Move to Jagran APP

स्कल्पर वर्कशॉप सिम्पोजियम का आर्ट गैलरी में रंगारंग आगाज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पखवाड़े भर चलने वाले स्कलप्चर वर्कशॉप और सिम्पोजियम-इनोवेशन रॉक सीड- का शु

By Edited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 08:34 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 08:34 PM (IST)
स्कल्पर वर्कशॉप सिम्पोजियम का आर्ट गैलरी में रंगारंग आगाज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पखवाड़े भर चलने वाले स्कलप्चर वर्कशॉप और सिम्पोजियम-इनोवेशन रॉक सीड- का शुक्रवार को गर्वनमेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी में आरंभ हुआ। कार्यक्रम को चंडीगढ़ ललित कला अकादमी (सीएलकेए) द्वारा आयोजित किया गया है और इसका उद्घाटन गृह सचिव अनुराग अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम का शीर्षक बलबीर सिंह कट्ट को समर्पित है, जो कि भारतीय स्टोन स्कल्चर में सबसे सम्मानित और जानी मानी हस्तियों में से एक थे। स्टोर स्कल्पचर सिम्पोजियम इसमें शामिल स्कल्पचर्स, कला प्रेमियों और शहर निवासियों को एक मंच प्रदान करता है जो कि इस महान भारतीय माध्यम के संरक्षण में सक्रिय है। इस संवाद स्टोन स्कल्पचर्स के बारे में जागरूकता बढ़ेगी और इसके प्रोसेस से निवासियों और आने वाले विजिटर्स को शिक्षित करेगी। इस प्रकार के आयोजन निवासियों को स्कल्पचर्स और स्कल्पचर्स के साथ बातचीत का मौका मिलता है। इसके साथ ही वे हमारे शहर में कलात्मक सम्पतियों पर गर्व करते हुए उन्हे अपना समझते है।

loksabha election banner

इस विशाल और उच्चस्तरीय स्टोन कैम्प इससे पहले शहर में कभी आयोजित नहीं किया गया। सीएलकेए का मानना है कि इन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने माने मूर्तिकारों द्वारा तैयार किए स्टोन स्कल्पचर्स विभिन्न आउटडोर साइट्स को खूबसूरत बताएंगे और चंडीगढ़ की पहचान और खूबसूरती को बढ़ाएंगे। वहीं, इस आयोजन के विभिन्न पहलुओं को देखने के लिए संयोजकों की एक टीम भी गठित की गई जिनमें नितिन दत्त और विशाल भटनागर शामिल थे। वर्कशॉप में पहली बार देश भर के कई महान स्कल्पचर्स शामिल है जिसमें डी. राजशेखरन नायर, चैन्नई से, विपुल कुमार, जयपुर से, एम.पी.सिंह, वाराणसी से, अदविता गडानायक, भुवनेश्वर से,रॉबिन डेविड, भोपाल से, भूपेश कावडिया, उदयपुर, राजस्थान से, राजेंद्र टिक्कू, जम्मू से और टूटू पटनायक, नई दिल्ली से पहुंचे हुए है।

ऑडियो और विजुअल प्रेजेंटेशन का भी होगा प्रदर्शन

वर्कशॉप के दौरान 12 फरवरी को शाम 5 बजे प्रतिभागी स्कल्पचर्स पर ऑडियो और विजुअल प्रेजेंटेशन भी देंगे जो कि सबसे आकर्षक और महत्वपूर्ण होगी। ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.