Move to Jagran APP

पहले करेंगे जागरूक, नहीं माने तो होगा जुर्माना

जासं, ब¨ठडा जनसहयोग से सर¨हद नहर की ब¨ठडा शाखा से 8500 टन कचरा निकालने के बाद नहर को साफ रखने क

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 01:00 AM (IST)
पहले करेंगे जागरूक, नहीं माने तो होगा जुर्माना

जासं, ब¨ठडा

prime article banner

जनसहयोग से सर¨हद नहर की ब¨ठडा शाखा से 8500 टन कचरा निकालने के बाद नहर को साफ रखने के लिए ठोस नीति बनाई गई। ऐसी व्यवस्था बनाए रखने के लिए नगर निगम जन सहयोग लेगी। नागरिक संगठनों की एक समिति बनेगी। सोमवार को मुख्य संसदीय सचिव सरूपचंद ¨सगला ने शहर के धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के साथ नगर निगम में बैठक कर नहर की सफाई बनाए रखने की योजना पर चर्चा की गई। इसमें मेयर की अध्यक्षता में एक विशेष समिति बनाने का निर्णय हुआ है। बैठक में सीपीएस सरूपचंद ¨सगला का कहना था कि नहर में लोग पूजन सामग्री बहाते हैं। यह लोगों की आस्था और धार्मिक रीतियों से जुड़ा होने की वजह से इसे पूर्णत रोका नहीं जा सकता, लेकिन लोगों को समझा कर कोई नया रास्ता निकाला जा सकता है, ताकि धार्मिक प्रक्रिया भी पूरी हो जाए और नहर प्रदूषित भी न हो। मुख्य संसदीय सचिव के अनुसार नहर को प्रदूषण मुक्त करना नगर निगम के बूते की बात नहीं है। इसमें जनता की भागीदारी होना जरूरी है।

मेयर बलवंत राय नाथ ने कहा कि अगर धार्मिक व सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों का सहयोग मिले तो नहर को एक मिनट में प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है। नगर निगम को जन सहयोग मिलना बहुत जरूरी है। मेयर के अनुसार रविवार को कचरे से अटी नहर की सफाई भी जन सहयोग से भी संभव हो सकी।

घाट बनाकर बहाई जाए पूजन सामग्री

बैठक में पुजारी अविनाश कुमार तिवारी, अश्विनी कुमार शुक्ला व दिनेश कुमार तिवारी का सुझाव था कि गोनियाना रोड के पास नहर में घाट बनाकर पानी डायवर्ट करना चाहिए। इसी घाट में पूजन सामग्री बहाकर लोगों को विधि विधान के साथ जल प्रवाह की रीत पूरी करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। फिर घाट से पूजन सामग्री निकाल कर उसे अग्नि कुंड में डाला जा सकता है। या फिर अन्य विधान से उसका निस्तारण किया जा सकता है। तीनों पुजारियों के अनुसार धातु की मूर्तियों का जल प्रवाह करना चाहिए। फूल आदि का जल प्रवाह नहीं करना चाहिए। तिवारी व शुक्ला ने नगर निगम को आश्वस्त किया कि वे लोगों को नहर में पूजन सामग्री व अन्य तरह का कचरा नहर में न बहाने के लिए लोगों को धार्मिक सुझाव देंगे। अश्विनी कुमार शुक्ला के अनुसार धार्मिक दृष्टि से जल में कोई ऐसी चीज नहीं बहाई जा सकती , जिससे जल प्रदूषित होता हो।

सामाजिक संगठन चलाएंगे जन जागरूकता अभियान

ब¨ठडा विकास मंच के अध्यक्ष राकेश नरूला, व्यापार मंडल के अध्यक्ष रा¨जदर कुमार राजू मित्तल, प्रकाशचंद, मां ¨चतपूर्णी लंगर सेवा समिति के मदन गोपाल गर्ग, रमणीक वालिया, मदन लाल आदि ने कहा कि वे एक मई को पानी आने पर नहर पर जाकर जन जागरूकता अभियान चलाएंगे। नहर पर जागरूकता का संदेश देने वाले बोर्ड लगाए जाएंगे।

------------

नहीं माना तो लगेगा जुर्माना

नगर निगम के अधीक्षक अभियंता बीडी ¨सगला ने बताया कि शुरू में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण नियमों के तहत नहर में कचरा व अन्य सामान डालकर पानी प्रदूषित करने वालों पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। जन जागरूकता और प्रदूषण रोकने के लिए 11 सदस्यीय कमेटी बनेगी। इसमें मेयर अध्यक्ष, शहर विधायक संरक्षक, नगर निगम के आयुक्त सदस्य सचिव व समाज सेवी संगठनों के प्रतिनिधि सदस्य होंगे।

विधायक ने की एक लाख देने की घोषणा

जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए तैयारियों के सिलसिले में अगली बैठक 2 मई दोपहर 4 बजे नगर निगम सभागार में होगी। इसमें समिति बनाने पर चर्चा होगी। विधायक सरूपचंद ¨सगला ने नहर में घाट बनाने और नहर को प्रदूषण मुक्त करने की अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए विधायक निधि से एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.