Move to Jagran APP

अब चंडीगढ़ में प्रवेश करते समय आपको नहीं दिखेगा जाम

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सिटी ब्यूटीफुल में प्रवेश के समय ट्रकों की कतारों से होने वाले ट्रैफिक ज

By Edited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 08:11 PM (IST)
अब चंडीगढ़ में प्रवेश करते समय आपको नहीं दिखेगा जाम

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सिटी ब्यूटीफुल में प्रवेश के समय ट्रकों की कतारों से होने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से शहरवासियों को निजात मिलने वाली है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों पर अब पंजाब सरकार चंडीगढ़ बॉर्डर पर बने पंजाब के इंफरमेशन कलेक्शन सेंटर को जीरकपुर से पूर्व गाव भबात में स्थापित करने की तैयारी कर रही है। यह हलफनामा पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में डेराबस्सी के एसडीएम ने दाखिल किया है। चंडीगढ़ में प्रवेश करने के दौरान जीरकपुर से चंडीगढ़ तक ट्रकों की लंबी कतारें दिखाई देती हैं।

prime article banner

अक्सर फंसे रहते थे लोग, नहीं हो पा रहा था समाधान

इन ट्रकों की वजह से अक्सर जाम की समस्या पैदा होती है। इन ट्रकों को पंजाब सरकार के इंफरमेशन कलेक्शन सेंटर पर आना होता है। यह सेंटर चंडीगढ़ बॉर्डर पर स्थित है। ऐसे में इन ट्रकों को इस सेंटर से होकर वापस जाने के लिए चंडीगढ़ में प्रवेश करना पड़ता था। इन ट्रकों के चंडीगढ़ में प्रवेश से ही ट्रैफिक की बड़ी समस्या सामने आती थी। वहीं, दूसरी ओर ट्रकों की लंबी कतार की वजह से कई कंपनियों और इमारतों के सामने आने-जाने का रास्ता तक नहीं बचता था।

हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार से मांगा था जवाब

पिछली सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने मुद्दे को गंभीरता से उठाते हुए पंजाब सरकार से इस सेंटर को शिफ्ट करने पर जवाब मागा था। शुक्रवार को जैसे ही ट्रैफिक मामलों में सुनवाई आरंभ हुई हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ की बॉर्डर पर मौजूद पंजाब के इंफरमेशन कलेक्शन सेंटर पर जवाब मागा। इसपर पंजाब सरकार की ओर से मौजूद काउंसिल राजेंद्र गोयल ने एसडीएम डेराबस्सी का हलफनामा पेश किया। इस हलफनामे में बताया गया कि पंजाब सरकार चंडीगढ़ बॉर्डर पर मौजूद इस सेंटर को जीरकपुर फ्लाईओवर से पूर्व पड़ने वाले गाव भबात में शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है।

शुरू कर दी गई है जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया

इसके लिए जमीन की निशानदेही कर ली गई है और अधिग्रहण की प्रक्त्रिया आरंभ कर दी गई है। जमीन का अधिग्रहण करने के बाद इस सेंटर को यहा से शिफ्ट कर दिया जाएगा, जिससे ट्रकों को चंडीगढ़ की ओर नहीं आना पड़ेगा। यह सेंटर हट जाने के बाद चंडीगढ़ से जीरकपुर के मार्ग पर ट्रैफिक की समस्या से शहरवासियों को नियमित रूप से आना-जाना करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, ट्रकों की कतार से परेशान इमारत मालिकों को भी इससे राहत मिलेगी।

नेशनल हाईवे से 20 इमारतों का एक्सेस बंद

पंजाब सरकार और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कोर्ट को बताया गया कि कोर्ट के आदेशों के अनुरूप चंडीगढ़ से अंबाला की ओर जाने वाले नेशनल हाईवे का 20 इमारतों को गैरकानूनी तरीके से एक्सेस करते पाया गया है। इन सभी पर कार्रवाई करते हुए सबके एक्सेस पर रोक लगा दी गई है। हाईकोर्ट ने कहा कि सरकार आगे भी इस दिशा में गंभीर रहे।

नेशनल हाईवे पर साइन बोर्ड नहीं, हाईकोर्ट ने लगाई फटकार

नेशनल हाईवे पर साइन बोर्ड न होने के मामले में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने एनएचएआइ को फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने कहा कि नेशनल हाईवे पर सही प्रकार से साइन न लगे होने के चलते आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस दिशा में पहले भी निर्देश जारी किए गए थे परंतु कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ऐसे में अगली सुनवाई के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि नेशनल हाईवे पर सभी स्थानों पर सही प्रकार से साइन बोर्ड लगे हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK