Move to Jagran APP

वजीफे की राशि हड़पने वालों पर पुलिस केस के आदेश

नोट : -एससी कमिशन के चेयरमैन ने कई मामलों की सुनवाई की है। इसमें सलमान के बयान पर दुष्कर्म पीड़िता की

By Edited By: Published: Thu, 30 Jun 2016 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2016 07:35 PM (IST)
वजीफे की राशि हड़पने वालों पर पुलिस केस के आदेश

नोट : -एससी कमिशन के चेयरमैन ने कई मामलों की सुनवाई की है। इसमें सलमान के बयान पर दुष्कर्म पीड़िता की आपत्ति भी शामिल है।

loksabha election banner

-एससी कमिशन के चेयरमैन ने कहा, एडीजीपी से कराएंगे जांच

---

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़ : अनुसूचित जाति (एससी) कमिशन के वाइस चेयरमैन डॉ. राज कुमार वेरका ने आदेश दिए हैं कि एससी विद्यार्थियों के जाली दाखिले दिखाकर वजीफा हड़पने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के खिलाफ फ्रॉड का केस दर्ज किया जाए। यूटी गेस्ट हाउस में खुली अदालत में वेरका ने समाज भलाई विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि रिकवरी से बात नहीं बनेगी। इस मामले में पुलिस जांच जरूरी है।

उन्होंने कहा कि कुछ यूनिवर्सिटी और कॉलेजों ने 200 से ज्यादा एससी विद्यार्थियों के जाली दाखिले करके करोड़ों रुपये का स्कैंडल किया है। वह इस 65 करोड़ के स्कैंडल की जाच एडीजीपी (क्राइम) से करवाएंगे।

पुरानी व्यवस्था बहाल हो

प्राइवेट आइटीआइज के प्रबंधकों को एससी शिक्षार्थियों के प्रशिक्षण के लिए सरकार की तरफ से दी जाती राशि पर कट लगाने वाले मामलों की सुनवाई के दौरान डॉ. वेरका ने तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि पहले वाली व्यवस्था ही बहाल की जाए। क्योंकि सरकार के कटौती वाले फैसले से 15 हजार शिक्षार्थियों का प्रशिक्षण प्रभावित हो सकता है।

भीम हत्याकांड: जेल में मुलाकत की जांच

फाजिल्का के चर्चित भीम हत्याकांड से सबंधित शिवलाल डोडा के साथ उप मुख्यमंत्री के ओएसडी सतिंदरजीत सिंह मंटा की जेल में मुलाकात के मामले पर डॉ. वेरका ने एडीजीपी क्राइम इकबालप्रीत सिंह सहोता को जाच के आदेश दिए। डॉ. वेरका ने बताया कि पीड़ित परिवार ने उनके पास यह शिकायत दी थी कि मंटा इस केस में समझौता करवाने के लिए दोनों धड़ों के लोगों से जेल में मिलने गया था। वेरका ने कहा कि इस तरह सरकारी पक्ष कत्ल केस में समझौता नहीं करवा सकता। वेरका ने आइजी जेल जगजीत सिंह को कहा कि शिव लाल डोडा को सब जेल से बदल कर मुख्य जेल में भेजा जाए, क्योंकि इस केस में चालान पेश हो चुके हैं। चालान पेश होने के बाद आरोपी को मुख्य जेल में रखना होता है।

स्पो‌र्ट्स कोटे वाले कर्मचारी जांच के बाद बहाल हों

पंजाब पुलिस ने तीन दर्जन स्पो‌र्ट्स कोटे वाले मुलाजिमों को 10 -12 साल की नौकरी के बाद यह कह कर हटाया था कि उनके पास नौकरी के लिए बेसिक डिग्री नहीं थी, जबकि हाईकोर्ट ने आदेश दिए थे कि इसकी जाच की जाए। डॉ. वेरका ने इस मामलों में भी जांच के आदेश दिए और कहा कि जिनकी शैक्षिक योग्यता सही है उन्हें नौकरी पर बहाल किया जाए।

सलमान के बयान पर कानूनी पहलू जानने के बाद करेंगे कार्रवाई

अभिनेता सलमान खान के विवादित बयान पर हरियाणा के हिसार से संबंधित एक बलात्कार पीड़िता ने इंसाफ की मांग की है। सलमान खान ने शूटिंग की थकान की तुलना दुष्कर्म पीड़िता से की थी। पीड़िता ने कहा है कि सलमान के बयान से उनकी पीड़ा फिर से ताजा हो गई है। दुष्कर्म पीड़िता का दर्द और कोई सहन नहीं कर सकता। इसलिए सलमान खान पर कानूनी कार्रवाई की जाए। डॉ. वेरका ने कहा कि वह इस मसले के कानूनी पक्ष जानने के बाद कार्रवाई करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.