Move to Jagran APP

Control Room से Physical Distancing का पालन न करने वालों पर नजर, अमेरिका में बसे भारतीय ने बनाया एप

अमेरिका में बसे गुरु नगरी के रहने वाले डॉ. अमरजोत सिंह ने एक ऐसा एप तैयार किया है जिससे शारीरिक दूरी का पालन न करनेे वालोंं पर नजर रखी जा सकेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 08:47 AM (IST)
Control Room से Physical Distancing का पालन न करने वालों पर नजर, अमेरिका में बसे भारतीय ने बनाया एप
Control Room से Physical Distancing का पालन न करने वालों पर नजर, अमेरिका में बसे भारतीय ने बनाया एप

जेएनएन, अमृतसर। विदेश में बसे पंजाबियों का दिल मातृ भूमि की सेवा के लिए धड़कता है। यही कारण है कि 2011 में कनाडा और उसके कुछ साल बाद अमेरिका में बसे गुरु नगरी के डॉ. अमरजोत सिंह ने कोरोना महामारी के बीच ऐसा एप तैयार किया है जो शारीरिक दूरी (Physical distance) का पालन करवाने में मददगार साबित हो सकता है। वीडियो कांफ्रेसिंग (Video conferencing) के जरिए बातचीत करते हुए डॉ. अमरजोत सिंह ने बताया कि कोविड-19 के दौरान शारीरिक दूरी का पालन न करने वालों पर नजर रखने के लिए इस एप को तैयार किया है। इसका फायदा यह है कि कंट्रोल रूम में बैठकर ऐसे लोगों पर नजर रखी जा सकेगी जो शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हैैं।

loksabha election banner

लाल घेरे में दिखाई देंगे कानून तोड़ने वाले

आर्टिफिशियल सर्विलांस सिस्टम (Artificial surveillance system) के जरिए ड्रोन (Drone) की मदद से इसे संचालित किया जा सकता है। शारीरिक दूरी को लेकर सरकारी नियमों के अनुसार एप में जानकारी फीड की जा सकती है। यानी दो लोगों में आपसी दूरी कितनी हो इसकी जानकारी फीड करनी होगी। फिर इस एप को इंटरनेट (Internet) की मदद से ड्रोन से लाइव कवरेज (Live coverage) के लिए कनेक्ट करना होगा। यदि कोई शारीरिक दूरी के नियम की अवहेलना करता है, तो तुरंत कंट्रोल रूम (Control Room) की स्क्रीन पर वह व्यक्ति लाल घेरे में दिखाई देगा। पुलिस कंट्रोल रूम से ही पांच किलोमीटर क्षेत्र में लोगों पर नजर रख सकती है।

केंद्र और प्रदेश सरकार को बिना शुल्क एप देने को तैयार

देश की सीमा पर घुसपैठ पर की घटनाओं पर नजर रखने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि भारतीय सीमा में कंट्रोल रूम बनाकर इस सिस्टम की मदद से सीमा पार के एक से डेढ़ किलोमीटर क्षेत्र में नजर रखी जा सकती है। वह यह सिस्टम केंद्र और प्रदेश सरकार को बिना किसी शुल्क देने को तैयार हैैं।

आंध्र प्रदेश के बाद कनाडा और यूके से हासिल की शिक्षा

आंध्र प्रदेश से इलेक्ट्रिकल में बी-टेक की डिग्री हासिल करने वाले डॉ. अमरजोत सिंह 2011 में कनाडा गए थे। इसके बाद उन्होंने कनाडा की सिमोर फ्रेसर यूनिवर्सिटी (Simor Fraser University) से एमएस और यूनाइटेड किंगडम (UK) की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (Artificial Intelligence) के विषय पर पीएचडी की डिग्री हासिल की है। इस समय वह अमेरिका की सेंट फ्रांसिस्को की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) से पोस्ट डॉक्ट्रेट कर रहे हैं। उनके पिता सुखबीर सिंह और भाई परमजोत सिंह यहां मजीठा रोड पर ग्रीन फील्ड क्षेत्र में रहते हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.