Move to Jagran APP

आगे बढ़ा कारवां, जन सहयोग से की सफाई

जासं, ब¨ठडा जन सहयोग से महानगर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अप्रैल में सर¨हद नहर से शुरू हुआ

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 06:26 PM (IST)
आगे बढ़ा कारवां, जन सहयोग से की सफाई

जासं, ब¨ठडा

loksabha election banner

जन सहयोग से महानगर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए अप्रैल में सर¨हद नहर से शुरू हुआ सफाई अभियान का कारवां अब शहर में भी आगे बढ़ने लगा है। सोमवार को सहारा जनसेवा ने अपने अभियान 'एक कदम स्वच्छता की ओर के तहत जन सहयोग से रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट से लेकर फायर ब्रिगेड चौक पर स्थित सरकारी स्कूल तक सफाई की। सहारा जनसेवा इस मुहिम को जारी रखेगी। वहीं नगर निगम सप्ताह में दो दिन विशेष सफाई अभियान की शुरुआत करेगी। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सफाई अभियान चलाया गया। इसमें सहारा जनसेवा के अध्यक्ष विजय गोयल, कार्यकर्ता टेकचंद, हरबंस ¨सह, नीतिश कुमार, पार्षद राजकुमार गोयल, नगर निगम के मेयर बलवंतराय नाथ, एक्सईएन र¨वद्र कुमार ¨सगला, मुख्य सफाई निरीक्षक राकेश कुमार, सतीश कुमार सहित अन्य लोग शामिल होंगे। सहारा कार्यकर्ताओं ने आठ रेहडि़यों, दो रिक्शों और एक ट्रैक्टर ट्राली की मदद से रोड के दोनों और पड़े कचरे का उठाकर कचरा संग्रहण केंद्र तक पहुंचाया।

गले सड़े फल फेंकवाए

सफाई अभियान के दौरान गोल डिग्गी के पास उस जगह पर सबसे ज्यादा गंदगी मिली, यहां फल सब्जियों की रेहडि़यां लगती है। रेहड़ी वालों को सब्जियों व फलों के अपशिष्ट रोड पर नहीं फेंकने की चेतावनी दी गई। सहारा जनसेवा के अध्यक्ष विजय गोयल ने बताया कि फलों के रस की दुकान पर फ्रिज में गला सड़ा पपीता रखा हुआ मिला इसे फेंकवाया गया।

----------

पांच सदस्यीय कमेटी करेगी जागरूक

सहारा जनसेवा के पदाधिकारियों के अनुसार सफाई अभियान शहर के विभिन्न हिस्सों में चलाया जाएगा। इसके अलावा कार्यकर्ता टेकचंद के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम शहर में घूम घूम कर जागरूकता अभियान चलाएगी। लोगों को सफाई के प्रति प्रेरित करेगी। धोबी बाजार में दिन में दो बार रेहड़ी से कचरे का संग्रहण किया जाएगा।

-----------

बुधवार व शुक्रवार चलेगा विशेष अभियान

नगर निगम के आयुक्त दल¨वदर जीत ¨सह ने शहर की समाज सेवी संस्थाओं के साथ बैठक कर जन सहयोग से सफाई अभियान चलाने की तैयारियों पर चर्चा की। इसमें तय हुआ कि सप्ताह में दो बार बुधवार और शुक्रवार को विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसमें समाज सेवी संस्थाओं के सदस्य, नगर निगम का अमला, पार्षद व शहर के मौजिज सदस्य लोगों को सफाई अभियान के प्रति जागरूक करेंगे। बैठक में आयुक्त दल¨वदरजीत ¨सह ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों की सफाई अभियान में भागीदारी जरूरी है। बैठक में समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि साधूराम कुसला, राकेश नरूला, कैलाश गर्ग, सोनू माहेश्वरी, माणक गर्ग आदि उपस्थित थे। नौजवान वेल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी के अनुसार शहर में भीषण गर्मी के परेशान राहगीरों को दुकानदार थैलीबंद पानी पिलाते हैं। राहगीर पानी पीकर थैली रोड पर ही फेंक देते हैं। इससे गंदगी फैलती है।

--------

मेयर ने सिविल सर्जन को लिखा पत्र

नगर निगम के मेयर बलवंतराय नाथ ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर गले सड़े फल और सब्जियां बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। मेयर के पत्र के अनुसार शहर में सड़े गले फल और सब्जियों से लोगों की सेहत खराब हो रही है। विभाग को इनके सैंपल भरने चाहिए। वहीं समोसे व गोल गप्पे विक्रेता को स्वच्छता के लिहाज से हाथों में दस्ताने चढ़ाकर काम करने के लिए पाबंद करने की मांग सिविल सर्जन से की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.