Move to Jagran APP

मंत्री को अगवत करने के बाद बना फुटपाथ, वह भी एक साइड

जासं, ब¨ठडा। बार बार फाटक बंद होने से फाटक पर लगने वाली वाहनों की लंबी लाइनों की समस्या दूर करने क

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 06:50 PM (IST)
मंत्री को अगवत करने के बाद बना फुटपाथ, वह भी एक साइड

जासं, ब¨ठडा।

loksabha election banner

बार बार फाटक बंद होने से फाटक पर लगने वाली वाहनों की लंबी लाइनों की समस्या दूर करने के लिए परसराम नगर मैन चौक साइड में नागरिकों ने आंदोलन कर आरयूबी बनवाया। आरयूबी तो बना दिया, लेकिन इसमें फुटपाथ नहीं बनाया। फिर जन संगठनों ने संघर्ष किया और पैदल राहगीरों के लिए आरयूबी में फुटपाथ बनाने की बात सरकार तक पहुंचाई गई। तब ब¨ठडा दौरे पर आए तत्कालीन सरकार के पीडब्ल्यूडी मंत्री पर¨मद्र ¨सह ढींडसा को मौका दिखाया तो हरकत में आए प्रशासन ने फुटपाथ बनाया। वह भी एक साइड में। रेलवे स्टेशन से परसराम नगर जाने की दाई साइड की तरफ तीन फुट चौड़ा फुटपाथ है। दूसरी तरफ नहीं। कम चौड़ाई वाले फुटपाथ पर चलना भी मुश्किल काम है। वीर कॉलोनी रोड पर एक जगह आरयूबी के तल में जमा बरसाती पानी निकालने के लिए मोटर लगी हुई है। वहां बड़ा गड्ढा बनाया हुआ है, जो भी आरयूबी के बीच है। इससे यहां राहगीरों को फुटपाथ से उतर कर वाहनों के चलने वाले स्थान से गुजरना पड़ता है।

पूर्व पार्षद विजय कुमार शर्मा के अनुसार 450 मीटर लंबे इस आरयूबी को बनवाने के लिए नागरिकों को संघर्ष करना पड़ा। जन संगठनों का संघर्ष तेज होने पर सरकार ने आरयूबी बनाया। पहले इसमें फुटपाथ नहीं बनाया। फिर एक तरफ फुटपाथ बना दिया। इसके बाद बरसाती पानी बाहर निकालने के लिए मोटर निकलवाने के लिए दो मोटरें लगवाने के लिए भी आंदोलन करना पड़ा था।

------

पब्लिक स्पीक

फोटो..101

अंडरब्रिज के एक साइड तो फुटपाथ बना है और दूसरी साइड नहीं। इससे पैदल चलने वाले लोगों से वाहन टकरा जा जाते हैं। इससे कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। यदि फुटपाथ आरयूबी की दूसरी साइड भी बना दिया जाए तो लोगों को पैदल चलने और वाहन चलाने वालों को आसानी होगी।

जसपाल ¨सह, शहरवासी।

-----------

फोटो..102

फुटपाथ अंडरब्रिज के दोनों साइड में होने चाहिए, ताकि पैदल चलने वाले लोग आसानी से चल सके। यहां दूसरी साइड फुटपाथ न होने के कारण लोग आरयूबी में पैदल चलते हैं। इससे उनसे कई बार वाहन आकर भी टकरा जाते हैं। यदि फुटपाथ बना दिए जाए तो लोगों को पैदल चलने की सुविधा होगी।

रवि मेहता, शहरवासी।

--------------

फोटो..103

आरयूबी में एक साइड तो लोग फुटपाथ पर चल सकते हैं, लेकिन दूसरी साइड फूटपाथ न होने की वजह से आरयूबी में चलने पर जोखिम रहता है। लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। यह बहुत बड़ी समस्या है। यहां पर दूसरी साइड में फुटपाथ बनना चाहिए।

राजेश कुमार, शहरवासी।

------------

फोटो..104

फुटपाथ पैदल चलने वालों का रास्ता सुगम बनाते हैं। इसके बिना लोग वाहनों के साथ ही चलते हैं। आरयूबी में दोनों तरफ फुटपाथ होने चाहिए। ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो जाए।

राजेश कुमार, शहरवासी।

-------------

फोटो..105

फुटपाथ पैदल चलने के लिए आसान रास्ता है। यदि फुटपाथ न हो तो पैदल चलने वाले मजबूर होकर रोड पर चलते हैं। इसके साथ ही आरयूबी में गड्ढे हो गए हैं, जिसके कारण सभी पैदल चलने वालों को परेशानी होती है। यदि फुटपाथ बना दिए जाए तो लोगो को पैदल चलने में आसानी होगी।

रंगा ¨सह, शहरवासी।

---------------

फोटो..106

फुटपाथ पर लोग बिना किसी परेशानी के चल सकते हैं। यहां पर फुटपाथ दोनों तरफ होने बहुत अनिवार्य है। इसके ऊपर चलने से लोग दुर्घटना से बच सकते हैं। लोगों के आरयूबी में चलने से वाहन चालकों को भी परेशानी होती है। दूसरी तरफ भी फुटपाथ बना दिए जाए तो पैदल चलने वालों और वाहन चालकों को आसानी होगी।।

सोनू शर्मा, शहरवासी।

---------

फोटो ....107

आरयूबी में दूसरी तरफ भी फुटपाथ बनने चाहिए। इससे लोग सुरक्षित आरयूबी पार कर सकेंगे। वहीं वाहन चालकों को भी परेशानी नहीं होगी। यह काम प्राथमिकता के आधार पर कर पैदल राहगीरों को राहत दी जानी चाहिए।

अमन, शहरवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.