले सत्र में दिन के हिसाब से नहीं बल्कि घंटे के हिसाब से बहस करवाई जाएगी। सूत्र बताते हैं कि स्पीकर इस बार राज्यपाल के अभिभाषण पर नौ घंटे का समय दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हैकरों के खौफ से इंटरनेट सेवाएं बंद, सरकारी कार्यालयों में काम ठप

इसके लिए बैठक की अवधि भी बढ़ाई जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक संभवत: 17 मई को होने वाली कैबिनेट बैठक में विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर मोहर लगाई जा सकती है। सरकार चाहती है कि बजट सत्र को लंबा न खींचा जाए। अधिकतम 12 दिन तक सत्र चलेगा जिसमें 10 बैठकें हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: भगवंत मान ने भंग किया पंजाब में 'आप' का संगठनात्मक ढांचा

13 जून को जीएसटी पर अनुमोदन के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस शुरू हो जाएगी। 15 जून तक अभिभाषण पर बहस पूरी करवाकर 16 जून को बजट पेश किया जा सकता है। दो दिन के साप्ताहिक अवकाश के बाद बजट पर बहस होगी। 10 साल बार सत्ता में आई कांग्र्रेस सरकार के पहले बजट सत्र पर जनता की निगाहें लगी हैं। कर्ज माफी से लेकर, 50 लाख युवाओं को स्मार्ट फोन बांटना, आटा-दाल के साथ चायपत्ती देना, बेरोजगारी भत्ता से लेकर पेंशन राशि में वृद्धि का भी वायदा कैप्टन  अमरिंदर सिंह ने किया था।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.