Move to Jagran APP

पांच के खातों से उड़ाए 2.93 लाख

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : ऑनलाइन ठगी करने वाले शातिरों ने शहर के अलग-अलग सेक्टरों और कालोनियों

By Edited By: Published: Sun, 25 Jan 2015 08:41 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jan 2015 08:41 PM (IST)
पांच के खातों से उड़ाए 2.93 लाख

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

loksabha election banner

ऑनलाइन ठगी करने वाले शातिरों ने शहर के अलग-अलग सेक्टरों और कालोनियों में रहने वाली तीन महिलाओं सहित कुल पांच लोगों के बैंक खातों से ऑनलाइन 2,93,525 लाख रुपये उड़ा लिए। हैरत की बात यह है कि ठगों ने सभी पांचों से उन्हें बैंक की तरफ से दी निजी जानकारियां हासिल कर उनके बैंक खातों से सेंध लगाई। इसका पता शिकायतकर्ताओं को उनके मोबाइल पर मिले संदेशों से लगा।

आइटी के जरिए लोगों की गाढ़ी कमाई डकारने वाले मास्टरमाइंड्स का निशाना बने लोगों की पहचान सेक्टर-22/सी निवासी प्रहलाद कुमार, धनास मिल्क कालोनी निवासी जंग बहादुर, मौलीजागरां निवासी युवती क्रिशना मूर्ति, रामदरबार फेज-2 निवासी युवती संतोष कुमारी सहित सेक्टर-40/डी निवासी जगदीश कुमार नामक महिला के रूप में हुई। धोखाधड़ी का पता लगने पर सभी शिकायतकर्ता एक के बाद एक पुलिस के पास पहुंचे। पीड़ितों की शिकायत पर विभाग के साइबर सेल ने जांच कर केस दर्ज कर लिए हैं।

ठगों ने शिकायतकर्ता जंग बहादुर के बैंक खाते से 54,260 रुपये साफ करने सहित उनके पीएनबी बैंक के एटीएम के जरिये सात ट्रांजेक्शन किए। प्रहलाद कुमार के एटीएम कार्ड के जरिये खाते से 27,000 रुपये, क्रिशना मूर्ति के खाते से 73,333 रुपये, संतोष कुमारी के खाते से 33,932 रुपये और जगदीश कुमारी के दो बैंक एसबीआइ और ओबीसी के खातों से कुल एक लाख पांच हजार रुपये साफ किए। शिकायतकर्ताओं ने पुलिस को बताया कि आरोपी ठगों ने पहले उनके मोबाइल पर कॉल की। इस दौरान ठगों ने पहले शिकायतकर्ताओं को उनका एटीएम ब्लॉक करने की बात कही और ऐसा न हो। इसके लिए उनसे एटीएम पिन नंबर सहित ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पिन नंबर (ओटीपी) नंबर सहित अन्य निजी जानकारियां हासिल की। इसके जरिये ठगों ने ऑनलाइन शॉपिंग कर उक्त लोगों के बैंक खाते साफ कर दिए।

थाना-11, 17, मनीमाजरा, थाना-31 वथाना-39 पुलिस ने अज्ञात ठगों पर धोखाधड़ी सहित आइटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर उनका पता लगाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं, लेकिन फिलहाल पुलिस के हाथ उनका कोई सुराग नहीं लगा है। पुलिस ने शिकायतकर्ताओं के मोबाइलों पर आए ठगों के मोबाइल, लैंडलाइन नंबरों के जरिये उनका पता लगाने के प्रयास भी किए। बावजूद इसके पुलिस को मामले में कोई ठगों को कोई सुराग नहीं लगा है।

पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी ऐसे शख्स को कुछ न बताएं, जो फोन पर या मिलकर उनसे उनके बैंक खातों की निजी जानकारियां पूछ रहा हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.