Move to Jagran APP

बिजली विभाग की स्मार्ट पहल : जल्द लगेंगे स्मार्ट मीटर, 30 हजार मीटर बदले जाएंगे

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : बिजली चोरी रोकने और आपूर्ति को पारदर्शी बनाने के लिए चंडीगढ़ बिजली विभाग

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 07:48 PM (IST)
बिजली विभाग की स्मार्ट पहल : जल्द लगेंगे स्मार्ट मीटर, 30 हजार मीटर बदले जाएंगे

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : बिजली चोरी रोकने और आपूर्ति को पारदर्शी बनाने के लिए चंडीगढ़ बिजली विभाग अब स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। कई तरह की सुविधाओं से लैस यह स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत विभाग की तरफ से सब डिविजन पांच के अंतर्गत पड़ने वाले इलाके में लगाने जा रहा है। सब डिविजन पांच में इंडस्ट्रियल एरिया, सेक्टर-26 और राम दरबार का इलाका आता है, जिसमें तकरीबन 30 हजार मीटर बदले जाएंगे और उनकी जगह स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर लगने में दिक्कत यह है कि विभाग के पास कर्मचारियों को टोटा है और विभाग इस काम के लिए एजेंसी की सेवाएं लेने पर विचार कर रही है, जोकि इन मीटरों को लगाए।

loksabha election banner

12 फीसद बिजली कहां जा रही, कोई हिसाब नहीं

चंडीगढ़ बिजली विभाग के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर एमपी सिंह ने बताया कि चंडीगढ़ में 12 फीसद की बिजली खपत ऐसी है, जिसका कोई हिसाब नहीं है, इससे विभाग को इसका काफी नुकसान होता है। ऐसे विभाग की योजना की इस खपत को नए स्मार्ट मीटर लगाकर 8 फीसद तक लाया जाए। इसके मद्देनजर अब विभाग नए स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। इन मीटर की शुरुआत सब डिविजन पांच में पड़ने वाले क्षेत्र में लगाई जाएगी, जिसमें इंडस्ट्रियल एरिया, सेक्टर 26 और राम दरबार का इलाका आता है। विभाग के पास कर्मचारियों का टोटा है इसलिए विभाग इन मीटर लगाने के लिए विभाग कंपनी की सेवाएं लेगा। इसके लिए जल्द टेंडर निकाले जाएंगे।

खपत और आपूर्ति : दोनों में आएगी पारदर्शिता

स्मार्ट मीटर लगाने से विभाग को पता चलेगा कि कौन से इलाके में किस मीटर से कितनी बिजली की खपत हो रही है। इससे विभाग को एक तो बिजली खपत का पता चलेगा, दूसरा विभाग की ओर से लगाए गए ट्रांसमीटरों पर पड़ रहे लोड का भी पता चलेगा। ऐसे जिन ट्रांसमीटरों पर ज्यादा लोड पड़ रहा होगा, उनकी क्षमता बढ़ाई जाएगी। इन मीटर लगने से बिजली की खपत और बिजली आपूर्ति में पारदर्शिता आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.