Move to Jagran APP

नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी कल

जासं, बठिंडा बठिंडा से नई दिल्ली के बीच 13 वर्ष बाद फिर से शताब्दी एक्सप्रेस चलेगी। रेल बजट में घो

By Edited By: Published: Tue, 16 Dec 2014 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 16 Dec 2014 07:34 PM (IST)
नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी कल

जासं, बठिंडा

loksabha election banner

बठिंडा से नई दिल्ली के बीच 13 वर्ष बाद फिर से शताब्दी एक्सप्रेस चलेगी। रेल बजट में घोषित की गई 'नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस' को वीरवार सुबह रेल मंत्री सुरेश प्रभू नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे बठिंडा व आसपास शहरों के यात्रियों का पौने पांच घंटे में दिल्ली पहुंचने का सपना पूरा होगा। सप्ताह में दो दिन सोमवार व शनिवार को चलने वाली इस ट्रेन से दोपहर के समय नई दिल्ली जाने की सुविधा भी मिलेगी, जो अभी तक बठिंडा रेलवे स्टेशन पर नहीं थी। वीरवार दोपहर शताब्दी एक्सप्रेस के बठिंडा पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ट्रेन का स्वागत करेंगी। रेलवे मुख्यालय की तरफ से जारी शेड्यूल के मुताबिक पहले दिन हरी झंडी देने के मौके पर शताब्दी एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 10 बजे रवाना होगी और दोपहर 2:50 बजे बठिंडा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन इसी दिन शाम 4:20 बजे बठिंडा से रवाना होकर रात 9:10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इससे व्यापारी वर्ग को ज्यादा फायदा मिलेगा। इससे 13 वर्ष पहले भी बठिंडा से नई दिल्ली के बीच शताब्दी एक्सप्रेस चली थी। तब ज्यादा यात्री नहीं मिलने की वजह से ट्रेन बंद करनी पड़ी थी।

तीन स्टेशनों पर ही होगा ठहराव

शताब्दी एक्सप्रेस का नई दिल्ली से बठिंडा के बीच तीन स्टेशनों पर ही ठहराव होगा। ट्रेन जाखल, जींद व रोहतक रेलवे स्टेशन पर दो-दो मिनट ठहरेगी। इससे नई दिल्ली से बठिंडा तक 4:45 घंटे और बठिंडा से नई दिल्ली तक 4:50 घंटे में यात्रा पूरी होगी। वर्तमान में जो एक्सप्रेस ट्रेन बठिंडा से नई दिल्ली के बीच चलती हैं वो 5:15 घंटे से 7:40 घंटे का समय लेती हैं। वर्तमान में सुबह 8 बजे के बाद और रात 11.30 बजे के बीच बठिंडा से नई दिल्ली के बीच कोई ट्रेन नहीं है। इसी बीच सिर्फ एक यात्री गाड़ी है। इससे दिल्ली तक का सफर 8:30 घंटे में पूरा होता है।

शताब्दी की समय सारिणी

नई दिल्ली से बठिंडा के बीच शताब्दी एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 12047) हर सोमवार और शनिवार को नई दिल्ली से सुबह 9 बजे रवाना होकर 10:16 बजे रोहतक, 11:14 बजे जींद, 12:16 जाखल और 1:45 बजे बठिंडा पहुंचेगी। इसी तरह बठिंडा से (गाड़ी संख्या 12048) दोपहर 4:20 बजे रवाना होकर 5:37 बजे जाखल, 6:38 बजे जींद, 7:40 बजे रोहतक और रात 9:10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

स्वागत की तैयारिया

शताब्दी एक्सप्रेस के स्वागत की तैयारियों के लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। डीसी डॉ. बसंत गर्ग ने व्यापारिक व अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों को शताब्दी एक्सप्रेस के शुरू होने की जानकारी दी। स्टेशन अधीक्षक प्रदीप शर्मा ने भी डीसी के साथ बैठक की। अंबाला रेलवे मंडल के डीआरएम अनिल काठपाल ने बताया कि दिल्ली से रेल मंत्री द्वारा शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का कार्यक्रम तय हो गया है। बठिंडा में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर से स्वागत करवाने का कार्यक्रम बुधवार तक तय होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.