Move to Jagran APP

वार्डबंदी को लेकर पांच सदस्यीय कमेटी गठित

By Edited By: Published: Sat, 20 Sep 2014 12:05 AM (IST)Updated: Sat, 20 Sep 2014 12:05 AM (IST)
वार्डबंदी को लेकर पांच सदस्यीय कमेटी गठित

संतोष कुमार शर्मा, बठिंडा

loksabha election banner

शहर की वार्डबंदी करने को लेकर पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है, जिसके साथ ही नगर निगम चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। इस संबंधी 25 सितंबर से पहले नगर निगम दफ्तर में बैठक भी बुलाई जा रही है, ताकि वार्ड बंदी को अंतिम रूप दिया जा सके। उधर, कांग्रेस ने वार्डबंदी कमेटी में शामिल नहीं किए जाने को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है।

हाईकोर्ट में डिलिमिटेशन संबंधी याचिका खारिज हो जाने के बाद नगर निगम चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। पहले चरण में पंजाब सरकार ने वार्डबंदी को लेकर पांच सदस्यीय एक कमेटी का गठन कर दिया है, जिसमें स्थानीय सांसद हरसिमरत कौर बादल, विधायक सरुप चंद सिंगला, निकाय विभाग के डायरेक्टर के अलावा राजनीतिक दलों में अकाली दल से निर्मल सिंह संधू व भाजपा से परमिंदर गोयल को शामिल किया गया है। इसके साथ ही निगम चुनाव को लेकर राजनीति गरमा गई है। कमेटी में राजनीतिक दलों से बनाए गए दो मेंबरों में कांग्रेस को शामिल नहीं किए जाने को पार्टी ने लोकतंत्र की हत्या करार दिया है।

कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हरमंदर सिंह जस्सी का कहना है कि सत्ताधारी दल द्वारा की लोकतंत्र की हत्या का जवाब बठिंडा की जनता देगी। कांग्रेस पार्टी शुरू से ही निगम चुनाव कराने की मांग कर रही है, ताकि सरकार को सबक सिखाया जा सके। इसके उलट सत्ताधारी अकाली दल नगर निगम पर दोबारा काबिज होने के लिए रणनीति बनाने में जुट गया है। इसकी पुष्टि करते हुए मुख्य संसदीय सचिव सरुप चंद सिंगला कहते हैं कि 25 सितंबर से पहले वार्डबंदी के सदस्यों की निगम दफ्तर में बैठक होगी, जिसमें वार्डबंदी को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसके बाद पंजाब सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही निगम चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सूत्र बताते हैं कि 25 सितंबर से पहले होने वाली वार्ड बंदी संबंधी बैठक सिर्फ खानापूर्ति होनी है, क्योंकि पहले से ही सभी वार्ड का सर्वे करवाकर नए सिरे से वार्ड बंदी कर ली गई है। इसके बावजूद लोगों से एतराज मांगकर कागजी कार्रवाई पूरी की जाएगी। बहरहाल, निगम चुनाव नवंबर माह में करवाए जाने की संभावना को देखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

----------------

इनसेट--

उम्मीदवारों का भी चयन शुरू

बठिंडा। नगर निगम चुनाव का बिगुल भले ही आधिकारिक रुप से अब तक नहीं बजा है, लेकिन अकाली दल व भाजपा ने अभी से ही सभी 50 वार्ड के लिए उम्मीदवारों का चयन करना अंदरखाते शुरू कर दिया है। सीपीएस सिंगला साफ कहते हैं कि लोगों के बीच रहने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार की जा रही है, जिसके बाद साफ सुथरे उम्मीदवारों के नामों का ऐलान जल्द ही कर दिया जाएगा। इसी तरह, भाजपा ने भी उम्मीदवारों की सूची अंदरखाते तैयार कर रही है, ताकि चुनाव का ऐलान होते ही उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाए। हालांकि, इस बार अधिकांश सीटों पर नए अकाली व भाजपा की ओर से नए चेहरे उतारने की तैयारी की जा रही है। इसकी वजह से दोबारा चुनाव लड़ने के इच्छुक पार्षदों में हड़कंप मचा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.