Move to Jagran APP

साइक्लोथन चैंपियन बने हरियाणा के पंकज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ सेक्टर-17 जन मार्ग पर आयोजित 4 साइक्लोथन प्रतियोगिता के प्रौफेशनल मुका

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 08:07 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 08:07 PM (IST)
साइक्लोथन चैंपियन बने हरियाणा के पंकज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़

loksabha election banner

सेक्टर-17 जन मार्ग पर आयोजित 4 साइक्लोथन प्रतियोगिता के प्रौफेशनल मुकाबले में 57.5 कि.मी. लंबी दूरी में हरियाणा के पंकज कुमार व पंजाब के अमरजीत सिंह के बीच चले सघर्ष के बाद पंकज कुमार ने अमरजीत को आखरी लैप्स में 2 अंक से हराकर प्रतियोगिता के खिताब पर कब्जा किया, जबकि मुंबई के गणेश कुमार ने तीसरा स्थान हासिल किया।

इससे पूर्व पंकज ने 2013 साइक्लोथन में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। इस मौके पर पंजाब के वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने 57.5 कि.मी. लंबी दूरी वाली एलीट नेशनल रेस को हरी झडी दिखाई। साइक्लोथन में 100 साइकिल सवारों ने दौड़ में हिस्सा लिया। इन साइकिल प्रेमियों ने दौड़ में न सिर्फ अपनी ताकत दिखाई । इसमें शामिल साइकिल सवार जब जन मार्ग पर साइकिलें दौड़ाते निकले तो लगा कि सड़क एक रग-बिरगे ने कलेस से सज गई हो। इन साइकिल सवारों के लिए 3 लाख रुपये की इनामी राशि रखी गई थी जो देश के अव्वल साइकिल सवारों के बीच बाटीं गई। इसमें विजेता रहे हरियाणा के पंकज कुमार, जिन्होंने एक लाख रुपये का इनाम जीता, दूसरे स्थान पर रहे पंजाब के अमरजीत सिंह नेगी, जिन्हे 60,000 रुपये और और तीसरे स्थान हासिल करने वाले मुंबई के गणेश कुमार को 40,000 रुपये का इनाम दिया गया।

सर्विसेस के परमजीत सिंह चौथे स्थान पर रहे, दिल्ली के राहुल 5वें, महाराष्ट्र के अहमद शब्बीर छठे, हरियाणा से ही करणवीर सिंह 7वें, पंजाब से स्वप्निल के. मिश्रा 8वें, सर्विसेस से ही अनूप कुमार 9वें और कर्नाटक से मल्लप्पा 10वें स्थान पर रहे। यह पुरस्कार राशि वाली साइकिल दौड़ का आयोजन साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इडिया के तत्वाधान में किया गया था।

इस मौके पर चंडीगढ़ टूरिज्म में निदेशक कशिश मित्तल ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन समय-समय पर यहा थोड़ी-थोड़ी दूरी के लिए आने जाने के लिए हर उम्र के लोगों के बीच साइकिल सवारी को प्रोत्साहित करने को ऐसे बाइक टूरिज्म कार्यक्रम आयोजित कराता रहता है, ताकि ये लोग चंडीगढ़ की खूबसूरती के स्वच्छ माहौल को नजदीक से देख पाएं। साइक्लोथन के साथ ही अब चंडीगढ़ भी नेशनल साइकलिंग मैप पर काबिज हो गया है।

बाक्स....

2018 एशियन गेम्स है लक्ष्य : पंकज

साइक्लोथन मे पहला स्थान पाने वाले कुरूक्षेत्र हरियाणा के पंकज ने बातचीत के दौरान बताया कि वह साधारण गांव के रहने वाले हैं। उनके परिवार में कोई भी पहले साइकिलिस्ट नहीं है, लेकिन गांव के ही एक बड़े भाई विरेंद्र से प्रभावित होने के बाद मैने साइकिलिंग शुरू की। इसके बाद मैने राची में आयोजित नेशनल गेम में स्वर्ण पदक हासिल किया था। अब मेरा लक्ष्य 2018 एशियन गेम्स है। मेरा लक्ष्य नेशनल प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में अपनी दवेदारी पेश करना है।

बाक्स....

लक्ष्य से विचलित नहीं हूं : नेगी

भारतीय इडिया कैप में शामिल पंजाब के अमरजीत सिंह नेगी ने कहा कि मैंने इस प्रतियोगिता में आखरी लैप्स में अंक बराबर होने के कारण मुझे हार का सामना करना पड़ा, लेकिन यह हार मुझे अपने लक्ष्य से विचलित नहीं कर सकती है। नेगी ने बताया कि हाल ही में आयोजित एशियार्ड प्रतियोगिता में उन्होने टीम स्प्रिट में स्वर्ण पदक व एकल मुकाबले में कास्य पदक हासिल किया था। पंजाब के लायलपुर खालसा कॉलेज से बीए फाइनल किया है।

बाक्स....

तीसरा स्थान पाकर खुश हूं : गणेश

मुंबई के गणेश कुमार ने बताया कि यह उनका पहला राष्ट्रीय पुरस्कार है जो जीत कर काफी खुश है। उन्होने कहा की अब मेरा लक्ष्य भारतीय टीम में जगह बनाना है।

बाक्स....

आपस में टकराकर दो हुए चोटिल

साइक्लोथन प्रतियोगिता के दौरान भाग लेने वाले दो खिलाड़ी घायल हो गए। जिनको बाद में अस्पताल ले जाया गया । जानकारी के मुताबिक यह खिलाड़ी राइड़िग करते समय आपस में टकरा कर गिर गए इसमें उधव जो जीरकपुर के थे के कुहनी व सोल्ड़र पर चोट लगी है। वही मोहाली के रहने वाले नवीन को भी चोट आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.