Move to Jagran APP

स्पीड अधिक होने पर बजेगा अलार्म, आएगा एसएमएस

जागरण संवाददाता, मोहाली क्वेस्ट गु्रप ऑफ इस्टीट्यूट्स के विद्यार्थियों ने ऐसे सिस्टम की खोज की

By Edited By: Published: Fri, 17 Apr 2015 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2015 08:04 PM (IST)
स्पीड अधिक होने पर बजेगा अलार्म, आएगा एसएमएस

जागरण संवाददाता, मोहाली

loksabha election banner

क्वेस्ट गु्रप ऑफ इस्टीट्यूट्स के विद्यार्थियों ने ऐसे सिस्टम की खोज की है, जिससे सड़कों पर अधिक स्पीड से दौड़ने वाली गाड़ियों पर लगाम लगाई जा सकती है। जिस गाड़ी पर उक्त उपकरण लगा होगा उसकी गति अधिक होने पर अलार्म बजेगा और गाड़ी के मालिक को एसएमएस के माध्यम से इसकी जानकारी मिलेगी।

क्वेस्ट गु्रप के बीटेक के विद्यार्थियों अमनजोत कौर, विवेक राज, विकाल राज व निकेश ने ऐसा उपकरण बनाया है जो निर्धारित स्पीड से अधिक पर चलने वाले वाहनों पर लगाने से एसएमएस या अलार्म के माध्यम से ड्राईवर व गाड़ी के मालिक को सूचित करेगा। इस प्रोजेक्ट ने पुष्पा गुजराल साइंस सिटी व पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा कराए गए टैक्ने-2015 में टॉप 5 पोजिशन हासिल की है। विद्यार्थियों ने बताया कि किसी भी गाड़ी अथवा बाइक में लगाया जा सकने वाला यह उपकरण एक निर्धारित स्पीड तक गाड़ी को ले जाने की इजाजत देता है। अगर यह स्पीड उससे अधिक हो जाती है तो इसकी जानकारी ड्राईवर को अलार्म के माध्यम से देता है। इसके साथ ही इसकी जानकारी किसी भी स्थान पर बैठे दूसरे इसान को एसएमएस के माध्यम से पहुच जाती है। अगर व्हीकल दोबारा नार्मल गति पर आ जाता है तो इसकी जानकारी फिर एसएमएस के माध्यम से पहुच जाती है, जबकि ड्राईवर के पास बज रहा अलार्म भी बंद हो जाता है।

संस्थान के चेयरमैन डीएस सेखों ने विद्यार्थियों को उस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए बताया कि आज सड़क पर अधिक हादसे स्पीड ज्यादा होने के कारण होते है। इस उपकरण के माध्यम से जहा बसों की स्पीड पर कंट्रोल होता है वहीं अभिभावक अपने बच्चों के व्हीकल में यह उपकरण लगाकर उसकी गति को कंट्रोल कर सकते है। चेयरमैन सेखों के अनुसार अगर यह उपकरण बसों, ट्रकों अथवा दूसरे वाहनों में लगा दिया जाए तो कई कीमती जिंदगिया बचाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.