Move to Jagran APP

हाउसिंग घोटाले पर जमकर हंगामा, कांग्रेस का वॉकआउट

-लाल डोरा के बाहर निर्माण को लेकर टंडन को बचाने का लगाया आरोप जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : नगर निग

By Edited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:00 AM (IST)
हाउसिंग घोटाले पर जमकर हंगामा, कांग्रेस का वॉकआउट

-लाल डोरा के बाहर निर्माण को लेकर

loksabha election banner

टंडन को बचाने का लगाया आरोप

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : नगर निगम की पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि को लेकर कांग्रेस पार्षदों ने शुक्रवार को आयोजित बैठक में खूब हंगामा किया और सदन से वॉकआउट कर दिया। शुक्रवार को महापौर अरुण सूद की अध्यक्षता में आयोजित नगर निगम की 233वीं मासिक बैठक जहा हंगामापूर्ण रही, वहीं, विपक्षी दल कांग्रेस सदन से वॉकआउट कर पूरा दिन बैठक से अनुपस्थित रही। कांग्रेस ने हंगामा उस समय किया, जब निगम की 29 जून की 232वीं बैठक की कार्यवाही की पुष्टि पर चर्चा हो रही थी। कांग्रेस ने भाजपा पार्षद सतिंदर सिंह द्वारा उप्पल हाउसिंग घोटाले में शामिल अधिकारियों के सदन में नाम उजागर किए थे, जिन्हें कार्यवाही में शामिल न करने पर मेयर को जिम्मेदार ठहराया। जब मेयर प्रोसीडिंग में संशोधन को तैयार नहीं हुए तो कांग्रेस पार्षदों ने कहा कि जब वे इस मुद्दे पर एडवाइजर से मिले थे तो दोषियों पर एफआइआर दर्ज करने की मांग क्यों नहीं की? इसके साथ ही मेयर पर आरोप लगाया कि लाल डोरा के बाहर किए अवैध निर्माण को लेकर वे भाजपा अध्यक्ष संजय टंडन को बचाने का ड्रामा कर रहे हैं। इसके साथ ही सदन से वॉकआउट कर गए। हंगामे के बीच ही 21 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई।

स्वीपिंग सिस्टम का मैकेनिज्म

केंद्र सरकार के निर्देश पर देशभर में शुरू किए जा रहे नए स्वीपिंग सिस्टम के मैकेनिज्म को स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ में लागू किया जाएगा। यह प्रस्ताव भी निगम की बैठक में लाया गया। प्रस्ताव के अनुसार इसका दो दिवसीय प्रशिक्षण सेनीटेशन कमेटी और निगम अधिकारी मोहाली में ले चुके हैं। इस सिस्टम के लागू होने से जहां सफाई व्यवस्था में सुधार होगा, वहीं, अधिकारियों के घर काम करने वाले कर्मचारियों पर अंकुश लगेगा, और सफाई कर्मचारियों की संख्या भी कम हो जाएगी।

गारबेज प्लांट को अपग्रेड करने की मांग उठी

चंडीगढ़ गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट को चालू रखने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी निर्देश पर जेपी कंपनी को टिपिंग फीस देने की मांग नगर निगम ने पूर्णतय रद्द कर दी है। प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए पार्षदों ने कहा कि कंपनी से हुए एमओयू के अनुसार टिपिंग फीस का कोई प्रावधान नहीं है। यदि कंपनी प्लांट को अपग्रेड कर आर्गेनिक कूड़ा भी प्रोसेस करना शुरू कर दें तो टिपिंग फीस पर विचार किया जा सकता है।

सीवरेज, रोड, गलियों का दो माह में शुरू हो जाएगा निर्माण

मध्यमार्ग पर दूसरी ओर सीवरेज सिस्टम और रोड-गलियों के निर्माण पर निगम ने मोहर लगा दी है। बरसात में जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए नगर निगम सीवरेज सिस्टम पर 13 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसका काम अगले दो महीने में शुरू हो जाएगा।

विकास कार्यो पर खर्च होंगे 31 करोड़

नगर निगम ने शहर के विकास कार्यो को लेकर 31.36 करोड़ रुपये के अनुमान प्रस्ताव पारित किए हैं।

-इनमें हल्लोमाजरा को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने, मनीमाजरा में सामुदायिक केंद्र का निर्माण करवाने पर खर्च किया जाएगा।

-सेक्टर-18, 27, 31, 35 एवं 49, राम दरबार, कजहेड़ी में ट्यूबवेल लगाया जाएगा।

-बापूधाम और कजहेड़ी में वाटर सप्लाई पाइप लाइन बिछाने की कवायद शुरू होगी।

-शहर में टर्शरी वाटर लाइन बिछाने, विभिन्न वार्डो में 19 टॉयलेट्स ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा।

-निगम में क्वालिटी कंट्रोल यूनिट स्थापित करने व एक हजार गारबेज बिन खरीदने के अनुमान प्रस्ताव शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.