Move to Jagran APP

भगवंत मान के बगावती तेवर, कहा- आप का हाल मोहल्‍ला क्रिकेट टीम जैसा

आप सांसद भगवंत मान फिर बगावती मूड में हैं। उन्‍होंने कहा है कि पंजाब चुनाव में पार्टी की हार आप नेतृत्‍व की भारी गलतियों की वजह से हुई। आप का हाल मोहल्‍ला क्रिकेट टीम जैसा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 12:05 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 05:04 PM (IST)
भगवंत मान के बगावती तेवर, कहा- आप का हाल मोहल्‍ला क्रिकेट टीम जैसा
भगवंत मान के बगावती तेवर, कहा- आप का हाल मोहल्‍ला क्रिकेट टीम जैसा

​​​​​जेएनएन, चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के पंजाब में वरिष्‍ठ नेता और सांसद भगवंत मान ने काफी अरसे बाद चुप्‍पी तोड़ी है। मान ने बगावती तेवर दिखाते हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में हार के लिए पार्टी नेतृत्‍व पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा है कि आप पंजाब विधानसभा चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी नहीं केंद्रीय नेतृत्‍व की गलतियों की वजह से हारी थी। पार्टी नेतृत्‍व ने चुनावी रणनीति बनाने में गंभीर और बड़ी गलतियां कीं। इसके साथ ही उन्‍होंने अपने नए राजनीतिक विकल्‍प का भी संकेत दिया है। उन्‍होंने आप की हालत मोहल्‍ला क्रिकेट टीम जैसा बताया।

loksabha election banner

बाेले, पंजाब विस चुनाव र्इवीएम में गड़बड़ी नहीं पार्टी नेतृत्‍व की भारी गलतियों के कारण हारे

भगवंत मान ने पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद चुप्‍पी साधे हुए थे। संगरूर से सांसद मान ने विधानसभा चुनाव में सुखबीर बादल के खिलाफ चुनाव लड़ा था और हार गए थे। एक अखबार से बातचीत में उन्‍होंने कहा, विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के नेतृत्‍व द्वारा लिए गए फैसलों ने मुझे बहुत अाहत किया।

यह भी पढ़ें: बादल पिता-पुत्र पर शिकंजा, दोनों के हलकों में बंटी ग्रांट की मांगी रिपोर्ट

उन्‍होंन कहा, ' ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं मिली है और इसकी वजह से आम आदमी पार्टी की हार नहीं हुई। पार्टी नेतृत्‍व ने चुनावी रणनीति में भयंकर भूल की और इसी वजह से आप सत्‍ता में अाने से रह गई। पार्टी के आला नेताअों को पहले इस ग‍लतियों को खोजना और उसी समीक्षा करनी चाहिए।' मान ने कहा कि उन्‍होंने चुनाव में पूरी मेहनत की और करीब 400 चुनावी रै‍लियां कीं।

पार्टी नेतृत्‍व पर जमकर साधा निशाना, नए राजनीतिक विकल्‍प के भी संकेत दिए

अपने अगले राजनीतिक कदम के बारे में उन्‍होंने कहा,  फिलहाल मैंने पार्टी से छुट्टी ली हुई है और इसकी गति‍विधियों से दूर हूं। मैं अपने बच्‍चों से मिलने अमेरिका जाने की तैयारी कर रहा हूं। वहां से लौटने के बाद इस बारे में विचार करुंगा। वहां से मई के अंत मेंं लौटूंगा।' इसके साथ ही मान ने कहा कि उन्‍होंने अपने लिए सभी विकल्‍पों पर विचार कर रहे हैं और अमेरिका से लौटने के बाद इस बारे में फैसला करेंगे कि उनका अगला कदम क्‍या हाेगा।

यह भी पढ़ें: मौजूदा उद्योगों को भी मिलेंगी नई जैसी रियायतें : कैप्‍टन अमरिंदर

बता दें भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद से अाम आदमी पार्टी की गतिविधियों से दूर रहे हैं। उन्‍हाेंने न तो दिल्‍ली में राजौरी गार्डन विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में प्रचार किया और न ही दिल्‍ली नगर निगम चुनाव में ही चुनाव प्रचार में शामिल हुए।

केजरीवाल को नेतृत्‍व की गलतियों के बारे में विस्‍तार से बताया

मान ने कहा, ' मैंने आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को विस्‍तार से अपनी भावनाओं से अवगत करा दिया है। मैंने उनको इस बात से अवगत कराया है कि पंजाब विधानसभा चुनाव में आप की हार के लिए पार्टी नेतृत्‍व किस तरह से जिम्‍मेदार है, जबकि राज्‍य के लाेगों का रुझान आप की ओर था। लोग अपना काम-धंधा छोड़कर पार्टी की रैलियों में आ रहे थे, लेकिन हम उसका लाभ नहीं उठा सके।'

मान ने कहा, पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव बिना कोई कप्‍तान (सीएम उम्‍मीदवार) तय किए लड़ा। पार्टी का हाल  'मोहल्ला क्रिकेट टीम' सरीखा था, जिसमें हर खिलाड़ी खुद तय करता है कि वह मैदान में कहां फील्डिंग करेगा या किसी नंबर पर बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी करेगा।

मान ने कहा, ' चुनाव अभियान के दौरान हर कोई पूछ रहा था कि चुनाव में जीेते तो अाप का मुख्‍यमंत्री कौन होगा। लेकिन, इस सवाल का जवाब देने के बदले पार्टी ने कई हास्यास्पद बयानों से कन्‍फूजन ही बढ़ाया। इसका पार्टी की चुनावी संभावनाओं पर सीधा असर हुआ। चुनाव में कोई कप्‍तान नहीं होने की वजह से कोई खरब प्रदर्शन की जिम्‍मेदारी लेने काे तैयार नहीं है।'

मान ने कहा, ' मैंने कई उम्‍मीदवारों को टिकट देने का विरोध किया था, लेकिन उन्‍हें बदलने के बदले पार्टी नेतृत्‍व ने मुझे ही चुप करा दिया। मैं इसलिए चुप हो गया कि कोई तमाशा खड़ा नहीं करना चाहता था। यदि मैं उस समय बगावत का स्‍वर उठाता तो लाेग आप की हार के लिए मुझे ही जिम्‍मेदार ठहराते।'

यह भी पढ़ें: शिवराज सिंह से बोले कैप्टन अमरिंदर, सिखों की भावनाएं शांत करने को उठाएं कदम

उन्‍होंने दिल्‍ली के विधायक रहे जरनैल सिंह को पंजाब विधानसभा चुनाव में उतारे जाने पर भी सवाल खड़े किए। उन्‍होंने कहा कि इससे लाेगों में आप के सीएम उम्‍मीदवार को लेकर कन्‍फयूजन पैदा हुआ। उन्‍होंने कहा केंद्रीय नेतृत्‍व से जुड़े कुछ नेताआें के पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर अत‍ि आत्‍मविश्‍वास ने पार्टी के चुनावी खेल को बर्बाद कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.