Move to Jagran APP

होली पर रखें आंखों का ख्याल

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : होली के रंग आपकी आखों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते है। इस मौके पर

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:26 PM (IST)
होली पर रखें आंखों का ख्याल

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

loksabha election banner

होली के रंग आपकी आखों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते है। इस मौके पर आखों का ख्याल रखें। ग्रेवाल आई इंस्टीट्यूट के डॉ एसपीएस ग्रेवाल ने बताया कि आखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती है और होली के दौरान इनकी देखभाल अत्याधिक जरूरी है। इन दिनों रगों को तैयार करते समय आखों के लिए नुकसानदायक रसायनों का उपयोग होता है। सिंथेटिक रग, जो कि होली के दौरान उपयोग में लाए जाते है, आपकी आखों में खारिश, एलर्जी और अस्थाई दृष्टिहीनता तक का कारण बन सकते है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी पाउडर या पेस्ट या तरल के आखों में चले जाने पर आखों का ना मसले। ऐसे मामले में आखों को तुरत साफ पानी से धोएं जो कि ऐसे सभी तत्वों को आखों से बाहर निकाल देगा और सभी दुष्प्रभावों को भी दूर कर देगा। अगर फिर भी आखों में लाली बनी रहती है और दृष्टि कुछ प्रभावित महसूस है तो तुरत अपने नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करे।

होली के दौरान अक्सर आखों में एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस, केमिकल बर्न, कोरनियल एब्रेजन और ब्लंट आई इजरी की शिकायत मिलती है। पानी के गुब्बारे, जो कि होली के दौरान काफी इस्तेमाल में लाए जाते है, सबसे खतरनाक है और यह ब्लंट आई इजरी का कारण बनते है। कई बार आखों के अंदर रक्त बहने से दृष्टि कम हो सकती है या आखों का पूरी तरह से नुकसान हो सकता है। ऐसे मामले आखों की इमरजेंसी के मामले है और इन पर तुरत ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

जो लोग काटेक्ट लेंस का उपयोग करते है, उन्हे विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि लेंस किसी भी तरल या रग को आखों के अंदर बनाए रख सकते है। इससे कई दिनों तक आखों में बेचैनी रह सकती है और

बॉक्स

इन टिप्स का रखें ध्यान

-सिंथेटिक रगों का इस्तेमाल ना करें, घर पर बने रगों का उपयोग करें।

-रगीन पानी से भरे गुब्बारों का उपयोग ना करे।

-अगर किसी मामले में रग आखों के अंदर चला जाए तो पानी से अच्छी तरह से धोएं।

-आखों के जख्मी होने के मामले में अपने आप दवा लेने से बचें और आखों के डॉक्टर के पास जाएं।

-यह सुनिश्चित करें कि आपकी आखों की सुरक्षा हमेशा बनी रहे। रगीन पानी से बचने के लिए सनग्लॉसेज का उपयोग करे

-अपने चेहरे और आखों के आसपास भी कोल्ड क्रीम की एक मोटी परत लगाए ताकि रग उस पर ना चिपके और उन्हे उतारना भी आसान हो।

-रगों को धोते समय हल्का गर्म पानी लें और आखों को पूरी तरह से बंद करके रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.