Move to Jagran APP

डेविस कप : ना चंडीगढ़ को मेजबानी मिली, ना हरियाणा को फिर मौका

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : डेविस कप की सफलतापूर्वक मेजबानी के बाद भी ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (आयटा)

By Edited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 01:00 AM (IST)
डेविस कप : ना चंडीगढ़ को मेजबानी मिली, ना हरियाणा को फिर मौका

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : डेविस कप की सफलतापूर्वक मेजबानी के बाद भी ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (आयटा) इस बार चंडीगढ़ और हरियाणा दोनों पर मेहरबानी नहीं दिखा सकी। आयटा ने डेविस कप के भारत-स्पेन के बीच अगले महीने होने जा रहे व‌र्ल्ड ग्रुप प्ले ऑफ के मुकाबले की मेजबानी चंडीगढ़ को सौंपने के बजाय दिल्ली को सौंपी है। पिछले ही महीने हरियाणा लॉन टेनिस एसोसिएशन के सहयोग से चंडीगढ़ क्लब के ग्रास कोर्ट पर एशिया-ओशियान ग्रुप-1 के तहत भारत-दक्षिण कोरिया के बीच डेविस कप टाई का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया था। इस टाई से शहर का नाम तो चमका ही थी बल्कि टेनिस प्रेमियों ने भी इसका लुत्फ उठाया था। डेविस कप के सफल आयोजन के बाद शहर के फिर से मेजबानी किए जाने की अटकलें जोरों पर थी। इतना ही नहीं टेनिस की बेहतरीन आधारभूत सुविधाओं होने के बाद भी शहर प्रतिष्ठित डेविस कप की मेजबानी से वंचित हो गया।

loksabha election banner

नडाल का एक्शन कर सकते हैं 'मिस'

भारत-स्पेन के बीच डेविस कप टाई में दुनिया के शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों में से एक रफल नडाल के खेलने की चर्चाए जोरों पर हैं। अगर यह स्पेनिश खिलाड़ी डेविस कप में उतरता तो यहां के खेल प्रेमी उनका टेनिस कोर्ट पर प्रत्यक्ष तौर पर 'एक्शन' मिस जरूर करेंगे। इतना ही नहीं यहां के उभरते टेनिस खिलाड़ियों को भी उनकी खेली शैली करीबी से देखने का मौका मिलता।

शहर में कब-कब हुए डेविस कप मुकाबले

-1993 भारत-ऑस्ट्रेलिया

-2012 भारत-न्यूजीलैंड

-2016 भारत-दक्षिण कोरिया

शहर में ये हैं टेनिस सुविधाएं

-उत्तरी क्षेत्र का प्रमुख टेनिस केंद्र सीएलटीए टेनिस स्टेडियम में हार्ड सिंथेटिक कोर्ट और क्ले कोर्ट

-चंडीगढ़ क्लब में ग्रास कोर्ट की सुविधा

व‌र्ल्ड ग्रुप के लिए दर्शकों के बैठने की क्षमता आठ से दस हजार की व्यस्तता होनी चाहिए, इसके लिए सीएलटीए आदर्श आयोजन स्थल हो सकता था, चंडीगढ़ क्लब ने सफलतापूर्वक डेविस कप का आयोजन किया उम्मीद है, भविष्य में यहां पर और भी टूर्नामेंट हो सकेंगे, ऐसा नहीं हमने पहले भी डेविस कप में व‌र्ल्ड ग्रुप के मुकाबले कराए हैं, हां यह जरूर है कि अगर किसी बड़े टूर्नामेंट मेजबानी के लिए मिलता है तो उसका क्रेज भी बढ़ जाता है।

-कंवलजीत सिंह, आयटा के डायरेक्टर कोचिंग एजुकेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.