Move to Jagran APP

राशन 'डकार' रहे डिपो होल्डर पर फूटा गुस्सा

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 08:31 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 08:31 PM (IST)
राशन 'डकार' रहे डिपो होल्डर पर फूटा गुस्सा

- फैदां गांव और रामदरबार के 640 उपभोक्ताओं को दो माह से राशन नहीं

loksabha election banner

- राशन घोटाले की जांच सीबीआइ

से कराई जाए : कांग्रेस

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़

'आधार कार्ड नहीं है तो रियायती दर पर राशन नहीं मिलेगा। फैदां गांव के राशन कार्ड धारकों को यह कहकर दो महीने से बैरंग लौटाया जा रहा है। पुराने राशन कार्ड के बूते भी राशन की वस्तुएं नहीं दी जा रहीं, दो रुपये किलो गेहू सात रुपये में दिया जा रहा है। डिपो धारकों पर यह गंभीर आरोप सोमवार को बाजीगर एसोसिएशन के प्रधान गोपाल सिंह समेत दर्जनों राशन कार्ड धारकों ने लगाए। उपभोक्ताओं ने राशन डकारने वाले डिपो होल्डरों के डिपो रद करने और इन्हें पुलिस के हवाले करने की पुरजोर मांग की।

कांग्रेस की कॉलोनी सेल के नेतृत्व में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के मुख्य कार्यालय, सेक्टर-17 पहुंचे फैदां गांव के अमर सिंह, मेवा राम, पटेल, करम चंद और धर्मपाल ने कहा कि गांव में राशन कार्ड धारकों को वस्तुएं वितरित नहीं की जा रही हैं। जब राशन आता है डिपो सिर्फ एक दिन और वह भी चार घंटे के लिए खोला जाता है इसके बाद सारा राशन खत्म दिखा दिया जाता है। अमर सिंह ने आरोप लगाया कि सस्ती दर पर गेहूं देने की घोषणा को दरकिनार कर दो रुपये किलो की जगह 7 रुपये किलो गेहूं बेचा जा रहा है। पुलिस को शिकायत देने और दोषी डिपो होल्डर पर कार्रवाई के बावजूद उसका डिपो रद नहीं किया गया, क्योंकि वह अधिकारियों का चहेता है।

चंडीगढ़ टेरीटोरियल कांग्रेस कालोनी सेल के चेयरमैन शशिशंकर तिवारी और अरविंद कुमार ने कहा कि डिपो होल्डरों द्वारा धांधली के मामले आम उजागर हो रहे हैं। गांव फैदा के अलावा हल्लोमाजरा, धनास और कॉलोनी नंबर -4 में भी ऐसे राशन धारकों की तादाद सैंकड़ों में है, जहां कि योग्य पात्र राशन धारकों को राशन की वस्तुएं नहीं मिल रही हैं। उन्होंने राशन की कालाबाजारी की जांच सीबीआइ से करवाने की मांग की है।

सोमवार को दोपहर 11 बजे शुरू हुए रोष प्रदर्शन में गुरप्रीत सिंह गाबी, पवन कुमार शर्मा, मोहम्मद सादिक, अरविंद सिंह-प्रदेश सचिव, यादवेंद्र मेहता, मुन्नी देवी, अमरावती देवी, वंदना समेत कई कार्यकर्ताओं ने प्रशासन और खाद्य आपूर्ति विभाग के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। मुख्य द्वार बंद किए जाने के चलते आक्रामक उपभोक्ताओं ने दरवाजे का उखाड़ने की भी कोशिश की, जिसे पुलिस ने किसी तरह रोका।

इधर, शशि शंकर तिवारी ने चेतावनी दी कि यदि बीस दिनों में धांधली करने वाले डिपो होल्डरों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई नहीं की गई तो 10 मई को पुन: रोष प्रदर्शन किया जाए, जिसकी जिम्मेदारी खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारियों की होगी। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के वरिष्ठ अधिकारी दानिश अशरफ ने राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायतों की जांच करने का आश्वासन देते हुए कहा कि दोषी पाए गए डिपो होल्डरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इधर, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी प्रवीण कुमार ने मौके पर उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुना और राशनकार्ड में गड़बड़ी संबंधी शिकायतों पर कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.