Move to Jagran APP

अब बाजारों में जाकर बनाए जाएंगे रेहड़ी-फड़ी वालों के पहचान पत्र

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा शहर के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक स्थलों पर रेहड़ी-फड़ी लगाक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 03:01 AM (IST)
अब बाजारों में जाकर बनाए जाएंगे रेहड़ी-फड़ी वालों के पहचान पत्र
अब बाजारों में जाकर बनाए जाएंगे रेहड़ी-फड़ी वालों के पहचान पत्र

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा

loksabha election banner

शहर के विभिन्न हिस्सों में सार्वजनिक स्थलों पर रेहड़ी-फड़ी लगाकर रोजी-रोटी कमाने वालों के लिए वेंडर एक्ट के तहत पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया कुछ दिन के लिए दोबारा शुरू की गई है। इस बार पहचान पत्र बनाने का काम फायर ब्रिगेड स्टेशन पर नहीं बल्कि शहर के सभी मुख्य स्थल को लगती मार्केट्स में किया जाएगा। इसके लिए इस काम में जुटी रूद्रा अभिषेक इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी स्वयं बाजारों में जाकर उन रेहड़ी-फड़ी चालकों के पहचान पत्र बनाएंगे, जो किन्हीं भी कारणवश अपना रिकॉर्ड निगम के पास दर्ज नहीं करवा सके हैं। उक्त टीम ने इस काम के लिए शहर की तीन जगहों को चुना है। संडे को संडे मार्केट, सोमवार को बस स्टैंड को लगती मार्केट और मंगलवार को ग्रेन मार्केट की सब्जी मंडी में कर्मचारी पहचान पत्र बनाने पहुंचेंगे। रेहड़ी-फड़ी लगाकर रोजी-रोटी कमा रहे किसी भी कामगार का रिकॉर्ड छूट नहीं जाए, इस कारण प्रक्रिया को कुछ दिन और आगे बढ़ाया गया है। इसके लिए हर रेहड़ी-फड़ी चालक व अन्य कामगार से उनके नाम-पते सहित मूल पते व उनसे संबंधित सभी अहम जानकारियां हासिल की जा रही हैं।

स्थान चिन्हित करने का काम शुरू

रूद्रा अभिषेक इंटरप्राइजेज प्राइवेट लि. के कर्मी अब तक कुल 3595 रेहड़ी-फड़ी चालकों सहित सार्वजनिक स्थल पर काम कर रहे अन्य लोगों के पहचान पत्र बना चुके हैं। इससे आगे के पड़ाव में उक्त टीम और निगम मिलकर अब उन जगहों को चिन्हित करने पर गौर कर रहे हैं, जहां आगामी समय में इन सभी को स्थाई स्थान दिया जाना है। हालांकि इन जगहों के लिए फिलहाल स्क्रूटनी चल रही है और प्रक्रिया के अंतिम पड़ाव तक पहुंचने में अभी काफी समय है। वेंडर एक्ट की इस प्रक्रिया में निगम सरकार से मिल रहे दिशा-निर्देशों के तहत ही प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.