Move to Jagran APP

Punjab:सनसनीखेज घटना, लाॅयन सफारी में शेर-शेरनी ने युवक को मार डाला

चडीगढ़ के पास स्थित मशहूर छतबीड़ जू के लायन सफारी में शोराें की जोड़ी ने एक युवक को मार डाला। बताया जाता है कि युवक शेरों के बाड़े में रेलिंग फांद कर कूद गया था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 09:07 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 08:59 AM (IST)
Punjab:सनसनीखेज घटना, लाॅयन सफारी में शेर-शेरनी ने युवक को मार डाला
Punjab:सनसनीखेज घटना, लाॅयन सफारी में शेर-शेरनी ने युवक को मार डाला

दिनेश मित्तल, छतबीड़ (डेराबस्सी)। यहां मशहूर छतबीड़ चिडिय़ाघर की लॉयन सफारी में एशियन शेर-शेरनी की जोड़ी ने एक युवक को नोंच नोंच कर मार डाला। युवक की पहचान नहीं हो सकी है। युवक लाॅयन सफारी में कैसे पहुंचा यह भी मालूम नहीं हो सका है, लेकिन समझा जाता है कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्‍त था और रेलिंग फांद कर शेरों के बाड़े में कूद गया था।  इस घटना से चिडि़याघर और इसके आसपास के क्षेत्र में सनसनी फैल गई।

prime article banner

मौके से मिली जानकारी के अनुसार रविवार दोपहर करीब ढाई बजे एशियन शेरों की जोड़ी शिल्पा एवं युवराज सडक़ के पास झाडिय़ों में एक युवक को नोच रहे थे। तभी लॉयन सफारी में पर्यटकों से भरी बस ले जा रहे ड्राइवर ने शेरों को युवक को नोचते हुए देखा। ड्राइवर ने तुरंत बस रोककर लायन सफारी के ठेकेदार को फोन पर सूचित किया।

घटना के बाद जांच करते अधिकारी।

पर्यटकों से भरी बस को वापस ले आया, सीएम के दौरे से पांच दिन पहले हुई घटना से सनसनी

सूचना मिलने पर जू स्टाफ के आठ सदस्यों की टीम के अलावा ठेकेदार के लोगों ने मौके पर पहुंचकर युवक को बाड़े से निकाला। टीम के सदस्‍यों शेरों को पिंजरे में बंद किया व बुरी तरह घायल युवक को डेराबस्सी सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। वहां उसने दम तोड़ दिया। सोमवार को युवक के शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। इसके साथ शिनाख्त के लिए करीब पांच दिन तक उसे शवगृह में ही रखा जाएगा।

अनुमान है कि यहीं से लॉयन सफारी के अंदर कूदा युवक।

यह बताया रेस्क्यू टीम के सदस्यों ने

रेस्क्यू टीम के मुताबिक जब युवक को छुड़वाया गया तो वह बेसुध था, लेकिन उसकी सांस चल रही थी। इसके बाद उसे अस्पताल ने जाया गया लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। युवक के पास से कोई पहचान पत्र भी नहीं मिला है। उसकी गर्दन, दाई आंख और छाती पर गहरे घाव थे। शेर उसे बुरे तरीके से नोंच रहे थे। मौके पर पहुंची जीरकपुर पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि युवक की पहचान के लिए अखबारों में फोटो प्रकाशित करवाई जाएगी। उसके बाद ही पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

घटना के बाद अपने पिजड़ों में बंद शेरनी शिल्‍पा और शेर युवराज।

हैदराबाद से लाई गई है शिल्पा व जूनागढ़ से युवराज

शेरनी शिल्पा को छतबीड़ में हैदराबाद से लाया गया था। युवराज शेर को जूनागढ़ से छतबीड़ लाया गया था। चिडिय़ाघर के फील्ड डायरेक्टर एम सुधागर ने बताया कि प्रथम दृष्टि में मालूम पढ़ रहा है कि युवक सफारी की पिछली दीवार अंदर आया या गिरा है। यह दीवार जो कि घग्घर नदी की तरफ है। सुधागर ने बताया कि विभागीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच के बाद ही सारी तस्वीर साफ हो पाएगी।

बड़ा सवाल युवक कैसे फंंदा दीवार

बता दें कि लाॅयन सफारी की दीवार 30 फीट ऊंची है। उस पर जाली भी लगी हुई है ऐसे में व्यक्ति का ऊपर से चढ़कर अंदर छलांग लगाना आसान नहीं है। इतनी उंची दीवार पर चढ़ना और उसे फांदना बेहद मुश्किल है।

पहले भी हो चुके है हादसे

छतबीड़ जू में इससे पहले 1999 में भालू के एंक्लोजर में गिरने से व्यक्ति की मौत हो गई थी। व्यक्ति शराब के नशे में एंक्लोजर में गिर गया था हिमालयन भालू ने उसे नोच खाया था। सितंबर 2013 में दिल्ली जू में भी एक व्यक्ति वाइट टाइगर के एंक्लोजर में गिर गया था जिसे टाइगर ने नोच खाया था।

चिडिय़ाघर की गई रिनोवेशन

बता दें कि सात करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से चिडिय़ाघर की रिनोवेशन की गई है। यहां पर्यटकों के लिए कई प्रकार की सुविधाओं के अलावा कई नए एंक्लोजर बनाए गए हैं। इसका उद्घाटन पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह 26 जनवरी को करेंगे। इसके लिए चिडि़याघर प्रशासन दिन रात मेहनत कर रहा था। लेकिन, सीएम के दौरे से पाचं दिन पहले लायन सफारी में हुई यह घटना सुरक्षा खामी भी माना जा रही है।

लॉयन सफारी को फिलहाल किया बंद

चिडिय़ाघर प्रशासन की ओर से घटना के बाद लॉयन सफारी को फिलहाल बंद कर दिया गया है। लॉयन सफारी कितने दिन बंद रहेगी ये अभी तय नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.