Move to Jagran APP

दसवीं के नतीजों में छाए चंडीगढ़ के विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सीबीएसई के परिणाम आ चुके हैं। शहर के विद्यार्थियों का रिजल्ट काफी अच्छ

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 01:14 AM (IST)
दसवीं के नतीजों में छाए चंडीगढ़ के विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सीबीएसई के परिणाम आ चुके हैं। शहर के विद्यार्थियों का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है। इसके अलावा दस सीजीपीए यानि कुमुलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज पाने वाले छात्रों की संख्या भी काफी रही है। सीजीपीए सभी विषयों में प्राप्त ग्रेड प्वाइंट का औसत होता है। इसमें छठे विषय को शामिल नहीं किया जाता है। कई नामी स्कूलों का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है।

loksabha election banner

सेंट जोन स्कूल की प्रिंसिपल बताती हैं कि 155 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी इसमें से सभी ने पास की है। 155 विद्यार्थियों में से 18 विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे हैं, जिन्होंने परीक्षा में सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि 33 प्रतिशत बच्चों ने (48 विद्यार्थियों ने) 10 सीजीपीए ग्रेड लाए हैं। वहीं भवन विद्यालय चंडीगढ़ का रिजल्ट शतप्रतिशत रहा है इस स्कूल से 143 बच्चे परीक्षा में बैठे थे, जिसमें 24 विद्यार्थियों ने 10 सीजीपीए प्राप्त किए। इसके साथ ही 69 विद्यार्थियों का 9 सीजीपीए व 9.8 सीजीपीए के बीच प्राप्त हुए हैं। इस स्कूल के कुल 93 विद्यार्थियों के 9 सीजीपीए ग्रेड पाया।

वहीं सेक्रेट हार्ट का भी रिजल्ट भी काफी अच्छा रहा। इस स्कूल से कुल 209 विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे जिनमें से 38 विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे हैं। 40 विद्यार्थियों का 10 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं। वहीं 71 विद्यार्थियों के 9 सीजीपीए प्राप्त हुए हैं। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों में से गुलनास का सर्वाधिक 8.8 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं। गुरु नानक पब्लिक स्कूल के 95 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी जिनमें से 20 विद्यार्थियों का 10 सीजीपीए आया वहीं दो विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर के खेल में हिस्सा लेकर भी 10 सीजीपीए प्राप्त किया है।

बास्केटबाल खिलाड़ी ने लिए 10 सीजीपीए

महक जो बास्केटबाल की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है को 10 सीजीपीए प्राप्त हुआ है। वहीं अमृत कौर भी राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबाल की खिलाड़ी है को 9.6 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं। वहीं रोशन चिराग जो राष्ट्रीय स्तर का तैराक है जिसे 10 सीजीपीए प्राप्त हुआ है।

शहर का एक स्कूल माउंट कार्मल का भी रिजल्ट काफी अच्छा रहा है, जिसमें से 185 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इसमें से 22 विद्यार्थियों को 10 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए। केवी डीएवी स्कूल का रिजल्ट भी शतप्रतिशत रहा है। 220 विद्यार्थियों में से 34 विद्यार्थियों का 10 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं वहीं श्री सुखमणि इंटरनेशनल का रिजल्ट भी काफी अच्छा रहा।

बाक्स

इंजीनियर बनना लक्ष्य : मयंक

सेंट जोन स्कूल में पढ़ने वाला मयंक आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी है परंतु पढ़ने में सबसे आगे। मयंक को इस परीक्षा में 10 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं। अपनी माता अर्पित कौर के साथ रहने वाला मयंक की मां पार्लर का काम कर अपने बच्चे को पढ़ाया। माता पिता (ज्ञान चंद) में किसी कारण अलगाव हो गया है । मयंक ने काफी मुश्किल भरी जिंदगी देखी है। मयंक का मानना है कि पहले तो 12वीं इसकी स्कूल से करेगा फिर आईआईटी कर कंप्यूटर के क्षेत्र में जाना चाहता है। इस सफलता के लिए अपनी माता व अपने शिक्षकों को श्रेय देना चाहता है। चंडीगढ़ के बापू धाम में रहने वाला मयंक बताता है कि इस माहौल से बचने के लिए सुबह टहलने के लिए व स्कूल से आने के बाद खेलने चला जाता है।

बाक्स

सीए बनना चाहती है गुलनाज

सेक्रेट हार्ट स्कूल में पढ़ने वाली गुलनाज आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी हैं व इस परीक्षा में 8.8 सीजीपीए ग्रेड प्राप्त हुए हैं। गुलनाज का मानना है कि आगे कामर्स की पढ़ाई कर सीए बनाना चाहती है। पिता अनवर अहमद लकड़ी का काम करते हैं वहीं माता संजीदा गृहणी है। बापूधाम में रहने वाली गुलनाज का मानना है कि परीक्षा के समय बीमार हो गई थी इसके बाद भी इस सफलता के लिए अपने माता पिता व शिक्षकों का इसका श्रेय देना चाहती हूं। वहीं घर में मेरी बड़ी बहन पढ़ाई में मेरी काफी मदद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.