Move to Jagran APP

रिजल्ट में फिसड्डी रहा पंचकूला, 41 फीसद बच्चे फेल

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा बुधवार दोपहर को परिणाम घोषित कर

By Edited By: Published: Thu, 19 May 2016 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 01:01 AM (IST)
रिजल्ट में फिसड्डी रहा पंचकूला, 41 फीसद बच्चे फेल

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा बुधवार दोपहर को परिणाम घोषित कर दिए गए। इन परिणामों में पंचकूला का परिणाम काफी खराब रहा है। खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में पंचकूला 6वें नंबर पर आया है। इस बार पंचकूला के 41 प्रतिशत छात्र परीक्षा पास नहीं कर पाए और पास प्रतिशत 59 प्रतिशत तक ही रही। पंचकूला जिले में 41 प्रतिशत विद्यार्थी पास नहीं हो पाए। हालांकि पहले कक्षा 10वीं के परिणाम खराब आया करते थे, लेकिन कक्षा 12वीं के परिणामों में अच्छा प्रदर्शन होता था।

loksabha election banner

2800 ने दिया था एग्जाम, 1658 हो पाए पास

फरीदाबाद में 43 पास प्रतिशत है, मेवात में 56.7 प्रतिशत, यमुनानगर में 55.3 प्रतिशत, पलवल में 56.7 और अंबाला में 57.5 प्रतिशत प्रदर्शन रहा है, जबकि पंचकूला का प्रदर्शन इन जिलों से बेहतर है। सोनीपत में पास प्रतिशत 72.5 और महेंद्रगढ़ में 77.5 प्रतिशत विद्यार्थियों ने पास होकर अच्छा परिणाम दर्ज किया है। जबकि प्रदेश में ओवरऑल पास प्रतिशत 62.40 है, जोकि वर्ष 2015 में यह 53.96 प्रतिशत थी। इससे स्पष्ट होता है कि इस साल 8.44 प्रतिशत अंक ों में उछाल आया है। जिला पंचकूला में 2016 में 2800 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। जिसमें से केवल 1652 ही पास हो पाए है।

पिछले साल की तुलना में 2 फीसद का सुधार

इस साल पंचकूला का पास प्रतिशत 2 प्रतिशत 2015 की तुलना में बढ़ा है। 2015 में, जिले में पास परीक्षा 57.11 प्रतिशत रही थी। 2947 बच्चों ने परीक्षा दी थी और 1,683 ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। लेकिन 2014 में पास प्रतिशत 74.11 प्रतिशत था। हालाकि 2013 में केवल 54.85 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की थी। जिला शिक्षा अधिकारी ईश्वर सिंह मान ने कहा कि मुझे परीक्षा परिणामों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हम ब्लॉकों से परिणामों आंकलन करने के बाद ही इस पर टिप्पणी करने में सक्षम होंगे।

साइंस में छाए संस्कृत मॉडल स्कूल के विद्यार्थी, कंजिल जैन टॉपर

साइंस में संस्कृत मॉडल स्कूल सेक्टर-20 की छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन किया है। प्रिंसिपल रेनू गुप्ता ने बताया कि संस्कृत मॉडल स्कूल का साइंस में पास प्रतिशत 96.15 रहा। नॉन मेडिकल में स्कूल में कंजिल जैन सुपुत्री राजेंद्रा जैन ने 92.4 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम, कीर्ति सुत्री राम नारायण ने 85.4 प्रतिशत अंक लेकर द्वितीय एवं अंजलिका सुपुत्री सुनील वर्मा ने 85.2 प्रतिशत अंक लेकर तृतीय स्थान हासिल किया है।

मेडिकल का रिजल्ट रहा 100 फीसद

स्कूल के 24 बच्चे प्रथम एवं 7 मेरिट में हैं। मेडिकल का परिणाम 100 प्रतिशत रहा है और स्कूल की छात्राओं ने बेहतर रिजल्ट दिया है। स्कूल की भावना शर्मा 78.2 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम, ऊषा 77 प्रतिशत अंक लेकर द्वितीय एवं पिंकी 71.2 प्रतिशत अंक लेकर तृतीय रही है।

कमलेश चौहान बोलीं-अभी कुछ नहीं कह सकते

वहीं, सार्थक मॉडल स्कूल की पि्रंसिपल कमलेश चौहान ने कहा कि अभी रिजल्ट जोड़ा जा रहा है और उसके बाद ही बताया जा सकेगा। देर रात तक सार्थक स्कूल परिणाम बताने में असफल रहा। हालांकि इस स्कूल का परिणाम हमेशा अच्छा रहता है।

नेट व सर्वर डाउन होने से हाथ लगी मायूसी

दोपहर तीन बजे के बाद स्कूलों में परीक्षा परिणाम घोषित होने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही स्कूल प्रबंधक अपने विद्यार्थियों का परिणाम ढूंढने लग गए। सेक्टर-20 संस्कृत मॉडल स्कूल की प्रधानाचार्य रेनू गुप्ता ने बताया कि स्कूल में टीचर बच्चों का रिजल्ट देने के लिए काफी उत्सुक थे। परंतु सर्वर डाउन होने के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ी। इसके अलावा सेक्टर 20 में बार-बार लाइट जाने के कारण भी सिस्टमों ने जबाव दे दिया। रेनू गुप्ता ने कहा कि आ‌र्ट्स एवं कॉमर्स के बच्चों का रिजल्ट एकत्रित किया जा रहा है और उसके बाद ही बच्चों की परफॉरमेंस के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

ऑनलाइन ढूंढते नजर आए रिजल्ट, साइट ने दे दिया जवाब

जैसे ही विद्यार्थियों को पता चला कि 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है, तो वे अपने मोबाइल फोन एवं कंप्यूटर पर भिवानी बोर्ड की साइट पर परिणाम ढूंढने लगे। काफी देर तक साइट रुकने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। परंतु कुछ छात्र पास न होने के कारण काफी मायूस भी दिखाई दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.